scriptरुंधे गले से पिता बोला- मेरी मासूम बेटी मानवी की लाश खोजने वाले को दूंगा 21 हजार रुपए का इनाम | Father said- Give reward of 21 thousand who search my daughter Manvi | Patrika News
सुरजपुर

रुंधे गले से पिता बोला- मेरी मासूम बेटी मानवी की लाश खोजने वाले को दूंगा 21 हजार रुपए का इनाम

10वें दिन भी रकसगंडा जलप्रपात में नहीं मिला 8 वर्षीय मानवी का शव, एनडीआरएफ की टीम ने शुरु किया था ऑपरेशन मानवी, दूसरे दिन भी नहीं खोज पाए लाश

सुरजपुरJan 29, 2019 / 08:52 pm

rampravesh vishwakarma

Operation Manvi

Operation Manvi

सूरजपुर. चांदनी-बिहारपुर के रकसगण्डा जलप्रपात में दो दिनों से चल रहा ऑपरेशन मानवी आज लगभग समाप्त हो गया और दूसरे दिन भी एनडीआरएफ की टीम को मासूम मानवी का शव नहीं मिला। हालांकि एनडीआरएफ की टीम अभी एक दिन और रुकेगी, लेकिन उनका ऑपरेशन लगभग समाप्त हो गया है। इधर मानवी के पिता ने रुंधे गले से उनकी बेटी का शव खोजने वालों को 21 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है।

ज्ञात हो कि रकसगण्डा जलप्रपात में बीते 20 जनवरी को मध्यप्रदेश के जयंत कॉलरी के लीलाधर ठक्कर की 8 वर्षीय पुत्री मानवी एक हादसे की शिकार हो गई और उसकी जलसमाधि हो गई थी।
करीब एक हफ्ते तक मासूम मानवी का शव स्थानीय पुलिस की मदद से स्थानीय गोताखोर कर रहे थे लेकिन कोई सफलता नहीं मिलने पर स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल पर यहां बेमेतरा से एनडीआरएफ की टीम यहां पहुंची थी। एनडीआरएफ की टीम ने भी सोमवार व मंगलवार को युद्ध स्तर पर शव को तलाशा।
Manvi
परंतु दूसरे दिन भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। टीम की अगुवाई कर रहे चंदन शाह के मुताबिक पानी के बहाव को रोक कर नदी में करीब 1 किमी तक टीम द्वारा तलाशी ली गई और इस बीच शव का कहीं पता नहीं चला। शाह के अनुसार अनुमान है कि या तो शव पानी के तेज बहाव में कहीं दूर जा निकला है या फिर किसी खोह में फंस गया है।
उन्होंने बताया कि रकसगण्डा के इस जलधारा में बड़े पैमाने पर पत्थरों के बीच खोह बने हुए हैं। जिनमें रेत भी भरा हुआ है। मंगलवार की देर शाम ऑपरेशन मानवी पूरा होने के बाद एनडीआरएफ की टीम ने अपनी रिपोर्ट पुलिस प्रशासन को सौंप दी है।
बताया जा रहा है कि परिजनों के आग्रह पर फिलहाल एनडीआरएफ की टीम बुधवार तक यहां रुकेगी और बुधवार को भी अपने स्तर पर शव के तलाशी का कार्य किया जाएगा।

NDRF team
खोल दिया गया पानी का बहाव
इधर दूसरी ओर ऑपरेशन पूर्ण होते ही रोके गए पानी के बहाव को खोल दिया गया है। एसडीओपी धु्रवेश जायसवाल ने बताया कि पानी खोलने का मकसद यह है कि रुके हुए पानी का बहाव तेज होगा तो उम्मीद की जा सकती है कि कहीं शव फंसा हो तो बाहर आ जाए। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीम बुधवार को भी एक बार और इस दिशा में प्रयास करेगी। शायद कोई सफलता मिल जाए।

पहुंचे थे ये अधिकारी
ऑपरेशन मानवी अभियान के तहत आज मध्यप्रदेश सिंगरौली के महापौर सहित विंधनगर, सिपहरी आदि की पुलिस टीम, बैढऩ के गोताखोर, सूरजपुर जल संसाधन विभाग के अधिकारी, जनपद पंचायत के सीईओ आदि भी मौके पर पहुॅचकर शव की तलाशी अभियान में सक्रिय रहे।

21 हजार पुरस्कार की घोषणा
दूसरी ओर मानवी के पिता लीलाधर ठक्कर ने कहा है कि मानवी का शव खोजने वाले शख्स को वे 21 हजार बतौर इनाम देंगे। उन्होंने स्थानीय गोताखोरों से एक बार और तलाशी के लिए प्रयास करने का आह्वान किया है।

पूजा-पाठ का भी लेंगे सहारा
शव तलाशी के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। आज खबर यह है कि शव तलाशी के लिए पूजा-पाठ का भी सहारा लिया जाएगा। बताया गया है कि भंवरखोह पण्डो जनजाति का एक दल यहां पहुंचा है जो बुधवार को घटना स्थल पर ढोल-मांदर के साथ पूजा-अर्चना करेगा। उनका मानना है कि इस स्थल पर देवी का वास है और वे पूजा के माध्यम से देवी से आग्रह करेंगे।

पंचायत मंत्री की पहल पर पहुंची थी टीम
स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव को जैसे ही घटना की जानकारी मिली थी। उन्होंने अपनी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए एनडीआरएफ की टीम से मानवी ठक्कर की खोजबीन कराने हेतु पहल की। इसके बाद कटक उड़ीसा की एनडीआरएफ की टीम जो बेमेतरा में थी, वहां से एनडीआरएफ के निरीक्षक चंदन कुमार शाह सहित 18 सदस्यीय टीम जिले के रकसगण्डा जलप्रपात पहुंची थी।
सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु गुप्ता के द्वारा पल-पल की प्रोग्रेस रिपोर्ट ली जा रही है एवं एनडीआरएफ की टीम को हरसंभव मदद की जा रही थी। खोजबीन के दौरान एसडीओपी ओडग़ी डॉ. ध्रुवेश जायसवाल, एनडीआरएफ के निरीक्षक चंदन कुमार शाह की पूरी टीम, थाना प्रभारी चांदनी विकेश तिवारी, मध्यप्रदेश के जिन्दनगर थाना प्रभारी अरुण पाण्डेय, शासन चौकी के बालेन्द्र त्यागी, जिला प्रशासन के अधिकारी सहित काफी संख्या में ग्रामीणजन खोजबीन में लगे हुये थे।

Home / Surajpur / रुंधे गले से पिता बोला- मेरी मासूम बेटी मानवी की लाश खोजने वाले को दूंगा 21 हजार रुपए का इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो