scriptलाखों नम आंखों ने दी पद्श्री संत नारायणदास महाराज को अंतिम विदाई…..उमड़ा जनसैलाब | Lakhs of humble eyes gave the last farewell to the Padshree saint Nara | Patrika News
बस्सी

लाखों नम आंखों ने दी पद्श्री संत नारायणदास महाराज को अंतिम विदाई…..उमड़ा जनसैलाब

 
-देश -विदेश से त्रिवेणी धाम पहुंचे करीब डेढ़ लाख से अधिक भक्त

बस्सीNov 18, 2018 / 09:30 pm

Satya

sp

लाखों नम आंखों ने दी पद्श्री संत नारायणदास महाराज को अंतिम विदाई…..उमड़ा जनसैलाब


शाहपुरा।
जयपुर जिले के शाहपुरा स्थित त्रिवेणी धाम के पदम श्री संत नारायणदास महाराज के देवलोक गमन के बाद रविवार को लाखों नम आंखों ने अंतिम विदाई दी। गमगीन माहौल में महाराज की पार्थिव देह पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। देश-विदेश से त्रिवेणीधाम में पहुंचे करीब डेढ़ लाख से अधिक लोग महाराज की अंतिम बार झलक पाने को बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। महाराज की पार्थिव देह यात्रा में हर किसी की आंखें नम नजर आ रही थी। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पुष्पचक्र भेजा।
महाराज को मुखाग्नि पुजारी रामरिछपाल दास महाराज व रामरतनदास महाराज ने दी। त्रिवेणीधाम में महाराज के दर्शनों के लिए डेढ़ से दो लाख की संख्या में भक्तों का सैलाब उमड़ा। त्रिवेणीधाम में भक्तों की भारी भीड़ के चलते पांव रखने तक की भी जगह नहीं थी। पुलिस प्रशासन को भी व्यवस्था बनाए रखने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

प्रात: 4 बजे से भक्तों व संतों का आना हुआ शुरू

यहां पार्थिव देह यात्रा में भक्त महाराज के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। वहीं महाराज के अन्तिम दर्शन पाने के लिए मन्दिर में शनिवार शाम से ही भक्तों व संतों का आना शुरू हो गया था। जो महाराज के अन्तिम संस्कार के बाद जाना शुरू हुआ। मन्दिर में प्रात: 4 बजे से भक्तों के दर्शनों के लिए महाराज को झूला महल में विराजमान किया। म
न्दिर में 4 बजे से 11 बजे तक महाराज के दर्शनों की बड़ी तादात में भीड़ लगी रही। भीड़ इतनी थी की लोग पार्थिव देह यात्रा में ही महाराज के दर्शन कर पाए।

झूला महल से शुरू हुई अंतिम यात्रा

सवा 11 बजे मन्दिर से महाराज की यात्रा झूला महल से शुरू हुई। जो त्रिवेणी मोड़ से साईवाड़ मोड, देवीपुरा मोड़, त्रिवेणी मुख्य द्वार से आश्रम के पास तक बैण्ड बाजे के साथ निकाली गई। पार्थिव यात्रा में भक्त महाराज के जयकारें के साथ रामनाम का जाप करते हुए चल रहे थे।

तीन किमी तक भक्तों की कतारें

भक्तों का इतना जन सैलाब था कि त्रिवेणी धाम से लेकर साईवाड़-मोड़ व त्रिवेणी मुख्य मन्दिर तक भक्तों की करीब ३ किलोमीटर तक कतारें लगी रही। वहीं त्रिवेणी धाम में नीचे जगह नहीं मिलने पर लोग मन्दिर व धर्मशाला भवनों की छतों व पेड़ों पर चढ़ गए। पार्थिव देह यात्रा के बाद सवा १ बजे महाराज का पूर्व विधि विधान से अन्तिम संस्कार किया गया।

शाहपुरा, अजीतगढ़ व कई जगह बाजार रहे बंद

इधर, महाराज के देवलोक गमन होने से शाहपुरा, अजीतगढ़ समेत आसपास के गांवों में बाजार भी पूर्ण रुप से बंद रहे। बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। महाराज के देवलोक गमन के बाद से आस-पास के गांवों के घरों में चूल्हे भी नहीं जले। महाराज के अन्तिम संस्कार के बाद ही घरों में चूल्हे जलाए गए।

Home / Bassi / लाखों नम आंखों ने दी पद्श्री संत नारायणदास महाराज को अंतिम विदाई…..उमड़ा जनसैलाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो