scriptपुराने नोट बदलवाने के लिए शख्स ने किया बैंक को फोन, नंबर लगने के बाद हुआ कुछ ऐसा… | man dials fake RBI helpline to change demonetised currency | Patrika News
अजब गजब

पुराने नोट बदलवाने के लिए शख्स ने किया बैंक को फोन, नंबर लगने के बाद हुआ कुछ ऐसा…

मुंबई के मलडा के रहने वाले 74 वर्षीय विजय कुमार मारवा ने इंटरनेट से ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ का हेल्पलाइन नंबर निकालकर उनसे मदद मांगी।

नई दिल्लीJan 18, 2019 / 10:16 am

Priya Singh

man dials fake RBI helpline to change demonetised currency

पुराने नोट बदलवाने के लिए शख्स ने किया बैंक को फोन, नंबर लगने के बाद हुआ कुछ ऐसा…

नई दिल्ली। नोटबंदी को आज दो साल से ऊपर होने को आए हैं। 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 के पुराने बंद हो गए थे। उस माहौल में कई लोगों के पास ऐसे नोट पड़े थे। सरकार ने इन पैसों को बदलवाने के लिए समय सीमा भी निर्धारित की थी। भारत की जनता जैसे-तैसे उस माहौल से निकल गई लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जिनके पास 500 और 1000 के पुराने बंद नोट रहे हुए हैं। इनकी संख्या ज्यादा तो नहीं होगी लेकिन जिस शख्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसने 7 हज़ार के पुराने नोट बदलवाने के लिए ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ की हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर दिया। मुंबई के मलडा के रहने वाले 74 वर्षीय विजय कुमार मारवा ने इंटरनेट से ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ का हेल्पलाइन नंबर निकालकर उनसे मदद मांगी।

विजय कुमार मारवा को वह 7 हज़ार के पुराने नोट तब मिले जब वे अपना घर बदल रहे थे। विजय कुमार ने आरबीआई को फोन कर के यह जानना चाहा कि वे अब वे उन पुराने नोटों का क्या करें। इंटरनेट पर आरबीआई का नंबर सर्च करने पर विजय कुमार को एक फर्जी नंबर मिला जिसपर उन्होंने फोन कर दिया। उनका कहना है कि उस फर्जी नंबर पर उन्हें आरबीआई के अधिकारी से बात कराई गई, जिसमें उसमें वादा किया कि वह उनके पुराने नोट बदल देगा। इसके बाद उस फर्जी अधिकारी ने विजय कुमार से उनकी सारी बैंक डिटेल मांगकर उनसे ओटीपी मांगकर उनके क्रेडिट कार्ड से 48 हजार रुपए निकाल लिए। जब तक वे कुछ समझ पाते तब तक उनके साथ 48 हजार की ठगी हो चुकी थी। विजय कुमार के साथ जो हुआ उससे यह पता चलता है कि किस तरह से फर्जी लोगों का जाल हमारे आस-पास फैला रहता है। फिलहाल विजय कुमार ने पुलिस में इस ठगी की एफआईआर करा दी है।

Home / Ajab Gajab / पुराने नोट बदलवाने के लिए शख्स ने किया बैंक को फोन, नंबर लगने के बाद हुआ कुछ ऐसा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो