scriptपनामा में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 की तीव्रता | Earthquake strikes Panama, magnitude 5.5 on Richter scale | Patrika News
विदेश

पनामा में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 की तीव्रता

दुनियाभर में भूकंपों के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी बीच आज पनामा में भूकंप आया।

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 12:06 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake In Papua New Guinea

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है और यह किसी से भी छिपी नहीं है। हर दिन अलग-अलग जगहों पर एक से ज़्यादा भूकंप आ रहे हैं। आज, बुधवार, 24 अप्रैल को आए भूकंपों में पनामा (Panama) में आया भूकंप भी शामिल है। पनामा में आज बोका चिका (Boca Chica) से 73 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 रही। भारतीय समयानुसार पनामा में आज सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी पनामा में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

पनामा में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

पनामा में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास लोगों को झटका महसूस हुआ और कई लोग अपने-अपने घरों से बाहर भाग निकले। हालांकि इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंता की बात है भूकंप के मामलों में बढोत्तरी

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढोत्तरी चिंता की बात है।

Home / world / पनामा में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 की तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो