scriptरेल राज्यमंत्री ने आधुनिक रेल इंजन को दिखायी हरी झंडी, बेहद खास है इसकी विशेषता | Minister Suresh C Angadi wap category rail engine inaugurated in DLW | Patrika News
वाराणसी

रेल राज्यमंत्री ने आधुनिक रेल इंजन को दिखायी हरी झंडी, बेहद खास है इसकी विशेषता

डीरेका मं तैयार हुआ 6000 एचपी का इंजन, प्रदूषण रोकने में भी होगा कारगर

वाराणसीSep 19, 2019 / 11:55 am

Devesh Singh

DLW

DLW,DLW,DLW

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी का दूसरा घर माने जाने वाले DLW लगातार भारतीय रेल इंजन को आधुनिक बनाने में जुटा हुआ है। गुरुवार को रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अगडी ने डीरेका निर्मित इंजन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। सबसे आधुनिक इंजनों में एक माने जाने वाले WAP-7 की विशेषता भी अनोखी है। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक इंजन होने के चलते इस चलाने के लिए डीजल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पर्यावरण प्रदूषण कम होगा और अधिक रफ्तार से रेलवे कोच को दौड़ाया जा सकेगा।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यानाथ सरकार की ढाई साल की बतायी उपलब्धि, कहा सबका किया विकास
WAP-7 इंजन 6000 एचपी का है यह 25000 वोल्ट ओवरहेड की सप्लाई से चलता है। समय के अनुसार भारतीय रेलवे की मांग को देखते हुए डीरेका ने इस इंजन को तैयार किया है। इंजन में चालक के लिए खास सुविधा दी गयी है। चालक का कक्ष एसी व हीटर कैब से लैस किया गया है जिससे चालक को इंजन चलाते समय उसे मौसम से होने वाली परेशानी से बचाया जा सके। इंजन में अत्याधुनिक तकनीक के ब्रेक सिस्टम लगाये गये हैं जो आपातकालीन स्थिति में तेज ट्रेन को भी सुरक्षा के साथ रोकने में सक्षम होगा। WAP-7इंजन को हरी झंडी दिखाने से पहले विधि-विधान से उसकी पूजा की गयी। इसके बाद रेज राज्यमंत्री ने हरी झंडी दिखा कर इंजन को रवाना किया।
यह भी पढ़े:-गांधी जी पर व्याख्यान देकर सोशल मीडिया में नयी सनसनी बना आयुष, दो लाख से अधिक लोगों ने देखा वीडियो

डीरेका का 275 रेल इंजन है WAP-7, अब डुअल इंजन पर लगी है सभी की निगाहे
डीरेका का 275 इलेक्ट्रिक रेल इंजन वैप अब पटरी पर दौडऩे के लिए तैयार है। इसके बाद डीरेका अपने सबसे खास इंजन को पटरी पर उतारने वाला है। इलेक्ट्रिक व डीजल दोनों से चलने वाले इस इंजन पर देश भर की निगाहे लगी हुई है। यह इंजन अपने साथ डीजल लेकर भी चलेगा। जहां पर जरूरत होगी। वहां पर डीजल व इलेक्ट्रिक दोनों से दौड़ेगा।
यह भी पढ़े:-पानी में डूब रहा है घर, फिर भी रहने को विवश है बाढ़ पीडि़त, जानिए क्या है कारण

Home / Varanasi / रेल राज्यमंत्री ने आधुनिक रेल इंजन को दिखायी हरी झंडी, बेहद खास है इसकी विशेषता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो