scriptउज्जैन प्रशासन के दावे झूठे, शिप्रा में मिल रहा है यह नाला | Ujjain administration claims are false, found in Shipra | Patrika News
उज्जैन

उज्जैन प्रशासन के दावे झूठे, शिप्रा में मिल रहा है यह नाला

ऋणमुक्तेश्वर के पास पुराने शहर की गंदगी ले जाने वाले नाला मिल रहा शिप्रा में

उज्जैनJan 17, 2019 / 12:08 am

Gopal Bajpai

patrika

false,Nagar Nigam,claims,patrika news,

उज्जैन. मकर संक्रांति पर शिप्रा नदी में साफ पानी के लिए भले ही भारीभरकम जतन किए गए हो लेकिन स्थानीय स्तर पर शिप्रा नदी को साफ रखने में प्रशासन अफसल साबित हो रहा है। निगम की ओर से ओर से दावा किया गया था कि शहर से निकल रहे नाले शिप्रा नदी में नहीं मिल रहे हैं, वास्तविकता में ऐसा नहीं है। ऋणमुक्तेश्वर के पास अब भी गंदा नाला नदी में मिल रहा है। बड़ी बात यह कि नाले के पानी को रोकने के लिए बोरी बंधान जैसे व्यवस्था की गई, जिसमें से गंदा पानी निकलकर शिप्रा में पहुंच रहा है।
शिप्रा नदी को स्वच्छ रखने के लिए सिंहस्थ से पहले सभी ११ नालों को रोकने की कवायद की गई थी। हाइकोर्ट खंडपीठ इंदौर में भी निगम की ओर से प्रतिवेदन सौंपा गया था कि अब कोई भी नाले नदी में नहीं मिल रहे हैं हालांकि सिंहस्थ में रुके यह नाले सिंहस्थ बाद फिर से नदी में मिलना शुरू हो गए थे। इस पर इंदौर हाइकोर्ट में दोबारा से अवमानना याचिका लगाई गई थी। उस समय निगम ने कोर्ट में दावा किया गया था कि कोई भी नाला शिप्रा में नहीं मिल रहा है। अब निगम का यह दावा झूठा साबित हो रहा है। ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर के पास से गंदा नाला शिप्रा नदी में मिल रहा है। इस नाले से पुराने शहर की गंदगी पहुंचती है और इसी का पानी शिप्रा में पहुंच रहा है। हालांकि यहां पर गंदा पानी शिप्रा में नहीं मिले इसके लिए बोरी बंधान किया हुआ है लेकिन इसमें से भी पानी रिसकर नदी में जा रहा है, जबकि यहां पर नाले को रोकने के लिए स्थायी व्यवस्था की जाना चाहिए थी किंतु ऐसा नहीं किया गया। लिहाजा शिप्रा में नाला मिलना जा रही है।
कचरा, बदबू से बेहाल नदी
ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर के पास जहां से नाला मिल रहा है वहां नदी की हालत बेहाल है। नाले के पानी से बदबू उठ रही है तो आसपास गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। ऋणमुक्तेश्वर महादेव आने वाले लोग बता रहे हैं कि नाले को लेकर कई बार शिकायत हो चुकी है, लेकिन निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। नदी की इस हालत से श्रद्धालुओं की आस्था भी प्रभावित हो रही है।

Home / Ujjain / उज्जैन प्रशासन के दावे झूठे, शिप्रा में मिल रहा है यह नाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो