scriptअयोध्या में अब नही मिलेगी यह सुविधा, करोड़ों के अनावश्यक व्यय पर अधिकारी बोलने को तैयार नहीं | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में अब नही मिलेगी यह सुविधा, करोड़ों के अनावश्यक व्यय पर अधिकारी बोलने को तैयार नहीं

विश्व व्यापी भक्ति के उत्सव 22 जनवरी को श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में करोड़ों सनातनियों को आनंद की सीमा नही थी। इस दौरान सरकार ने कई योजनाएं शुरू की , इसी में करोड़ों की लागत का लेजर शो कार्यक्रम भी था, यह शो अब बंद कर दिया गया है। फिलहाल अधिकारियों के पास इसका कोई ठोस जवाब नही है।

अयोध्याApr 27, 2024 / 10:09 am

anoop shukla

अयोध्या में रामलला के राम पैड़ी में दीपोत्सव के अवसर पर नि:शुल्क लेजर -शो का आयोजन शुरू हुई थी। शुरुआती दौर में यह लेजर-शो राम पैड़ी के मंदिरों की दीवार पर चलती रही।

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से 15 दिन पहले यहां दो सौ फिट लंबा और तीस फिट चौड़ाई एशिया का सबसे बड़ा पर्दा इन्हीं मंदिरों के सामने लगाया गया। इस पर्दे पर लेजर-शो के लिए यहां लाइटिंग व साउण्ड सिस्टम भी लगाया गया लेकिन अचानक इस पर ब्रेक लग गया है। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र प्रसाद कहते हैं कि योजना पर ब्रेक क्यों लगा है, इसकी जानकारी नहीं है। फिर भी दूसरी किस्त का भुगतान रोक दिया गया है।
वह बताते हैं इस योजना की कार्यदाई संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के परियोजना प्रबंधक विनय जैन का पत्र उन्हें मिला है। इस पत्र में सूचना दी गयी है कि निदेशक पर्यटन ने दीवार पर लेजर-शो के लिए स्क्रीप्ट का अनुमोदन कर दिया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पत्र में पर्दे को हटाए जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। उन्होंने बताया कि कार्यदाई संस्था को परियोजना के मद में एक किस्त का भुगतान पहले किया गया था लेकिन मार्च 2024 में दूसरी किस्त का भुगतान नहीं किया गया है।
उधर, यूपीपीसीएल के परियोजना प्रबंधक जैन से पूछने पर वह इतना बताते हैं कि पर्दे की सुरक्षा संभव नहीं हो पा रही थी। बताया जाता है कि आए दिन यह पर्दा बंदरों का निशाना बन रहा था। इसके कारण कार्यक्रम बाधित होता था। बताया गया कि पर्दे का मेंटेनेंस बहुत खर्चीला है जिसको कार्यदाई एजेंसी वहन नहीं कर पा रही थी।

उधर एशिया के सबसे पर्दे पर लेजर-शो कराने का दावा फुस्स हो गया है। इस दो सौ फिट पर्दे को लगाने के लिए करीब फिट ऊंचे और आठ-आठ फिट चौड़े आयताकार पोल लगाए थे। इन पोल को लगाने के लिए दस फिट गहरी नींव खोदकर सीमेंट व पत्थरों से ग्राउटिंग भी की गयी थी। राम पैड़ी नहर के किनारे के घाटों के प्लेटफार्म की खुदाई के लिए ड्रिलिंग मशीन का प्रयोग कर महीनों की मशक्कत की गई थी। इसका स्थानीय नागरिकों ने विरोध भी किया लेकिन जिला प्रशासन के दबाव में काम पूरा हो गया।
अब जब सबकुछ हटा दिया गया है तो इसकी जवाबदेही तय नहीं हो पा रही है कि करोड़ों का अनावश्यक व्यय किसके मत्थे मढ़ा जाए। फिलहाल यहां संचालित किसी योजना के बारे में कोई सूचना देने के लिए कोई भी अधिकारी तैयार नहीं है। अधिकारी यह कह कर पल्ला झाड़ लेते हैं कि वह बयान देने के लिए अधिकृत नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो