scriptभव्य बनेगा प्राचीन गुफा वाला मंदिर | Renovation of temple in anupgarh | Patrika News
श्री गंगानगर

भव्य बनेगा प्राचीन गुफा वाला मंदिर

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

श्री गंगानगरNov 18, 2018 / 06:54 pm

jainarayan purohit

Temple

भव्य बनेगा प्राचीन गुफा वाला मंदिर

-मुख्य द्वार का निर्माण जारी
अनूपगढ.

शहर के वार्ड 13 स्थित मां वैष्णों देवी के मंदिर को भव्य रूप देने के प्रयास इन दिनों किए जा रहे हैं। रिसासतकाल में बना यह मंदिर कब स्थापित इसके बारे में तो ज्यादा जानकारी इलाके के लोगों को भी नहीं है लेकिन बताया जाता है कि श्रद्धालुओं में इस मंदिर को लेकर जबर्दस्त आस्था है। देवी दुर्गा से जुड़े प्रमुख आयोजनों जैसे नवरात्र आदि में इस मंदिर में विशेष आयोजन होते हैं।

गुफा है पहचान
मंदिर के एक हिस्से में बनी गुफा इस मंदिर की पहचान है। इसी के कारण यह मंदिर गुफा वाले मंदिर के नाम से जाना जाता है। बुजुर्ग बताते हैं कि कभी वैष्णों माता के इस मंदिर में बनी गुफा का दूसरा हिस्सा पास ही स्थित करणी माता के मंदिर में खुलता था। वैष्णों माता मंदिर में बने गुफा के उस हिस्से को अब भी लोगों ने जनसहयोग से संरक्षित कर रखा है तथा श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते भी हैं। इस मंदिर को सदाशिव मंदिर गुफा वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

हो रहा है निर्माण कार्य
मंदिर को भव्य रुप देने के लिए इन दिनों मुख्य द्वार का निर्माण कार्य चल रहा है। मंदिर के मुख्य द्वार पर दो विशाल गजमुख बनाए जाएंगे। निर्माण कार्य जनसहयोग से किया जा रहा है। मंदिर कमेटी के राजू चुघ, इंद्रमोहन बाघला,चंद्रमोहन सेठी, बॉबी मुंजाल सहित अन्य की देखरेख में निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।

Home / Sri Ganganagar / भव्य बनेगा प्राचीन गुफा वाला मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो