scriptKARWA CHAUTH: सुहागिनें मनाएगी करवा चौथ का त्योहार | KARWA CHAUTH: Suhaginen will celebrate Karva Chauth festival | Patrika News
सूरत

KARWA CHAUTH: सुहागिनें मनाएगी करवा चौथ का त्योहार

पर्व की पूर्व संध्या पर बुधवार को शहर में कई स्थलों पर हुए मेहंदी, गीत समेत अन्य कई आयोजन

सूरतOct 16, 2019 / 08:37 pm

Dinesh Bhardwaj

KARWA CHAUTH: सुहागिनें मनाएगी करवा चौथ का त्योहार

KARWA CHAUTH: सुहागिनें मनाएगी करवा चौथ का त्योहार

सूरत. करवा चौथ महाव्रत की पूर्व संध्या के मौके पर बुधवार को शहर में विभिन्न समाज व संगठनों की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं, सुहागिन महिलाएं दाम्पत्य जीवन सुखी, समृद्ध और चिरकाल रखने की कामना के साथ करवा चौथ महाव्रत गुरुवार को हर्षोल्लास से मनाएगी। इस दौरान सुबह से ही वे शिव-पार्वती की पूजा, सत्यवान-सावित्री की कथा, गीत-नृत्य, चंद्रदर्शन समेत विभिन्न कार्यक्रमों में सक्रिय रहेगी।
कार्तिक कृष्ण चतुर्थी के मौके पर मनाए जाने वाले करवा चौथ महाव्रत पर गुरुवार को व्रती महिलाएं अपने पति के दीर्घायु एवं सुखी दाम्पत्य जीवन की मंगल कामना मां पार्वती एवं देवाधिदेव भगवान महादेव से करेगी। इस दौरान वे सती सावित्री के समान सत प्राप्ति की प्रार्थना भगवान से करेगी। महाव्रत के मौके पर घरों में चौथ माता की चौकी पर सिंदुर, बिंदी, कंघा, शीशा, चुड़ी आदि श्रृंगार की आकृतियों की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। उसके बाद सामूहिक रूप से बड़ी-बुजुर्ग महिलाएं शिव-पार्वती, सत्यवान-सावित्री की कथा सहित अन्य कहानियों का श्रवण उपस्थित अन्य महिलाओं को कराएगी। रात्रि में चंद्रोदय के बाद सभी व्रतधारी महिलाएं चंद्रदेव के दर्शन और बाद में अघ्र्य अर्पित कर पूजा करेगी।

फिल्मी अंदाज में मनाया त्योहार


न्यू सिटीलाइट रोड पर मेगा पार्टी हॉल में बुधवार शाम करवा चौथ महाव्रत की पूर्व संध्या पर फिल्मी अंदाज में त्योहार मनाया गया। करवा चौथ की रात, फिल्मी सितारों की रात…कार्यक्रम की आयोजक प्रेमा गुप्ता ने बताया कि सुहागिनों के बड़े त्योहार करवा चौथ के मौके पर सजी-संवरी महिलाओं ने मेहंदी सेलिब्रेशन में भाग लिया। इस दौरान कई नई-पुरानी फिल्मों के विशेष प्रसंग की आकर्षक प्रस्तुति भी दी गई।

उत्सव में चढ़ा पंजाबी रंग


इनरव्हील क्लब ऑफ सूरत सीफेस की ओर से बुधवार को भटार रोड पर आशीर्वाद पैलेस में पंजाबी थीम पर करवा चौथ उत्सव मनाया गया। उत्सव के दौरान सजी-संवरी महिलाओं ने सोलह शृंगार, मेहंदी हाथ समेत अन्य कार्यक्रमों में भाग लिया। इस मौके परं ढोल-ताशे की धुन पर भांगड़ा नृत्य का आयोजन भी किया गया। इस दौरान क्लब की चारु गोयल, रीना बिंदल, सविता आर्या, साधना साबू आदि मौजूद थी।

हाथों में रचाई मेहंदी


करवा चौथ महाव्रत की पूर्व संध्या पर बुधवार को पंजाबी समाज महिला इकाई की ओर से मेहंदी उत्सव का आयोजन पार्ले पोइंट के राधाकृष्ण मंदिर प्रांगण में किया गया। इस अवसर पर इकाई की सदस्य व पदाधिकारी महिलाओं ने सज-धजकर उत्सव में भाग लिया और हाथों में मेहंदी रचाई। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। उत्सव में इकाई पदाधिकारी शशि, कंचन, कविता समेत अन्य मौजूद थे।

Home / Surat / KARWA CHAUTH: सुहागिनें मनाएगी करवा चौथ का त्योहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो