scriptपाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप का कड़ा रुख, कहा- आतंक के खिलाफ कार्रवाई नाकाफी | America said to Pak- actions against terror are not enough | Patrika News
अमरीका

पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप का कड़ा रुख, कहा- आतंक के खिलाफ कार्रवाई नाकाफी

पाकिस्तान की ओर से हाल ही में आतंकी हाफिज सईद पर की गई कार्रवाई पर अमरीका असंतुष्ट है।

नई दिल्लीFeb 23, 2018 / 10:46 am

Navyavesh Navrahi

trump
पिछले दिनों भले ही पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए आतंकी हाफिज सईद के संगठनों संबंधित संपत्तियों को जब्त किया, किंतु पाकिस्तन की ऐसी कार्रवाइयों से अमरीका संतुष्ट नहीं है। बता दें, पाकिस्तान पर लगातार आतंकवाद को पनाह देने के आरोप लगते रहे हैं। इसके चलते इन दिनों पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दबाव है। अमरीका की ओर से भी कई बार पाकिस्तान को आतंकी गतिविधयों को रोकने के लिए फटकार लगाई जा चुकी है। किंतु हाफिज सईद के खिलाफ की गई हालिया कार्रवाई से भी अमरीका खुश नहीं है।
व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से सतुंष्ट नहीं हैं। बयान में कहा गया है कि ट्रंप का स्पष्ट निर्देश है कि अमरीका के पाकिस्तान के साथ रिश्ते उसके आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के आधार पर ही तय होंगे।
व्हाइट हाउस के डिप्टी सेकेट्ररी राज शाह के अनुसार- यह पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान को उसके एक्शन के आधार पर देखा जा रहा है। अमरीका की ओर से पाकिस्तान को लगातार आतंकवाद के खिलाफ कड़ी काईवाई करने को कहा जा चुका है। लेकिन अब तक पाकिस्तान ने जो भी कार्रवाई की है, उससे अमरीका खुश नहीं है। बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान के पास क्षेत्र में शांति को स्थापित करने का अच्छा मौका है। यदि पाकिस्तान ऐसा करता है तो यह उसके लिए भी अच्छा होगा।
गौर हो, भारत और अमरीका के दबाव में आकर पाकिस्तान ने अब तक की बड़ी कार्रवाई करते हुए हाल ही में आतंकी हाफिज सईद के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन से जुड़े दर्जनों ट्रकों, स्वीमिंग एकेडमी, मार्शल आर्ट्स स्कूलों और इन जगहों पर काम करने वाले हजारों कर्मचारियों को अपने नियंत्रण में लिया था।
अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकारों के अनुसार- पिछले कुछ समय से अमरीका ने पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवाद के मुद्दे को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है। इससे पहल राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान को दी जा आर्थिक सहायता पर रोक लगाई थी। इसके तहत लगभग 255 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद रोकी गई थी।
अमरीका काफी पहले से पाकिस्तान को आतंकवाद को समर्थन करने वाले देशों की सूचि में शामिल कर चुका है। यही नहीं हाफिस सईद को भी अमरीका की ओर से आतंकवादी घोषित किया गया है।
अमरीका और यूरोपियन देशों की फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) भी पाकिस्तान पर लगातार नजर है। टस्क फोर्स का काम उन देशों की फाइनेंशियल गतिविधियों पर नजर रखना है, जिन पर आतंकी गतिविधियों के समर्थन का आरोप लगता है। FATF की ग्रे लिस्ट में 2012 में पाकिस्तान का नाम भी शामिल है।
जानकारों का मानना है आतंकवाद को बढ़ावा देने और आतंकियों को प्राश्रय देने के आरोपों के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की छवि धूमिल हुई है। पाकिस्तान अब अपनी छवि को सुधारने का प्रयास कर रहा है। इस कार्रवाई को भी इसी के साथ जोड़कर देखा जा रहा है। पाकिस्तान को उम्मीद है कि संगठनों पर बैन लगाने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी धूमिल हुई छवि में सुधार आएगा। ऐसा न करने पर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ सकता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से पहले ही पाकिस्तान पर कई तरह के बैन लगाए जा चुके हैं।
बता दें, आतंकी संगठन लशकर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज को संयुक्त राष्ट्र की ओर से भी आतंकवादी करार दिया गया है। उस पर 10 मिलियन डॉलर का ईराम भी रखा गया है। इसलिए पाकिस्तान में भी 2012 में लशकर-ए-तैयबा पर बैन लगा दिया गया था।

Home / world / America / पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप का कड़ा रुख, कहा- आतंक के खिलाफ कार्रवाई नाकाफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो