scriptबच्चों को करें चटनी मसाला पिज्जा से सरप्राइज | Chutney masala pizza recipe | Patrika News
वर्ल्ड कुजिन

बच्चों को करें चटनी मसाला पिज्जा से सरप्राइज

बच्चे पिज्जा के शौकीन होते हैं, ऐसे में जब आप घर में पिज्जा बनाते हैं, तो उन्हें ज्यादा खाने का अवसर भी मिल जाता है।

Jun 15, 2018 / 01:29 pm

अमनप्रीत कौर

chutney masala pizza

chutney masala pizza

बच्चे पिज्जा के शौकीन होते हैं, ऐसे में जब आप घर में पिज्जा बनाते हैं, तो उन्हें ज्यादा खाने का अवसर भी मिल जाता है। हालांकि हर बार उन्हें कुछ अलग टेस्ट देना भी एक चुनौती है। फिलहाल आपकी इस समस्या का हल हमारे पास है। इस बार आप बच्चों को चटनी मसाला पिज्जा से सरप्राइज करें। यह पिज्जा बहुत ही टेस्टी बनता है और इसका टेस्ट भी काफी अलग होता है। यहां पढ़ें चटनी मसाला पिज्जा बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

पिज्जा बेस – 1
चाट मसाला – 1 छोटी चम्मच
ओलिव ओइल या कोई भी कुकिंग ओइल – 1 टेबल स्पून
स्वीट कार्न के दाने – 2 टेबल स्पून
हरे धनिये की चटनी – 2-3 टेबल स्पून
शिमला मिर्च – आधा कप छोटे छोटे टुकड़ों में कटी हुई
पनीर – 2 इंच * 2 इंच टुकड़ा छोटे छोटे टुकड़े में कटा हुआ
मोजेरीला चीज – 2 इंच * 2 इंच टुकड़ा
विधि –

ओवन को 200 डि. से. पर प्रिहीट करने के लिए लगा दीजिए। पिज्जा बेस को पिज्जा बनाने वाली ट्रे में रख लीजिए, पिज्जा बेस के ऊपर चम्मच से ओलिव ओइल डालिए और चारों ओर फैला दीजिए। अब चटनी डालिए और पिज्जा बेस के ऊपर पतला पतला चारों ओर फैला लीजिए। पनीर के टुकड़े थोड़ी थोड़ी दूर पर लगा दीजिए, बीच बीच में शिमला मिर्च के टुकड़े लगा दीजिए, अब स्वीट कार्न के दाने भी चारों ओर डाल दीजिए, आधा छोटी चम्मच चाट मसाला चारों ओर छिड़कते हुए डाल दीजिए, मोजेरीला चीज को कद्दूकस करके, सब्जियों को ऊपर से ढकते हुए डाल दीजिए।
ओवन प्रिहीट होकर तैयार होने पर पिज्जा ट्रे को ओवन में रखिए, ओवन को 200 डि. से. पर 12 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए और पिज्जा को बेक होने दीजिए, 12 मिनिट के बाद पिज्जा को चैक कर लीजिए, अगर पिज्जा अभी किनारे से ब्राउन नहीं हुआ है, चीज अच्छी तरह मेल्ट नहीं हुआ है, तब पिज्जा 2-3 मिनिट के लिए और बेक करने के लिए रख दिजिए। 14-15 मिनिट में पिज्जा बेक होकर तैयार हो जाता है।
तैयार चटनी मसाला पिज्जा को के ऊपर थोड़ा और चाट मसाला छिड़क लीजिए, मन पसन्द टुकड़ों में काटिए और चटनी या सॉस के साथ परोसिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / World Cuisine / बच्चों को करें चटनी मसाला पिज्जा से सरप्राइज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो