केंद्रीय टीम ने जल संरक्षण कार्यों का किया अवलोकन

By: Vijay Kumar Jain

Published On:
Jul, 11 2019 04:05 PM IST

  • jal shakti abhiyan जल शक्ति अभियान को लेकर केंद्रीय टीम ने जल शक्ति अभियान को लेकर निर्मित रूपटॉप वाटर, हायर वेस्टिंग एवं स्ट्रक्चर का अवलोकन किया।

     

     

निवाई. स्थानीय पंचायत समिति में बुधवार को जल शक्ति अभियान jal shakti abhiyan को लेकर केंद्रीय टीम प्रभारी अधिकारी देवेंद्र कुमार एवं टेक्नीकल अधिकारी सुखलाल मीणा के नेतृत्व में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। विकास अधिकारी रमेश मीणा ने बताया कि बैठक में जल संरक्षण water conservation के लिए कावाए गए कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई एवं दिशा निर्देश दिए।

 

उन्होंने बताया कि बैठक के बाद बहकवा, मूण्डिया, बिडोली एवं स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जल शक्ति अभियान के अंतर्गत किए गए कार्यों की रूपरेखा से अवगत करवाया गया।

 

उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जल शक्ति अभियान को लेकर निर्मित रूपटॉप वाटर, हायर वेस्टिंग एवं स्ट्रक्चर का अवलोकन किया। इस दौरान बहकवा व बिडोली में निर्मित प्लांटेशन एवं डॉ. केएनमोदी विश्वविद्यालय में ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए कार्यों का अवलोकन किया गया। इस दौरान गांव अलियाबाद, मूंडिया में तालाब का अवलोकन करवाया।

 

पायलट प्रोजेक्ट के लिए टोंक ब्लॉक में हाडीकलां का हुआ चयन
रानोली कठमाणा. कृषि विभाग द्वारा मृदा की सेहत सुधारने के लिए जिले के हर गांव का मृदा उवर्रकता मानचित्र तैयार कराने की योजना बना रहा है। विभाग का दावा है कि इससे किसान को भी काफी फायदा होगा।

 

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जिले के हर ब्लॉक से एक गांव का चयन कर इस योजना को शुरू किया गया हैं। टोंक ब्लॉक हाडीकलां पंचायत के ककराजकलां गांव का चयन किया गया हैं। विभाग इस गांव के प्रत्येक ग्रामीण के खेत की मृदा के नमूने लेकर मृदा उर्वरकता मानचित्र तैयार करेगा। इसमें सभी किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा।


tonk News in Hindi, Tonk Hindi news

Published On:
Jul, 11 2019 04:05 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।