scriptलोकसभा चुनाव 2019 में चल रही बदजुबानी के बीच एक अच्छी खबर | Rainbow hospital gifts plants to mother father good news | Patrika News
आगरा

लोकसभा चुनाव 2019 में चल रही बदजुबानी के बीच एक अच्छी खबर

संतान पैदा होने पर माता-पिता और परिजनों को भेंट किए जाते हैं पौधे ताकि सुरक्षित रहे पर्यावरण

आगराApr 17, 2019 / 12:06 pm

धीरेंद्र यादव

Rainbow hospital

Rainbow hospital

आगरा। प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्मदिन पर पार्टी के नाम पर रुपये खर्च करता है और फिर कुछ दिनों बाद इसे भूल जाता है। यदि हम इन खास अवसरों पर पौधे भेंट करें तो यह दीर्घकाल तक चलेंगे और समाज को भी इनका लाभ मिलेगा। बस इसी सोच के साथ रेनबो अस्पताल और मल्होत्रा नर्सिंग एंड मैटरनिटी होम ने वर्ष 2019 में एक नई मुहिम शुरू की है। लोकसभा चुनाव में चल रही बदजुबानी के बीच यह अच्छी खबर है।
लोकसभा चुनाव 2019
पर्यावरण संरक्षण का संदेश
मरीजों का इलाज करने के साथ ही समाज से तालमेल है जो रेनबो हॉस्पिटल को अलग बनाता है। यही वजह है कि समय-समय पर सामाजिक गतिविधियां और जागरूकता कार्यक्रम अस्पताल द्वारा आयोजित किए जाते हैं। बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, महिला सशक्तिकरण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए संस्थान स्मृति संस्था के साथ मिलकर लम्बे समय से मुहिम चला रहे हैं। इस बार एक अनोखी सोच के साथ संतान पैदा होने के बाद माता-पिता को एक पौधा भेंट कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाने का अभियान शुरू किया गया है।
लोकसभा चुनाव 2019
पौधा भेंट किया
विगत एक अप्रैल से अस्पताल में पैदा होने वाले बच्चों के अभिभावकों को अस्पताल से छुट्टी के समय एक पौधा भेंट किया जा रहा है। इनके गमलों पर नए माता-पिताओं के लिए एक संदेश भी लिखवाया गया है कि जिस तरह यह पौधा बढे़गा, आप अपनी संतान को भी अच्छे भविष्य की ओर बढ़ता पाएंगे। सोविटास हेल्थ केयर भी इस मुहिम में सहयोगी है। कम्पनी के प्रबंध निदेशक नितिन जी ने बताया कि वे 17 अप्रैल को अपने जन्म दिवस पर रेनबो हॉस्पिटल द्वारा गुरुद्वारा गुरु के ताल के सामने लिए गए पार्क में भी पौधारोपण करेंगे।
लोकसभा चुनाव 2019
पौधे को संतान की तरह पालें
रेनबो आईवीएफ कीं निदेशक डॉ जयदीप मल्होत्रा की मानें तो यह प्रयास देखने में जरूर छोटा लगे, लेकिन इसके परिणाम सभी के लिए लाभदायक होंगे। बच्चे अपने माता-पिता को देखकर ही बडे़ होते हैं और माता-पिता ही उनकी प्रथम पाठशाला होते हैं। मां-बाप का फर्ज है कि वह पौधे को अपनी संतान की तरह और संतान को पौधे की तरह सींचकर बड़ा करें और दोनों को ही घने छायादार वृक्ष की तरह दूसरों के काम आने वाला बनाएं।
प्रकृति को बचाने का अभियान
रेनबो हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा की मानें तो यह एक सोच है, जो जैसे-जैसे आगे बढे़गी हरियाली बढ़ती जाएगी और पर्यावरण की रक्षा की जा सकेगी। यह एक चेन की तरह काम करेगी। एक को देख दूसरे को प्रेरणा मिलेगी। संतान भी माता-पिता से ही सीखती है और जब बच्चा बड़ा होते-होते अपने माता-पिता से पर्यावरण रक्षा की सीख लेगा तो यह प्रकृति को बचाने की भावना जीवन भर उसके साथ रहेगी।
हर साल नवरात्र में होती है एक नई शुरुआत
रेनबो हॉस्पिटल के महाप्रबंधक राकेश आहूजा ने बताया कि रेनबो अस्तपाल समाज के प्रति अपने उत्तरादायित्व को समझता है। यही वजह है कि समय-समय पर अस्पताल सामाजिक गतिविधियों और जागरूकता कार्यक्रमों का हिस्सा बनता है। यहां हर साल नवरात्रि में एक नई सोच के साथ नई शुरुआत की जाती है। इससे पहले भी नवरात्रि में कन्या जन्म पर प्रधानमंत्री कन्या विद्या धन के अंतर्गत खाते खुलवाना, अद्भुत मातृत्व योजना की शुरुआत कर गर्भवती महिलाओं और परिवारीजनों को स्वस्थ व संस्कारवान शिशु प्राप्त करने की प्रेरणा देना, परिजनों को बेटियों का महत्व समझाना आदि जैसे प्रयास इसका हिस्सा रहे हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

Home / Agra / लोकसभा चुनाव 2019 में चल रही बदजुबानी के बीच एक अच्छी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो