scriptपुलिस ने निवेश धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ कर आठ को गिरफ्तार किया | Police busted investment fraud racket and arrested eight | Patrika News
खास खबर

पुलिस ने निवेश धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ कर आठ को गिरफ्तार किया

जुए और शेयरों में निवेश के जरिए मुनाफा दिलाने का वादा करके लोगों को ठगा

Apr 03, 2024 / 06:07 pm

Deependra Singh

पुलिस ने निवेश धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ कर आठ को गिरफ्तार किया

पुलिस ने निवेश धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ कर आठ को गिरफ्तार किया

गुडग़ांव. साइबर क्राइम अधिकारियों ने सेक्टर 52 के एक घर से निवेश धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया। इनके काम करने का तरीका सरल था। ये लोग अपने लक्ष्यों को विभिन्न व्हाट्सएप और टेलीग्राम समूहों में जोड़ते थे, जहां गिरोह के अन्य सदस्य पीडि़तों के बीच विश्वास बढ़ाने के लिए निवेश योजनाओं के लाभार्थियों के रूप में पेश होते थे। गिरोह ने जुए और शेयरों में निवेश के जरिए मुनाफा दिलाने का वादा करके लोगों को ठगा। जबकि रैकेट का सरगना श्रीलंका से संचालित होता था। पुलिस ने शहर से उसके आठ सहयोगियों को गिरफ्तार किया और 28 मोबाइल फोन जब्त किए। कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सोमवार रात कोयल विहार स्थित घर पर छापा मारा और सुनील कुमार उर्फ सोनू (42), पवन (24), अर्शदीप (27), फतेहाबाद के तरूण (20), पारसदीप (19) सिरसा भरत नगर, दीपक (21) हिसार, हिमांशु (20) जींद, और राजेंद्र (37) जम्मू को गिरफ्तार कर लिया। एसीपी (साइबर क्राइम) प्रियांशु दीवान ने कहा कि आरोपी टारगेट को कॉल करते थे और स्टॉक और ऑनलाइन जुए में निवेश करने पर मुनाफे की पेशकश करके उन्हें धोखा देते थे।
व्हाट्सएप और टेलीग्राम समूहों में लक्ष्यों को जोडऩे और पीडि़तों को उनके बैंक खातों में राशि स्थानांतरित करने के बाद ठग कॉल या संदेशों का जवाब देना बंद कर देते थे।
एसीपी ने कहा कि स्थानीय आयोजक सुनील कुमार पिछले एक साल से सह-अभियुक्तों को वेतन और धोखाधड़ी की गई राशि पर 2 प्रश. कमीशन की पेशकश करके रैकेट का संचालन कर रहा है जबकि मास्टरमाइंड श्रीलंका से काम कर रहा है। उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और 120 बी (आपराधिक साजिश) और आईटी अधिनियम की धारा 66 डी के तहत मामला दर्ज किया गया था।

Home / Special / पुलिस ने निवेश धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ कर आठ को गिरफ्तार किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो