scriptकिसके सिर ताज, फैसला आज | Whose head the crown, decided today | Patrika News

किसके सिर ताज, फैसला आज

locationअशोकनगरPublished: Jul 17, 2016 10:46:00 pm

Submitted by:

Jagdeesh Ransurma

नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 9 बजे से शुरू होगी मतगणना

ashoknagar

ashoknagar






ईसागढ़. नगर पंचायत के अध्यक्ष पद का ताज किसके सिर होगा, इस बात का फैसला आज हो जाएगा। मॉडल स्कूल में बनाए गए मतगणना स्थल पर सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। 15 वार्डों की मतगणना के लिए 15 टेबल लगाई जाएंगी। मतगणना का एक ही चरण होगा, इसलिए मतगणना केनतीजे भी महज 30 से 40 मिनिट के भीतर ही आ जाएंगे। आज होने वाली मतगणना को देखते हुए, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।8 हजार 134 मतदाताओं वाली ईसागढ़ नगर पंचायत के चुनाव शुक्रवार को हुए थे। जिसमें कुल 8 8 .3 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए नगर पंचायत में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से काबिज रहे भूपेन्द्र नारायण द्विवेदी पर कांग्रेस ने विश्वास जताया, वहीं बीजेपी ने कांग्रेस की तीसरी पारी रोकने के लिए हरिवल्लभ अग्रवाल को चुनाव में खड़ा किया। यही नहीं बीजेपी से बागी होकर नगर के युवा मानवेन्द सिन्हा ने भी निर्दलीय रूप से चुनाव में खड़े होकर अपनी किस्मत आजमाई। स्थानीय लोगों की मानें तो शुरूआत में मानवेन्द्र सिन्हा का कुछ प्रभाव भी दिखा। लेकिन जैसे- जैसे चुनाव का समय नजदीक आता गया। प्रत्याशी मानवेन्द्र सिन्हा का प्रभाव समाप्त होता चला गया। इसलिए अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशियोंकी ही टक्कर होगी। मतगणना स्थल पर मतगणना के लिए 15 टेबल लगाई जाएंगी। इसमें हर वार्ड की एक टेबल होगी। रिटर्निंग आफीसर अनिल कुमार चांदिल ने बताया कि सबसे पहले मतगणना के नतीजे अध्यक्ष पद के आएंगे।

सुरक्षा की दृष्टि से मतगणना स्थल पर प्रत्याशी और उसके एजेंटों को कैमरा, मोबाइल, धूम्रपान की वस्तुएं और हथियार के अलावा अन्य कई तरह की वस्तुओं को प्रतिबंधित किया गया है। प्रत्याशियों और उनके एजेंटों को मतगणना शुरू होने के ठीक आधा घंटे पहले ही मतगणना स्थल पर पहुंचना होगा।
अभिकर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण
सोमवार को होने वाली मतगणना को देखते हुए चुनाव लड़े अभ्यर्थी और उनके अभिकर्ताओं को रविवार को मॉडल स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उन्हें मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के अलावा अन्य बातें भी बताई गई। साथ ही उन्हें मतों की गिनती और गिनती को प्रारूप में दर्ज करना भी सिखाया। यही नहीं मतगणना में प्रवेश के लिए उम्मीदवार और उनके एजेंटों को गेट पास भी दिए गए। इस दौरान एसडीएम अनिल कुमार चांदिल, तहसीलदार सूर्यकांत त्रिपाठी, जपं सीईओ वीएस चौरसिया के अलावा अध्यक्ष और पार्षद पद के सभी प्रत्याशी और अन्य अधिकारी, कर्मचारी भी उपस्थित थे।

अपनी ढपली अपना राग
अध्यक्ष पद के लिए आमने-सामने नजर आ रहे कांग्रेस के भूपेन्द्र नारायण द्विवेदी और बीजेपी के हरिवल्लभ अग्रवाल दोनों की अपनी जीत को लेकर आशान्वित नजर आ रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी भूपेन्द्र नारायण द्विवेदी ने बताया कि बीते 10 सालों में ईसागढ़ में किया गया विकास किसी से छुपा नहीं है। 10 साल पहले ईसागढ़ एक बीमारू नगर परिषदों में शुमार थी। लेकिन जनता के सहयोग और क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के आशीर्वाद से उन्होंने नगर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इसलिए ईसागढ़ की बुद्धिजीवी जनता विकास को ही वोट देगी। वहीं बीजेपी प्रत्याशी हरिवल्लभ अग्रवाल भी अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से आत्म विश्वास से लबरेज हैं। उन्होने बताया कि जनता में परिवर्तन की लहर है। साथ ही प्रदेश और केन्द्र में भी बीजेपी की सरकार है। इसका सीधा-सीधा लाभ उन्हें मिलेगा। बीजेपी प्रत्याशी ने बताया कि प्रदेश और केन्द्र में उनकी सरकार होने के कारण नगर के विकास में और गति आएगी। फिलहाल दोनों की प्रत्याशी अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से आशान्वित हैं। लेकिन जनता का फैसला क्या होगा। यह आज सुबह 10 बजे तक पता चल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो