scriptपार्किंग सड़क पर, आग से सुरक्षा के मानकों से दूर बहुमंजिला इमारतें | Multi-storey buildings away from fire safety standards | Patrika News
बाड़मेर

पार्किंग सड़क पर, आग से सुरक्षा के मानकों से दूर बहुमंजिला इमारतें

https://www.patrika.com/barmer-news/

बाड़मेरMay 27, 2019 / 12:14 pm

Mahendra Trivedi

Multi-storey buildings away from fire safety standards

Multi-storey buildings away from fire safety standards

पार्किंग सड़क पर, आग से सुरक्षा के मानकों से दूर बहुमंजिला इमारतें
-अभियान जागो जिम्मेदार-शहर में 100 से अधिक बहुमंजिला इमारतें-गिनी-चुनी इमारतों में ही अग्नि सुरक्षा के इंतजाम
बाड़मेर. शहर में 100 से अधिक बहुमंजिला इमारतें हैं, लेकिन यहां आग से सुरक्षा इंतजाम वाले प्रतिष्ठान को अंगुलियों पर गिना जा सकता है। अधिकांश में सुरक्षा मानकों की अनदेखी की गई है। कुछ बहुमंजिला इमारतों में जरूर मानकों को ध्यान में रखते हुए कार्य किया गया है। लेकिन बहुमंजिला इमारतों में फायर फाइटिंग सिस्टम को लेकर जिम्मेदारों ने मानो आंखें मूंद रखी हैं।
नियम के अनुसार सेटबैक और पार्किंग की जगह भी बहुमंजिला इमारतों में सुरक्षा मानकों के तहत आती है। आग की घटना होने की स्थिति में इमारतों में इनको भी ध्यान में रखकर रिपोर्ट बनती है। लेकिन बाड़मेर में अधिकांश इमारतों में न तो सेटबैक छोड़ा गया है और पार्किंग तो रामभरोसे ही है।
इमारतों के बाहर सड़क पर पार्किंग
शहर में कुछ इमारतों को छोड़ दें तो अधिकांश में पार्किंग सड़क पर ही है। यह पार्किंग यातायात में तो बाधा बनती ही है आग लगने की स्थिति में यहां आने वाले लोगों के लिए भी खतरा है। लोग एकदम से बाहर नहीं निकल पाएंगे तो यहां पहुंची दमकल भी वाहनों के कारण इमारत तक नहीं पहुंचेगी। लेकिन शहर में बनी इमारतों में इनकी घोर अनदेखी की जा रही है। ऐसे में यहां सूरत में हुए हादसे जैसे हालात तो साफ नजर आ रहे हैं जहां से लोगों का निकलना तक संभव नहीं होगा।
बहुमंजिला इमारतें में क्या-क्या
शहर की बहुमंजिला इमारतों में शिक्षण संस्थान, कोचिंग, होटल, मॉल्स, निजी अस्पताल, व्यावसायिक गतिविधियां, रहवासीय आदि शामिल हैं।
फायर एनओसी इनके लिए अनिवार्य
-एक समय में 50 से अधिक लोगों की आवाजाही रहती है तो उस भवन के लिए फायर एनओसी लेना अनिवार्य है।
-भवन अगर 15 मीटर से अधिक ऊंचाई का है तो उसके लिए भी जरूरी।
-300 वर्गमीटर में बने भवन के लिए आवश्यक।

Home / Barmer / पार्किंग सड़क पर, आग से सुरक्षा के मानकों से दूर बहुमंजिला इमारतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो