scriptDENGUE ALERT खास खबर- कर लो यह उपाय, कभी नहीं होगा डेंगू | DENGUE ALERT Do this remedy, dengue will never happen | Patrika News
सूरत

DENGUE ALERT खास खबर- कर लो यह उपाय, कभी नहीं होगा डेंगू

इन महीनों में सावधानी बरतने की है खास जरूरत, हल्दी, अदरक और हींग का इस तरह करें सेवन तो मिलेगी तुरंत राहत

सूरतOct 14, 2019 / 09:34 pm

विनीत शर्मा

DENGUE ALERT खास खबर- कर लो यह उपाय, कभी नहीं होगा डेंगू

patrika

विनीत शर्मा

सूरत. बरसात के बाद डेंगू (dengue) के मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हो जाता है। जरा सी लापरवाही डेंगू के मच्छर को आमंत्रण देती है और फिर अस्पतालों और चिकित्सकों के चक्कर काटने पड़ जाते हैं। चिकित्सकों के मुताबिक बारिश के बाद के दो-तीन महीने खास हैं। इस दौरान बरती गई सावधानी डेंगू को घर में घुसने नहीं देगी। साथ ही हल्दी, अदरक और हींग समेत अन्य सब्जियां व मसाले डेंगू के असर को काफी हद तक खत्म कर देते हैं।
बारिश थमने के बाद से डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सरकारी अस्पतालों ही नहीं निजी चिकित्सकों के पास भी डेंगू के मरीज बड़ी संख्या में आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सितंबर से नवंबर तक डेंगू के मरीज ज्यादा पाए जाते हैं। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि सितंबर में बरसात का सीजन (rainy season) पूरा होता है। इसके बाद बीच-बीच में हल्की बरसात (rain) होती रहती है। लापरवाही के कारण घरों की छत पर और आस-पास टायर, प्लास्टिक या किसी अन्य डिब्बे में बारिश का पानी जमा होता रहता है। यही साफ पानी (water) ज्यादातर मामले में डेंगू के मच्छर पनपने की मुख्य वजह बनता है। बारिश के बाद नवंबर-दिसंबर तक डेंगू का असर ज्यादा दिखता है।
इसके अलावा घनी आबादी वाले इलाकों में ड्रेनेज समेत पानी निस्तारण की समस्या भी प्रमुख वजह है। यह मादा एडिस इजिप्ती मच्छर के काटने से होता है। स्वास्थ्य अधिकारी (health officer) के अनुसार बारिश के बाद के महीनों में बासी और ठंडा भोजन लेने से भी बचने चाहिए। साथ ही खाने में हल्दी (turmeric), अजवाइन (celery), अदरक (Ginger), हींग (Asafoetida) और पत्तेदार सब्जियों समेत अन्य मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। चिकित्सक इस दौरान पानी भी उबालकर पीने की सलाह देते हैं।
यह हैं प्रमुख लक्षण

ठंड लगने बाद तेज बुखार, सिर और मांसपेशियों, जोडों में दर्द, ज्यादा कमजोरी महसूस होना, भूख न लगना, गले में हल्का दर्द होना। चेहरे, गर्दन या छाती पर लाल-गुलाबी रंग के रैशेज होना। शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Home / Surat / DENGUE ALERT खास खबर- कर लो यह उपाय, कभी नहीं होगा डेंगू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो