scriptनौ दिन चले अढ़ाई कोस | baran sichai le liye | Patrika News

नौ दिन चले अढ़ाई कोस

locationबारांPublished: Jun 15, 2019 09:36:31 pm

Submitted by:

Hansraj

चंबल से निकली दायीं मुख्य नहर की अयाना ब्रांच और उसके टेल से शुरु हो रही लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी नहर की हालत सुधरने के प्रयास तो शुरु हो गए हैं लेकिन इसके काम की कछुआ चाल से तय अवधि में नहरों के जीर्णाद्वार के काम होने में संशय है।

baran

नौ दिन चले अढ़ाई कोस

चंबल की दायीं मुख्य नहर
लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी के काम में देरी
अवधि समाप्त होने में केवल 8 माह
33 करोड़ की है योजना की लागत
कोटा व बारां जिले के गांवों को मिलेगा लाभ

मांगरोल. चंबल से निकली दायीं मुख्य नहर की अयाना ब्रांच और उसके टेल से शुरु हो रही लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी नहर की हालत सुधरने के प्रयास तो शुरु हो गए हैं लेकिन इसके काम की कछुआ चाल से तय अवधि में नहरों के जीर्णाद्वार के काम होने में संशय है। नवीन योजना के तहत नहरों की सिंचाई सघनता 55 प्रतिशत कर देने से काम पूरा होने व इतनी बड़ी राशि खर्च होने के बाद भी कोटा जिले के टेल में पडऩे वाले खेतों तक इसका पानी नहीं पहुंच पाएगा। अब तक लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी के 33 करोड़ के कामों में से मात्र 20 प्रतिशत राशि ही अभी खर्च की जा सकी है। ऐसे में तय अवधि में पूरी होने की इसकी संभावनाएं क्षीण नजर आती हैं इसके बरसों से जर्जर हो गए माईैनरों व सब माइनरों की खस्ता हालत से इससे खेतों के लिए पानी लेने वाले किसान परेशान थे। और बरसों से इसकी दशा सुधारने की मांग करते रहे हैं। लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी की दशा सुधारने के लिए बजट दे दिया टैंडर हो गए और काम की शुरुआत भी हो गई हैं। लेकिन धरतीपुत्रों को इसका लाभ अभी मिलने में देरी होगी। इस नहर का कायाकल्प करने की योजना 1991 में बनी थीं उसी समय अमल हो जाता तो सालाना दो करोड़ अड़सठ लाख (उस समय के बाजार भाव के हिसाब से) रु. से भी ज्यादा का फसली लाभ किसानों को मिलता।
दो करोड़ की योजना 33 करोड़ की
जिस समय इसका तख्मीना बना तब इसकी लागत 2 करोड़ 42 लाख 32 हजार रु. आंकी गई थी। इतने सालों के विलंब से किसानों को तो नुकसान उठाना ही पडा योजना की लागत अब 33 करोड की हो गई्र तब जाकर सरकार ने किसानों के इस महती काम की शुरुआत की हैं
तय अवधि में नहीं होंगे काम- लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी का काम 3 फरवरी 2018 को शुरु होना था जो जून में शुरु हुआ 2 फरवरी 2020 तक काम पूर्णता की अवधि हैं अब तक 16 माह बीत जाने के बाद महज 7.76 करोड़ के काम ही पूरे हो सके हैं ऐसे में इस परियोजना से अगले बरस भी लाभ मिलने की संभावना नहीं है। नहर बंद होने के बाद अगले साल फिर शुरु होंगे। इसके बाद इसका पूरा लाभ किसानों को मिलने लगेगा।
यह हुए अब तक काम- लक्ष्मीपुरा डिस्टीब्यूटरी के तहत रामपुरा,बालापुरा,बालापुरा सब माईनर,अरण्या,लुहावद व बमोरीकलां हरिपुरा डिस्टीब्यूटरी के तहत बमोरीकलां लक्ष्मीपुरा माईनर व हरिपुरा माइनर के काम हो गए हैं। वहां मउ डिस्टीब्यूूटरी के तहत अभी काम की शुरु आत नहीं हुई हैं ऐसे ही देवखेड़ली मीठोद व पीपल्दा माइनरों के काम भी अभी शुरु नहीं हो सके हैं।
अवैध आउटलेट हटेंगे- इस नहर में किसानों ने अपनी मनमर्जी से पानी लेने के लिए जो आउटलेट बना रक्खे हें उन्हें बंद किया जाएगा। इससे पानी की बरबादी रुकेगी व टैल क्षैत्र तक पानी पहुंच सकेगा पूरा पानी मिलेगा तो किसानों खासकर टैल क्षैत्र के किसानों की माली हालत में सुधार होगा।
फैक्ट फ ाइल
लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी
लंबाई- 29.8 0 किमी.
माईनर- 8
सब माईनर- 5
सिंचित क्षैत्र- 8 775 हेक्टेयर भूमि
सिंचाई क्षमता- 100 क्यूसैक
कहां से शुरु- अयाना ब्रांच के टैल से
लाभांवित किसान- बारां व कोटा जिले के गांव
हरिपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी-
लंबाई- 11.98 किमी.
मउ डिस्ट्रीब्यूटरी- 6 .30 किमी.
आउटलेट- 244
लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी के 33 करोड के काम तय अवधि में पूरे होने की संभावना नहीं है। ऐसे में इसकी अवधि बढ़ाने के प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजे गए हैं। इसके काम पूरे होने के बाद किसानों को पूरा पानी मिलने लगेगा। अवैध आउटलेट बंद होने से पानी की छीजत रुकेगी।
विष्णु मीणा
कार्यवाहक सहायक अभियंता
लक्ष्मीपुरा डिस्टीब्यूटरी
दायीं नहर खंड द्वितीय
मांगरोल
कोटा बैराज से दो नहरें निकली हैं। दायीं व बायीं दायीं मुख्य नहर 377 किमी. लंबी है जिसमें 124 किमी. राजस्थान में हैं 248 किमी. मध्यप्रदेश में हैं राजस्थान में यह 1027 लाख हैक्टेयर तो मध्यप्रदेश में 3.05 लाख हेकटेयर भूमि को सिंचित करती हैं 2 एक्वेडक्ट कालीसिंध व पार्वती नदी से जो नहरें निकली हैं जो भारत में सबसे बड़ी हैं। लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी विश्व बैंक का प्रोजेक्ट हैं इसके दुरस्तीकरण के बाद सब कुछ ठीक हुआ तो 1.56 लाख टन अतिरिक्त पैदावार होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो