scriptपहली बार यहां पर लहराया था फगवा, अब बीजेपी के लिए गले की हड्डी बनी यह सीट | BJP face problem in Ghosi seat after break alliance of Sbhaspa | Patrika News
वाराणसी

पहली बार यहां पर लहराया था फगवा, अब बीजेपी के लिए गले की हड्डी बनी यह सीट

प्रत्याशी को लेकर संशय के बादल छाये, मई में अंतिम चरण में होना है चुनाव

वाराणसीApr 18, 2019 / 05:58 pm

Devesh Singh

PM Narendra Modi and Amit Shah

PM Narendra Modi and Amit Shah

वाराणसी. बीजेपी के लिए अब घोसी संसदीय सीट गले की हड्डी बन गया है। सुभासपा के यूपी की 39 सीटों पर प्रत्याशी उतारने के बाद इस सीट को लेकर बीजेपी की परेशानी बढ़ गयी है। बीजेपी ने इस सीट से ओमप्रकाश राजभर को अपने सिंबल से चुनाव लडऩे की पेशकश थी जिसे सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ठुकरा दिया है ऐसे में बड़ा सवाल उठ रहा है कि इस सीट को लेकर बीजेपी अब क्या निर्णय करती है।
यह भी पढ़े:-बनारस पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने संकट मोचन मंदिर में टेका मत्था




Om Prakash Rajbhar
IMAGE CREDIT: Patrika
बीजेपी ने वर्ष 2014 में घोसी संसदीय सीट पर हरिनारायण राजभर को प्रत्याशी बनाया था और पहली बार इस सीट पर भगवा लहराया था। इस बार हरिनारायण राजभर का टिकट काट कर बीजेपी ने अपने सिंबल पर ओमप्रकाश राजभर को चुनाव लडऩे की पेशकश की थी जिसे ओमप्रकाश राजभर ने मानने से इंकार कर दिया था और घोसी समेत 39 सीटों पर प्रत्याशी उतार कर साफ कर दिया कि लोकसभा चुनाव 2019में बीजेपी व सुभासपा की राह अलग हो चुकी है। सुभासपा ने यहां से महेन्द्र राजभर को प्रत्याशी बनाया है जो ओमप्रकाश राजभर के बेहद खास माने जाते हैं और बीजेपी व सुभासपा के संयुक्त प्रत्याशी के रुप में यूपी विधानसभा चुनाव 2017 मऊ सदर सीट से लड़े थे। बाहुबली मुख्तार अंसारी के खिलाफ महेन्द्र राजभर चुनाव नहीं जीत पाये थे और अब सुभासपा ने उन्हें घोसी से लोकसभा सीट से प्रत्याशी बना दिया है।
यह भी पढ़े:-जाम में फंसी सीएम योगी आदित्यनाथ की फ्लीट, मचा हड़कंप
बीजेपी करेगी इंतजार या उतारेगी प्रत्याशी
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्रनाथ पांडेय ने मीडिया से सार्वजनिक रुप ओमप्रकाश राजभर से बीजेपी सिंबल पर चुनाव लडऩे की अपील की है। इससे साफ संकेत मिलता है कि बीजेपी अभी इस सीट पर प्रत्याशी उतारने के लिए थोड़ा इंतजार कर सकती है। यदि बीजेपी व सुभासपा में अंतिम समय तक किसी तरह की सहमति बनने की उम्मीद होगी तो भगवा दल का विवाद सुलझ सकता है नहीं तो बीजेपी को इस सीट से प्रत्याशी उतारना पड़ेगा। सवाल यह है कि बीजेपी इस सीट से किसी प्रत्याशी बनाती है। इस सीट पर राजभर मतदाता अच्छी संख्या में है इसलिए बीजेपी राजभर प्रत्याशी पर दांव लगाती है तो वर्तमान सांसद हरिनारायण राजभर, बीजेपी नेता विजय राजभर, आजमगढ़ के राम सूरत राजभर को मौका मिल सकता है यदि बीजेपी राजभर के अतिरिक्त अन्य किसी जाति के नेता पर दांव लगाना चाहती है तो इसके लिए भी प्रत्याशी की खोज शुरू हो गयी है।
यह भी पढ़े:-बीजेपी प्रत्याशी को नहीं पता पीएम नरेन्द्र मोदी का पूरा नाम, देखे वीडियो

घोसी संसदीय सीट पर वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव का परिणाम
बीजेपी के हरिनारायण राजभर-379797, बीएसपी के दारा सिंह चौहान-233782, कौएद के मुख्तार अंसारी-166443, सपा के राजीव कुमार राय:-165887 व कांग्रेस के राष्ट्र कुमार सिंह को 19315 वोट मिले थे।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ ने संकट मोचन मंदिर में टेका मत्था, रामकृष्ण मिशन में उतारी मरीजों की आरती
यूपी में सुभासपा के हैं चार विधायक
यूपी चुनाव 2017 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा के साथ गठबंधन का ऐलान किया था। यूपी चुनाव में बीजेपी ने अनुप्रिया पटेल के अपना दल व 11सीट दी थी जिसमे से 9 पर जीत हासिल हुई थी। इसी क्रम में सुभासपा को आठ सीटे मिली थी जिसमे से चार पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद निकाय चुनाव में बीजेपी व सुभासपा ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे चन्द्रशेखर, इस दल के समर्थन का किया ऐलान
बसपा व कांग्रेस ने उतार दिया है प्रत्याशी
अखिलेश यादव व मायावती के गठबंधन के तहत घोसी लोकसभा सीट पर बीएसपी को प्रत्याशी उतारने की जिम्मेदारी मिली हैं। बसपा ने यहां से अतुल राय को चुनाव का टिकट दिया है जबकि राहुल गांधी व प्रियंका गांधी की कांग्रेस ने बालेश्वर को प्रत्याशी बनाया है। सुभासपा ने महेन्द्र राजभर को टिकट दिया है।
यह भी पढ़े:-मंदिर में दर्शन कर नामांकन करेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी, 25 अप्रैल को होगा रोड शो

Home / Varanasi / पहली बार यहां पर लहराया था फगवा, अब बीजेपी के लिए गले की हड्डी बनी यह सीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो