scriptपूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की गलत जन्मतिथि पढ़ रहे सरकारी बच्चे, 25 दिसम्बर की जगह लिख दी ये तारीख | Atal Bihari vajpayee wrong Date of birth Published in class 6 book | Patrika News
वाराणसी

पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की गलत जन्मतिथि पढ़ रहे सरकारी बच्चे, 25 दिसम्बर की जगह लिख दी ये तारीख

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों को वाजपेयी की जन्मतिथि गलत पढ़ाई जा रही है

वाराणसीSep 20, 2018 / 12:54 pm

sarveshwari Mishra

Agra news, Agra ki news, Agra news in hindi, Latest news, Atal bihari Vajpayee news, Atal bihari Vajpayee birthday news

Atal bihari Vajpayee

वाराणसी. पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद सरकारी किताब में अटल जी की जन्मतिथि ही बदल दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों को वाजपेयी की जन्मतिथि गलत पढ़ाई जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग की कक्षा 6 की हिंदी के पाठ्यपुस्तक ‘मंजरी’ के पाठ 21 ‘आओ फिर से दिया जलाएं’ के पेज नंबर 113 पर स्व. वाजपेयी की जन्मतिथि 2 दिसंबर 1924 बताई गई है। जबकि देश भर में 25 दिसंबर को उनका जन्मदिन मनाया जाता है। भाजपा के शासनकाल में प्रकाशित पुस्तक में अटलजी की जन्मतिथि गलत प्रकाशित होने पर अधिकारी हरकत में आ गए हैं।
लाखों बच्चों को मिल रही गलत जानकारी
पूर्व प्रधानमंत्री व भारतरत्न अटल विहारी बाजपेयी की जन्मतिथि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों के किताबों में दो दिसंबर 1924 दर्शाई गई है, जबकि असल जन्मतिथि 25 दिसंबर 1924 है। इससे लाखों बच्चों तक गलत जानकारी पहुंचने का खतरा बन गया है। जनपद में ही करीब 1500 जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों में लाखों बच्चों को यह किताबें वितरित की जा चुकी हैं।
बतादें कि हाल में ही अटल जी की मृत्यु हुई थी, जिससे लोगों के जेहन में उनके बारे में काफी जानकारी ताजा हो गई थी। बता दें कि एक अभिभावक ने जन्मतिथि गलत होने की जानकारी शिक्षकों को दी। जिसके बाद मामला तेजी से वायरल होने लगा। मामला संज्ञान में आया है। प्रकाशक की त्रुटि से ऐसा हुआ है, जिससे नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। बच्चों को सही जन्मतिथि बताने के लिए सभी बीईओ को निर्देश जारी कर संशोधन के निर्देश कर दिए गए हैं।
सभी किताबों की होगी स्क्रूटनी
बेसिक स्कूलों में एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) के तैयार किए गए पाठ्यक्रम से पढ़ाई करवाई जाती है। राज्य शिक्षा संस्थान के पास इनकी प्रूफ रीडिंग का जिम्मा है। सूत्रों की मानें तो प्रकाशक को ही गलत कंटेट मिला था। फिलहाल मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

Home / Varanasi / पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की गलत जन्मतिथि पढ़ रहे सरकारी बच्चे, 25 दिसम्बर की जगह लिख दी ये तारीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो