scriptखेतों में जमा बरसात के पानी में फसल गलकर हुई नष्ट, आगे की बुआई की सता रही चिन्ता | Crop destroyed in rainy water accumulated in fields | Patrika News
टोंक

खेतों में जमा बरसात के पानी में फसल गलकर हुई नष्ट, आगे की बुआई की सता रही चिन्ता

लगातार चले बारिश के दौर के कारण किसानों की ज्वार, बाजरा, मक्का, उड़द, मूंग आदि की फसलों में पानी भरा रहने के कारण फसलें गलकर खराब हो चुकी है।
 

टोंकOct 17, 2019 / 04:26 pm

jalaluddin khan

खेतों में जमा बरसात के पानी में फसल गलकर हुई नष्ट, आगे की बुआई की सता रही चिन्ता

खेतों में जमा बरसात के पानी में फसल गलकर हुई नष्ट, आगे की बुआई की सता रही चिन्ता

राजमहल. कस्बे सहित क्षेत्र के बोटृून्दा, कुरासिया, सतवाड़ा आदि गांवों में इस बार लगातार चले बारिश के दौर के कारण किसानों की ज्वार, बाजरा, मक्का, उड़द, मूंग आदि की फसलों में पानी भरा रहने के कारण फसलें गलकर खराब हो चुकी है। कई जगहों पर अभी भी खेतों में पानी भरा रहने के कारण किसान बची हुई फसलों को समेटने के लिए खेतों से भरे पानी के सूखने का इंतजार कर रहे है।
read more:मौसमी बीमारियों की चपेट से बैहाल रोगी, एक चिकित्सक के भरोसे दर्जनों पंचायतें

बोटूृन्दा गांव के किसान जगदीश शर्मा, राजमहल के किसान सत्तू गुर्जर, रामनिवास आदि ने बताया कि अभी तक भी कई खेतों मेें पानी भरा होने के कारण लोग उदास है। किसानों ने खराबे के मुआवजे के लिए भी कई बार उपखण्ड अधिकारी देवली व टोडारायसिंह से गुहार लगा चुके है, लेकिन प्रशासन की ओर से खराबे का सर्वे तक शुरू नहीं करने के कारण किसानों में नाराजगी बनी हुई है। किसानों का कहना है कि पहले की फसल तो पानी में डूब चुकी है। अब आगे की बुआई के लिए भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
बीसलपुर बांध की नहरों की होगी मरम्मत, 6 5 कार्यों के लिए 147.10 लाख के प्रस्ताव भेजेंगे
टोंक. जिला कलक्टर के. के. शर्मा की अध्यक्षता में कलक्टर कक्ष में जिला आपदा प्रबन्धन समिति की बैठक हुई। इसमें बीसलपुर बांध की नहरों की मरम्मत को लेकर आए प्रस्तावों पर चर्चा की गई। जिले में कुल 6 5 कार्यों के लिए 147.10 लाख रुपए के प्रस्ताव बनाकर राज्य स्तरीय आपदा प्रबन्धन समिति को भेजने का निर्णय किया गया।
कलक्टर ने बताया कि टोंक उपखण्ड में 27 कार्यों के लिए 99.19 लाख, उनियारा उपखण्ड में 28 कार्यों के लिए 57.16 लाख एवं देवली उपखण्ड में 10 कार्यों के लिए 47.91 लाख रुपए के प्रस्ताव बनाकर भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुराने प्रस्तावों के तहत जल संसाधन खण्ड टोंक में 44 कार्यों के लिए 130 लाख रुपए की राज्य स्तरीय आपदा प्रबन्धन से प्रशासनिक स्वीकृति आ चुकी है। इसके आधार पर तकनीकी स्वीकृति जारी कर ऑनलाइन डिमाण्ड का निर्णय किया गया है। बैठक में सीइओ नवनीत कुमार आदि अधिकारी मौजूद थे।

Home / Tonk / खेतों में जमा बरसात के पानी में फसल गलकर हुई नष्ट, आगे की बुआई की सता रही चिन्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो