scriptखाने से पहले आपने अक्सर लोगों को करते देखा होगा यह काम, जान लेंगे तो आज से ही करेंगे पालन | Why our ancestors used to spray water around the plate before eating | Patrika News

खाने से पहले आपने अक्सर लोगों को करते देखा होगा यह काम, जान लेंगे तो आज से ही करेंगे पालन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2018 05:34:44 pm

Submitted by:

Arijita Sen

आप सभी ने अपने बड़े-बुजुर्गों को खाना खाने से पहले थाली के चारों ओर पानी छिड़कते देखा होगा। अब सवाल यह आता है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है?

Thali

खाने से पहले आपने अकसर लोगों को करते देखा होगा यह काम, जान लेंगे तो आज से ही करेंगे पालन

नई दिल्ली। आप सभी ने अपने बड़े-बुजुर्गों को खाना खाने से पहले थाली के चारों ओर पानी छिड़कते देखा होगा। हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने आज तक किसी भी इंसान को ऐसा करते नहीं देखा है। अब सवाल यह आता है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है? हम आपको आज बताते हैं कि क्यों हमारे दादा या नाना आज भी खाने से पहले प्लेट के चारों ओर पानी का छिड़काव क्यों करते हैं?

food

जैसा कि हम जानते हैं कि दुनिया में जितने भी रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है, लगभग उन सभी के पीछे आध्यात्मिक कारणों के साथ कुछ वैज्ञानिक कारण भी होते हैं। भोजन ग्रहण करने से पहले जमीन पर पानी छिड़कने के पीछे भी यही दो कारण हैं। इनमें से सबसे पहले हम आध्यात्मिक कारण की बात करेंगे।

food

बता दें, ऐसा करके हमारे पूर्वज अन्न के प्रति सम्मान प्रकट करते थे। इसके अलावा शास्त्रों में इसकी वैज्ञानिक व्याख्या भी की गई है। उत्तर भारत में चित्र आहुति और दक्षिण भारत में परिसेशनम के नाम से जाने जाने वाले इस रीति के बारे में शास्त्रों में लिखा गया है कि अकसर जमीन पर धूल, मिट्टी इत्यादि गिरे हुए रहते हैं।

पहले के जमाने में घर अकसर मिट्टी के ही बने होते थे और लोग पत्तों पर भोजन रखकर उसे खाते थे। ऐसे में जल का छिड़काव करते है तो धूल उड़ नहीं पाती है। इससे हमें शुद्ध भोजन ग्रहण करने को मिलता है। इसीलिए भोजन से पहले थाली के आसपास जल का छिड़काव करना स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है।

Eating

भले ही आज के जमाने में हमारे घर पर हम डायनिंग टेबल पर बैठकर खाते है लेकिन बावजूद इसके अगर हम भी अपने बड़ों को देखकर ऐसा करें तो ये सारी चीजें हमें हमारी परंपराओं और रिवाजों से जोड़कर रखेगी। इसके साथ ही इससे दिल को एक अलग ही सुकून मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो