scriptहिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन में सेंध, सालभर से चल रहा था चोरी का खेल | Petroleum's Dump in Pipeline, Running Throughout the 3 Year Theft Game | Patrika News
बगरू

हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन में सेंध, सालभर से चल रहा था चोरी का खेल

– नाकाबंदी में पकड़े गए छह बदमाशों से हुआ खुलासा- पेट्रोलियम कपनी अधिकारियों ने शाम तक नहीं दर्ज करवाई रिपोर्ट- बदमाशों ने तीन मकानों में जोड़ रखे थे कनेक्शन

बगरूJun 19, 2019 / 11:50 pm

Ramakant dadhich

sendh

हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन में सेंध, सालभर से चल रहा था चोरी का खेल

राजावास. हरमाड़ा इलाके से गुजर रही हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन से तेल चोरी करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। तेल चोरी का कारोबार भी लगभग एक साल से चल रहा था और पेट्रोलियम कर्मचारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। तेल चोरी कर खुलासा भी तब हुआ जब पुलिस ने नाकाबंदी में एक लोडिंग वाहन को रोककर पूछताछ की। गाड़ी में तेल से भरे कई ड्रम रखे थे तो उसमें सवार आधा दर्जन युवकों से सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने तेल चोरी का खुलासा कर दिया। उनकी निशानदेही पर चौमूं और हरमाड़ा पुलिस राजावास इलाके में पहुंची तो माजरा देखकर दंग रह गई। बदमाशों ने पाइप लाइन में छेद कर पाइप जोड़ रखा था जो न सिर्फ एक बल्कि तीन मकानों से जुड़ा हुआ था। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मामले की तफ्तीश की जा रही है और अभी तक गिरोह के सरगना नहीं मिले हैं।
पुलिस की सख्ती से खुला मामला
बुधवार को चौमूं पुलिस की नाकाबंदी में पिकअप की तलाशी ली तो उसमें तेल से भरे ड्रम मिले। गाड़ी में सवार युवकों ने पेट्रोल पंप का बिल भी दिखा दिया। लेकिन पुलिस को संदेह हुआ कि इतनी अधिक मात्रा में तेल ले जाने का क्या कारण है। इस पर आरोपी स्पष्ट जवाब नहीं दे सके और पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ की तो तेल चोरी के राजावास स्थित ठिकाने के बारे में बता दिया।
एक साल से चल रहा था खेल
जानकारी के मुताबिक पुलिस और पेट्रोलियम कपनी के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जानकारी जुटाई। मूंदड़ा गुजरात से दिल्ली तक जाने वाली इस लाइन से बदमाश तेल चोरी कर रहे थे। खुदाई के दौरान पाइप लाइन के इर्द-गिर्द मिट्टी से भरे कट्टे मिले हैं, जिनपर मैन्यूफेक्चरिंग डेट 2018 की थी। ऐसे में पुलिस का मानना है कि यह कारोबार एक साल से चल रहा होगा। पेट्रोलियम अधिकारियों ने भी स्वीकार किया कि पिछले एक साल से यहां प्रेशर कम की दिक्कत सामने आ रही थी। लेकिन चोरी का पता नहीं चल सका। गौरतलब है कि कंपनी की ओर से दिन और रात में सिक्योरिटी गार्ड पैदल चलकर पाइप लाइन की सुरक्षा में ड्यूटी करता है। फिर भी चोरी का खेल चल रहा था।
ऐसे बिछा रखी थी लाइन
शातिर चोरों ने मुख्य तेल पाइप लाइन से करीब 30 मीटर की दूरी पर स्थित मकान तक बाकायदा सुरंग बनाई। उस सुरंग से निकलने वाली मिट्टी को कट्टो में भरकर साइड में लगाते रहे। ऊपर व दोनों तरफ लकड़ी के फंटे लगाकर ढक दिया। करीब आधा इंची लोहे का पाइप लगाकर उस मकान के पानी के टैंक में ले गए। चोरों ने उस मकान को तो मुख्य कंट्रोल रूम बनाकर, वहां से पाइप लाइन कुछ दूरी पर स्थित दूसरे मकान में जोड़ दिया। वहां पर सही पे्रशर से तेल आने लगा तो करीब 60 मीटर दूर स्थित एक और मकान में लाइन जोड़ दी। बदमाशों ने सुरंग करने वाली मशीन से पाइप लाइन बिछाई। आसपास रहने वाले लोगों को भी इसकी भनक नहीं लगी। लोगों का कहना है कि लोडिंग गाडिय़ां तो आती थी, लेकिन तेल चोरी का किसी को अंदेशा नहीं था।
इनका कहना है…….
– नाकाबंदी के दौरान पकड़े गए संदिग्धों से तेल चोरी का पता चला। मौके पर पेट्रोलियम अधिकारियों के साथ तफ्तीश की गई। कंपनी की ओर से रिपोर्ट दर्ज होने के बाद गिरोह के अन्य लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।
– बजरंग सिंह, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, पश्चिम

Home / Bagru / हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन में सेंध, सालभर से चल रहा था चोरी का खेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो