scriptहरिजन बस्ती स्कूल का नाम, अब होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल | Name of Harijan Basti School, now English medium school | Patrika News
श्री गंगानगर

हरिजन बस्ती स्कूल का नाम, अब होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 
 

श्री गंगानगरAug 21, 2019 / 05:57 pm

Krishan chauhan

हरिजन बस्ती स्कूल का नाम, अब होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

हरिजन बस्ती स्कूल का नाम, अब होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

हरिजन बस्ती स्कूल का नाम, अब होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

विरोध के बाद सीडीइओ ने निदेशक माध्यमिक नाम में संशोधन करने के लिए लिखा

श्रीगंगानगर. महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (हरिजन बस्ती) (Harijan Basti ) श्रीगंगानगर स्कूल (School) के नाम को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। हरिजन नाम को लेकर विभिन्न सामाजिक व शिक्षक संगठनों ने आपत्ति करते हुए नाम परिवर्तन करने की मांग की है। इस पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी विष्णुदत्त शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के निदेशक को पत्र लिखकर विद्यालय का नाम संशोधन करने का आग्रह किया है। सीडीइओ ने निदेशक को लिखा है कि विद्यालय का नाम अब राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय (हरिजन बस्ती) के स्थान पर राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) (English) श्रीगंगानगर किया जाए।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने एक साल पहले भी जिले में हरिजन शब्द नाम से कोई स्कूल है तो इसकी रिपोर्ट मांगी थी और नाम हटाने के लिए आदेश दिए थे। लेकिन विभाग इस विद्यालय की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया।
अंबेडकर शिक्षक संघ ने किया विरोध

राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर जिला शाखा (rajasthan patrika news ) श्रीगंगानगर ने सीडीइओ ऑफिस में इसको लेकर एक मांग पत्र दिया था। इसमें लिखा है कि वर्ष 1990 में भारत सरकार (कल्याण मंत्रालय) कल्याण विभाग के आदेश एससीडी (आर सैल)16 अगसत 1990 के द्वारा हरिजन व गिरीजन शब्दों का उपयोग तुरंत प्रभाव से समाप्त कर दिया था। (sriganganagar hindi news) राजस्थान सरकार ने भी इस संबंध में एक परिपत्र जारी किया था। इसके बावजूद भी सरकारी स्कूलों में इस नाम का उपयोग करने पर शिक्षक संघ ने विरोध किया है। संघ के जिला कोषाध्यक्ष मोहन लाल चौहान ने बताया कि इस संबंध में जिला कलक्टर और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा तक को ज्ञापन देकर हरिजन शब्द हटाने की मांग की है।

Home / Sri Ganganagar / हरिजन बस्ती स्कूल का नाम, अब होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो