scriptडोडा-पोस्त का काला कारोबार, तस्कर अब नशेडिय़ों को घर-घर पहुंचा रहे नशा | Doda-Post's black business | Patrika News
बाड़मेर

डोडा-पोस्त का काला कारोबार, तस्कर अब नशेडिय़ों को घर-घर पहुंचा रहे नशा

– तस्करी का काला कारोबार, अब नए तरीके आजमा रहे अपराधी

बाड़मेरSep 24, 2018 / 12:20 pm

भवानी सिंह

Doda-Post's black business

Doda-Post’s black business

फैक्ट फाइल

– 2400-2800 प्रति किलोग्राम तक बेचते हैं
– 02 लाख से अधिक लोग है जिले में नशेड़ी

– 05 करोड़ से अधिक हर महीने डोडा पहुंच रहा बाड़मेर
बाड़मेर. राज्य सरकार की ओर से डोडा-पोस्त बिक्री पर रोक लगाने के बाद तस्करों के लिए यह मुनाफे का रास्ता बन चुका है। अब तस्कर पुलिस नेटवर्क की कमजोरी देख तस्करी के लिए नित-नए हथकडें अपना रहे हंै। तस्करों ने अब सीधा नशेडिय़ों को डोडा पहुंचाना शुरू कर दिया है। तस्कर ऐसे लोगों को उनके घरों तक नशा पहुंचा रहे हैं।
बाड़मर में मादक पदार्थो के तस्करों की सक्रियता दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। मादक पदार्थो की तस्करी की रोकथाम को लेकर जिम्मेदार आबकारी विभाग की सक्रियता कहीं नजर नहीं आ रही है। हालांकि पुलिस कुछ कार्रवाई कर तस्करों तक पहुंच रही है, लेकिन तस्करी में लिप्त गुर्गे पुलिस पकड़ में नही आ रहे हैं। इतना ही नहीं यहां डोडा-पोस्त व अवैध शराब तस्करों के बीच कई बार गैंगवार की घटनाएं भी हुई।
यों करते हैं आपूर्ति
पत्रिका पड़ताल में सामने आया है कि डोडा-पोस्त तस्करों ने बधाणियों से सीधा सम्पर्क साधा है। इसके साथ-साथ क्षेत्र में फुटकर डोडा-पोस्त बेचने के लिए कुछ नशेडिय़ों को तैयार कर दिया है। अब तस्कर बिना पहचान बताए चोरी व बिना नंबरो की लग्जरी कारों से डोडा-पोस्त पहुंचा रहे हैं। ऐसे में नेटवर्क तोडऩा पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ है।
नहीं करते कॉल
तस्कर डोडा-पोस्त पहुंचाने से लगाकर रुपए लेने तक किसी को मोबाइल से कॉल नहीं करते हैं। तस्कर अपने नेटवर्क से जुडऩे के लिए वाट्सअप का उपयोग करते हंै। वहीं डोडा पोस्त पकडऩे के बावजूद भी पुलिस गुर्गों तक नहीं पहुंच पा रही है।
अवैध हथियार रखते हैं पास
डोडा-पोस्त तस्करी का काला कारोबार बढ़ गया है। करोड़पति बनने के चक्कर में तस्करी का नेटवर्क मजबूत करने में नए तरीके आजमाए जा रहे हंै। इतना हीं डोडा पोस्त आपूर्ति के दौरान इलाकों को लेकर तस्करों के आपस में तनातनी हो जाती है। इसलिए तस्कर अब अवैध हथियार अपने पास रखते हंै।
केस – 1
धोरीमन्ना पुलिस ने गत 15 सितंबर को कार्रवाई कर 15 किलो डोडा-पोस्त बरामद किया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि बिना नंबर की कार आई थी, उससे खरीदा है, मैं तो बधाणी हूं।
केस – 2
धोरीमन्ना पुलिस ने 20 सितम्बर को 5 किलोग्राम डोडा पोस्त बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया।

केस – 3
सिणधरी थाना पुलिस ने गत 14 सितंबर को धनवा के पास डोडा-पोस्त से भरी पिकअप जब्त कर दो तस्करों को गिरफ्तार किया। कब्जे से बिना नंबर की कार सहित देसी कट्टा व दो जिंदा कारतूस भी बरामद किए। यह डोडा-पोस्त की धोरीमन्ना व चौहटन क्षेत्र में आपूर्ति करनी थी।

Home / Barmer / डोडा-पोस्त का काला कारोबार, तस्कर अब नशेडिय़ों को घर-घर पहुंचा रहे नशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो