scriptपंजाब-हिमाचल प्रदेश में 1 जून तथा हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान | Voting will be held in Punjab-Himachal Pradesh on June 1 and in Haryan | Patrika News
खास खबर

पंजाब-हिमाचल प्रदेश में 1 जून तथा हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान

देशभर में वोटों की गिनती 4 जून को होगी

Mar 20, 2024 / 06:01 pm

Deependra Singh

पंजाब-हिमाचल प्रदेश में 1 जून तथा हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान

पंजाब-हिमाचल प्रदेश में 1 जून तथा हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान

चंडीगढ़. भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा शनिवार को घोषित कार्यक्रम के अनुसार पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 1 जून को लोकसभा चुनाव होंगे, जबकि हरियाणा में 25 मई को मतदान होगा। पंजाब में राज्य की 13 सीटों में से अधिकांश पर चतुष्कोणीय मुकाबला होने वाला है। पंजाब और हिमाचल में आखिरी (सातवें) चरण में और हरियाणा में छठे चरण में चुनाव होने हैं। देशभर में वोटों की गिनती 4 जून को होगी। पंजाब में हालांकि आप दो साल पहले पिछले विधानसभा चुनाव में 117 में से 92 सीटें जीतने के बाद उत्साहित है और उसका अभियान राज्य में पार्टी के दो साल के प्रदर्शन पर केंद्रित है। हालाँकि आप ने पिछले सप्ताह घोषित आठ उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में पांच कैबिनेट मंत्रियों को मैदान में उतारकर इसे सुरक्षित रखने का फैसला किया है। कांग्रेस अपने 2019 के प्रदर्शन को दोहराकर अपनी स्थिति बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है जब उसने राज्य में आठ सीटें जीती थीं।
अन्य जगहों पर इंडिया ब्लॉक का हिस्सा होने के बावजूद कांग्रेस और आप पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेंगे। पूर्व गठबंधन सहयोगी शिअद और भाजपा भी इस बार अलग-अलग लड़ेंगे, जो किसान आंदोलन के पहले दौर के दौरान अलग हो गए थे। आप ने पिछले साल कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव जीता था। पार्टी ने आठ उम्मीदवारों की घोषणा करके अन्य दलों पर बढ़त बना ली है, जिसमें भगवंत मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल के पांच मंत्री शामिल हैं।

Home / Special / पंजाब-हिमाचल प्रदेश में 1 जून तथा हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो