scriptVIDEO : ऋण लिया नहीं, चढ़ गया नामे और हो गई माफी | udaipur news | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : ऋण लिया नहीं, चढ़ गया नामे और हो गई माफी

– कृषक ऋण माफी से हुआ बड़ा खुलासा- कृषक के नाम से उठा लिया ऋण

उदयपुरFeb 15, 2019 / 10:08 pm

Dhirendra

udaipur

VIDEO : ऋण लिया नहीं, चढ़ गया नामे और हो गई माफी

धीरेंद्र् जाेशी/उदयपुर . जिले में कई किसानों के कृषि ऋण में घोटाला हुआ है। किसानों के पास पहुंच रहे ऋण माफी के संदेश से इनका खुलासा हो रहा है।

एेसा ही वाकया मावली तहसील के डबोक क्षेत्र में तेलियों का रहटा निवासी कृषक भूरीलाल तेली के साथ पेश आया। भूरीलाल ने बताया कि वह ग्राम सहकारी क्रय-विक्रय समिति, डबोक का सदस्य है। उसने खाद-बीज के लिए समिति से ऋण नहीं लिया। करीब एक माह पूर्व मोबाइल पर मैसेज आया। पढ़ा-लिखा नहीं होने से पोते को मैसेज पढ़ाया तो ऋण माफ होने की जानकारी दी। उसने इस संबंध में कलक्टर को लिखित मेंशिकायत दी। इस पर कलक्टर ने कृषक को आश्वस्त करते हुए संबंधित अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए।
और भी हो सकते हैं मामले

किसान कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष किशन शर्मा ने आशंका जताई कि भूरीलाल के जैसे अन्य किसानों के ऋण भी समिति ने उठा लिए गए हो। पिता के नाम जमीन होने पर पुत्र के नाम से भी ऋण उठाए जाने की संभावना है। नियमानुसार जिसके नाम पर जमीन हो, उसके नाम पर ही ऋण मिलना चाहिए।
आधार कार्ड गलत चढ़ गया
भूरीलाल तेली के ऋण में आधार कार्ड गलत चढ़ गया है। उस गांव में भूरीलाल नाम का एक ब्राह्मण कृषक भी है। एेसे में यह गलती हुई।

हीरालाल पालीवाल, व्यवस्थापक, ग्राम सहकारी क्रय-विक्रय समिति, डबोक
….
इस मामले को लेकर आज ही निर्देश मिले हैं। मैं डबोक में ही हूं और मामले की जांच की जा रही है।
बालमुकुंद खंडेलवाल, प्रबंधक, सहकारी समिति फतहनगर

……
मामले की जांच करवाने पर पाया गया कि तेलियों का रहटा गांव में भूरा लाल ब्राह्मण पुत्र हिराजी ने ऋण उठाया है। भूरीलाल तेली और उनके पिता नाम मिलता-जुलता है, एेसे में आधार कार्ड गलत दर्ज हो गया। इससे यह समस्या खड़ी हुई।
अश्विनी वशिष्ठ, प्रबंधक निदेशक एवं अतिरिक्त रजिस्ट्रार, दी सेन्ट्रल कॉ-आेपरेटिव बैंक

Home / Udaipur / VIDEO : ऋण लिया नहीं, चढ़ गया नामे और हो गई माफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो