scriptसरकारी स्कूूलोंं में  शुरू होगी बाल सभाएं , इस बार स्कूूल परिसर के बजाय सार्वजनिक जगह पर होगी | Bal sabha starts in goverment schools | Patrika News
उदयपुर

सरकारी स्कूूलोंं में  शुरू होगी बाल सभाएं , इस बार स्कूूल परिसर के बजाय सार्वजनिक जगह पर होगी

विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों, शिक्षकों के साथ ही अभिभावक और जन-समुदाय का सीधे जुड़ाव हो सकेगा

उदयपुरFeb 09, 2019 / 02:14 pm

madhulika singh

school

school

उमेश मेनार‍िया/मेनार. राज्य सरकार ने विद्यालय-समुदाय भागीदारी की विशेष पहल करते हुए विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को होने वाली बाल सभाओं का आयोजन अब किसी सार्वजनिक स्थल पर किए जाने का निर्णय लिया है। इससे विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों, शिक्षकों के साथ ही अभिभावक और जन-समुदाय का सीधे जुड़ाव हो सकेगा। हाल ही में इस मामले में शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में निर्देश समग्र शिक्षा अभियान के आयुक्त को दिए थे । इसके बाद राजस्थान स्कूूल शिक्षा परिषद के निर्देेशानुसार प्रदेश के समस्त सरकारी स्कूूलोंं में आज से हर शनिवार को बाल गांंव के सार्वजनिक स्थानों पर बाल सभा का आयोजन किया जाएगा । निदेशक ने हाल ही में सहशैक्षिक गतिविधियों के तहत शनिवारीय बाल सभा के लिए निर्देश दिए हैं। ये निर्देश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। निदेशक की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि जिला शिक्षा अधिकारी को अपने क्षेत्र के समस्त विद्यालयों में बालको में शैक्षिक एवम सह शैक्षिक क्षेत्र में गुणात्मक सुधार हेतु माह के प्रत्येक शनिवार को बाल सभाओं का आयोजन आवश्यक नियमित रूप से किया जाए । उदयपुर जिले के 3905 स्कूूलोंं द्वारा बाल सभाओं का आयोजन होगा ।
मेनार में थम्भ चाैैक के यहां होगी बाल सभा

शारिरिक शिक्षक चंद्र शेखर मेनारिया ने बताया कि शनिवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओंं द्वारा मेनार के थंब चोक के यहां बाल सभा का आयोजन किया जाएगा । बाल सभा के पीछे बच्चों का सर्वांंगीण विकास उद्देश्य बाल सभा शुरू करने की सरकार की सोच ये है कि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। इससे बच्चे रचनात्मक और सृजनात्मक होते हैं। कोई भी नई चीज आसानी से सीखने का बच्चों में कौशल होता है। सृजनात्मक शक्ति का विकास, संप्रेषण क्षमता एवं सहभागिता का विकास, समूह में पारस्परिक सीखने का विकास, शारीरिक विकास, दबावमुक्त, आनंददायी सीखने का वातावरण, मूल्यों का विकास आदि उद्देश्य को लेकर स्कूल स्तर पर अवसर देकर बच्चों को होनहार बनाया जा सकेगा।

Home / Udaipur / सरकारी स्कूूलोंं में  शुरू होगी बाल सभाएं , इस बार स्कूूल परिसर के बजाय सार्वजनिक जगह पर होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो