scriptडीएम ने बच्चों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोलियां | National krimi mukti divas in up azamgarh | Patrika News
आजमगढ़

डीएम ने बच्चों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोलियां

मनाया गया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

आजमगढ़Aug 10, 2018 / 09:53 pm

Sunil Yadav

एल्बेंडाजोल की दवा खिलाते डीएम

एल्बेंडाजोल की दवा खिलाते डीएम

आजमगढ़. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का उद्घाटन समारोह पूर्वक बड़ादेव स्थित जूनियर हाईस्कूल के प्रांगण में किय गया। जिसमे डीएम शिवाकांत द्विवेदी, नगर पालिका अध्यक्ष शीला श्रीवास्तव मौजूद रही।


जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने आज प्रातः काल एलवल स्थित सरकारी स्कूल में बच्चों को स्वच्छता से रहने की नसीहत देते हुए उन्हें कुछ भी खाने से पहले तीन बार हाथ धोने की क्रिया को विधिवत समझाया और बीच बीच में वे बच्चों से हाथ उठवा करके पूछताछ भी करते रहे।

नगर पालिका अध्यक्षा शीला श्रीवास्तव ने भी बच्चों से कीडे़ की दवा खाने की अपील करते हुए साफ सफाई को अपने जीवन में प्रतिदिन की आदत बनाने की बात कही। मुख्य चिकित्साधिकारी डा रवीन्द्र कुमार ने बताया कि प्रत्येक साल के 10 अगस्त एवं 10 फरवरी को चलाया जा रहा है, इसका लक्ष्य कीडे़ के संक्रमण को बच्चों में कम करना तथा उससे उत्पन्न होने वाली कमजोरी की रोकथाम करना है। ये कार्यक्रम 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों में चलाया जा रहा है, सीएमओ ने बताया कि उक्त कार्यक्रम में हमारा लक्ष्य 1 से 2 वर्ष के बच्चों को एल्वेन्डाजॉल की आधी गोली को चूरा करके पानी के साथ देना है, 2 से 5 वर्ष के बच्चों को 1 गोली पानी के साथ देना है जिसमें ध्यान रहे कि 2 से 3 वर्ष के बच्चों को भी चूरा करके ही पानी के साथ गोली दी जाये।

उद्घाटन कार्यक्रम को एनडीडी के नोडल व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वाईके राय, एसीएमओ डा0 संजय ने भी सम्बोधित किया, इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला बाल विकास पुष्टाहार अधिकारी सहित एनएचएम, यूनिसेफ, डब्लूएचओ के भी अधिकारिगण मौजूद रहे।
विद्यालय में वितरित दवा के सेवन से दो छात्राओं की हालत बिगड़ी


आजमगढ़. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को आयोजित दवा वितरण कार्यक्रम के दौरान बिलरियागंज क्षेत्र में कृमिनाशक दवा के सेवन से दो बच्चियों की हालत गंभीर हो गई। हालत बिगड़ने पर दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के सभी विद्यालयों में शुक्रवार को परजीवी कीड़े के कारण होने वाली बीमारियां के निवारण के लिए बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाई जानी थी। इस कार्यक्रम के तहत बिलरियागंज विकासखंड क्षेत्र के बसिला गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय पर शुक्रवार की सुबह छात्र- छात्राओं को कृमिमारक की दवा खिलाई गई। दवा के सेवन के कुछ ही देर बाद विद्यालय में पढ़ने वाली दो छात्राओं की हालत अचानक गंभीर हो गई।
इसके बाद विद्यालय परिसर में अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त हो गया। दवा के प्रभाव से पीड़ित दोनों बच्चियों को आनन-फानन जिला अस्पताल लाया गया। अस्पताल में उपचार के बाद स्वास्थ्य लाभ होने पर दोनों छात्राओं को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। पीड़ित छात्रा में 14 वर्षीय चांदनी पुत्री लालजीत व 10 वर्षीय रेनू पुत्री राजेश बसिला गांव की निवासी बताई गई हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर स्वास्थ्य विभाग का कोई आला अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं हुआ।
By- रणविजय सिंह

Home / Azamgarh / डीएम ने बच्चों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोलियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो