scriptहीरापुर बीट में भालू का शिकार, तीन गिरफ्तार, दो की तलाश | Bear hunting in Hirapur Beat, three arrested, two looking for | Patrika News

हीरापुर बीट में भालू का शिकार, तीन गिरफ्तार, दो की तलाश

locationबेतुलPublished: Dec 21, 2018 01:47:14 pm

Submitted by:

rakesh malviya

वन विभाग की टीम ने भालू के शिकार मामले में गिरफ्तार

Bear hunting

हीरापुर बीट में भालू का शिकार, तीन गिरफ्तार, दो की तलाश

सारनी. वन विभाग ने पुनर्वास क्षेत्र चोपना के हीरापुर बीट के जंगल में हुए भालू के शिकार मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि अभी भी दो आरोपी फरार चल रहे हैं। जिनकी तलाश सरगर्मी से चल रही है। झोली नंबर दो निवासी प्रीतीश पिता किरण मंडल, बटकीढोह निवासी राहुल पिता निखिल और रमेंद्र पिता मधुमंगल वाइन को वन विभाग की टीम ने भालू के शिकार मामले में गिरफ्तार कर इनके पास से भालू के पैर के पांच नाखून, कांच की शिशियां, गिर्री, लकड़ी की खुटियां और करंट लगाने के 15 किलोग्राम तार जप्त किए हैं। बताया जा रहा है कि 14 दिसंबर को जंगल में मृत अवस्था में मिले भालू के पंजे कटे थे। इसी से अंदाजा लगाया गया था कि किसी ने शिकार किया है। घटना के बाद से ही वन विभाग की टीम पूरी मुस्तैदी से आरोपियों की तलाश में जुटी थी। समय रहते आरोपियों को पकडऩे में सफलता भी मिल गई। रेंजर विजय बारस्कर ने बताया उत्तरवन मंडलाधिकारी राखी नंदा और एसडीओ फारेस्ट सुदेश महिवाल के निर्देशन में टीम का गठन कर आरोपियों तक पहुंचा गया है। वन्य जीव के शिकार को गंभीरता से लेकर कार्रवाई की है। शुरुआत में वन विभाग की टीम को सूचना मिली हीरापुर बीट के बटकीढोह के पास जंगल के नाले में एक भालू का शव पड़ा है। वन अधिकारियों ने जांच के बाद इसे शिकार का मामला माना और पूछताछ कर आरोपियों की तलाश शुरू की गई। पकड़ में आए आरोपियों के पास से भालू के दाए हाथ का पंजा और पांच नाखून मिलने के बाद आरोपियों को न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। वहीं नूतनडंगा और निश्चिंतपुर निवासी कालू और वासू फरार हैं।
भालुओं ने वृद्ध पर किया हमला
बैतूल. ग्राम भंडारपानी में गुरुवार दो भालुओं ने एक वृद्ध पर हमला कर घायल कर दिया। श्रमिक आदिवासी संगठन के राजेन्द्र गढ़वाल ने बताया कि 55 वर्षीय भोदल आदिवासी निवासी भंडारपानी लकड़ी बीनने जंगल में गया था। दो भालुओं ने उस पर हमला कर घायल कर दिया। भोदल को गंभीर हालत में भंडारपानी से खटिया में डालकर अस्पताल लाया गया। गढ़वाल ने बताया कि भोदल को अभी तक वन विभाग से कोई सहायता नहीं मिली है। उन्होंने घायल के इलाज और सहायता राशि की मांग वन विभाग के अधिकारियों से की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो