scriptपटना के लिए हमसफर और गोरखपुर के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस 13 अगस्त से पटरी पर | Antoodai Express on track 13th August | Patrika News

पटना के लिए हमसफर और गोरखपुर के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस 13 अगस्त से पटरी पर

locationसूरतPublished: Aug 12, 2017 11:39:00 pm

सूरत तथा दक्षिण गुजरात में रहने वाले उत्तर भारतीयों के लिए रेल मंत्रालय ने पटना और गोरखपुर के लिए दो नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की है

Antyoddha Express

Antyoddha Express

 सूरत. सूरत तथा दक्षिण गुजरात में रहने वाले उत्तर भारतीयों के लिए रेल मंत्रालय ने पटना और गोरखपुर के लिए दो नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु बान्द्रा टर्मिनस से पटना हमसफर तथा गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को १३ अगस्त को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले रेल बजट में यात्रियों को भरोसा दिलाया था कि उनकी यात्रा को और आरामदायक बनाया जाएगा। इसके लिए व्यस्ततम मार्गों पर अंत्योदय एक्सप्रेस लम्बी दूरी की पूर्णत: अनारक्षित सुपरफास्ट ट्रेन, हमसफर, तेजस और उदय नाम से ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। अहमदाबाद-चेन्नई हमसफर एक्सप्रेस को छोड़ दें तो अभी तक इनमें से कोई ट्रेन अभी तक नहीं चली है।


सूरत में रहने वाले उत्तर भारतीयों को सीजन में गांव जाने में काफी परेशानी होती है। ग्रीष्मावकाश के दौरान राजस्थान पत्रिका ने उत्तर भारतीयों को होने वाली परेशानी वाली खबरें लगातार प्रकाशित की थी। इसके बाद शहर में कुछ अग्रणी आगे आए और रेल संघर्ष समिति बनाकर 28 मई को रैली निकाली थी। अब उनकी अगली रैली 13 अगस्त को प्रस्तावित है।


हालांकि उससे पहले ही रेल मंत्रालय ने बान्द्रा टर्मिनस से पटना हमसफर और गोरखपुर अंत्योदय स्पेशल 13 अगस्त से दौड़ाने की घोषणा कर दी है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु १३ अगस्त, रविवार को बान्द्रा टर्मिनस में दोनों ट्रेनों के उद्घाटन फेरे ०२९१३ बान्द्रा टर्मिनस-पटना हमसफर एक्सप्रेस और ०२९२१ बान्द्रा टर्मिनस-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। हमसफर एक्सप्रेस में पूर्णत: तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान के कोचों की व्यवस्था होगी, जिसमें भोजन की व्यवस्था वैकल्पिक होगी।


इन दोनों ट्रेन के रेग्यूलर फेरे १५, २० और २२ अगस्त से शुरू किए जाएंगे। उद्घाटन फेरे की बुकिंग १२ अगस्त से शुरू होगी जबकि रेग्यूलर फेरों की बुकिंग १३ अगस्त से सभी आरक्षण केन्द्रों तथा आईआरसीटीसी की वेबसाइट से शुरू की जाएगी।

यह होंगी विशेषताएं
हमसफर, तेजस, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस एनडीए सरकार की अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए चलाई जानी वाली खास ट्रेनें हैं जिन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। मनोरंजन, स्थानीय भोजन और वाई-फाई इसकी विशेषता है। हमसफर एक्सप्रेस में सभी कोच तृतीय एसी, जीपीएस बेस्ड यात्री इंर्फोमेशन डिस्पले सिस्टम, आग और धुएं को पकडऩे के लिए स्मोक डिटेक्शन एंड सुपरविजन सिस्टम लगाया गया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे, पैसेंजर एनाउन्समेंट सिस्टम, कम्फर्ट सीट, मोबाइल, लेपटॉप चार्जिंग पॉइन्ट की सुविधा है। अंत्योदय एक्सप्रेस में एलईडी लाइट, अग्निशमन यंत्र, एफआरपी मॉड्यूलर टॉयलेट, मोबाइल चार्जिंग पॉइन्ट, लकड़ी की सीटों के स्थान पर कुशन वाली सीटें हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो