scriptरिक्शा चालक के खाते में आए 3 अरब रुपये, हैरान बीवी हुई बीमार, सरकारी एजेंसियों ने घर पर दी दस्तक | Rickshaw puller received 22 million us dollar in his bank account | Patrika News
अजब गजब

रिक्शा चालक के खाते में आए 3 अरब रुपये, हैरान बीवी हुई बीमार, सरकारी एजेंसियों ने घर पर दी दस्तक

खाते में इतना पैसा देखकर रिक्शा चालक रशीद हैरान रह गया वहीं उसकी बीवी तनाव के चलते बीमार हो गई।

Oct 29, 2018 / 11:10 am

Arijita Sen

Demo pic

रिक्शा चालक के खाते में आए 3 अरब रुपये, हैरान बीवी हुई बीमार, सरकारी एजेंसियों ने घर पर दी दस्तक

नई दिल्ली। आदमी दिन-रात पैसा कमाने की जुगत में लगा रहता है और इसके लिए हर कोई दिन-रात मेहनत भी करता है। लेकिन कभी-कभी यही पैसा उसके जी का जंजाल बन जाता है। ऐसा ही एक मामला पाकिस्तान में सामने आया है। जहां एक रिक्शे वाले के एकाउंट में 3 अरब रुपये आ गए। खाते में इतना पैसा देखकर रिक्शा चालक रशीद हैरान रह गया वहीं उसकी बीवी तनाव के चलते बीमार हो गई।

Dollar

रशीद की माली हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सालभर पैसा जमा करने के बाद उसने अपनी बेटी के लिए 300 रुपये में घिसी हुई टायर वाली एक साइकिल खरीदी है। इसके अलावा वह बैंक के इस खाते का भी इस्तेमाल नहीं करता था क्योंकि वह जितना भी कमाता था उससे सिर्फ रोजमर्रा की जरूरतें पूरी की जा सकती थीं।

रशीद को खाते में इतना पैसा होने का अंदाजा भी नहीं था लेकिन जब संघीय जांच एजेंसी से फोन आया और उन्होंने खाते में तीन अरब रुपये होने की बात बताई तो रसीद के पैरों तले जमीन खिसक गई।

पहले तो उसने सोचा की वो भाग जाएगा और इस बारे में किसी को कुछ नहीं बताएगा, लेकिन दोस्तों और परिवार के सदस्यों के समझाने बुझाने पर वह अधिकारियों के साथ सहयोग करने को तैयार हो गया।

Dollar

रसीद का यह कोई पहला मामला नहीं है, इसके पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। कुछ दिन पहले भी एक ऐसी खबर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से सामने आई थी जहां एक जज के नाम पर 2200 से अधिक गाड़ियां दर्ज हैं लेकिन उनसे अपने पूरे जीवन में सिर्फ एक कार खरीदी है।

दरअसल, इस तरह की घटनाओं में ऐसे लोगों को निशाना बनाया जाता है, जिन पर जल्दी कोई शक न करे। ऐसा ही रसीद के साथ किया जा रहा था। उसके खाते में यह राशि आई थी फिर इसे देश के बाहर किसी और के खाते में भेज दिया जाता। इस तरह करोड़ों डॉलर देश से बाहर चले जाते हैं और इसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है।

money laundering

फिलहाल जांच एजेंसियों ने रशीद को इस मामले में दोषमुक्त कर दिया है लेकिन उसकी बेचैनी बरकरार है। उसने रिक्शा चलाना भी बंद कर रखा है, उसे डर है कि वह फिर किसी जांच एजेंसी के निशाने पर न आ जाए। रशीद ने बताया कि तनाव के चलते उनकी पत्नी बीमार पड़ गई है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री इमरान खान ने धन शोधन की गतिविधियों पर रोक लगाने का संकल्प लिया है। इसी क्रम में देशभर में जांच एजेंसियां सक्रिय हैं।

Home / Ajab Gajab / रिक्शा चालक के खाते में आए 3 अरब रुपये, हैरान बीवी हुई बीमार, सरकारी एजेंसियों ने घर पर दी दस्तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो