पटना-पलामू लिंक एक्सप्रेस को लेकर रेलवे बोर्ड का बड़ा निर्णय

By: Ajeet shukla

|

Published: 16 Dec 2020, 11:12 PM IST

Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

सिंगरौली. सिंगरौली रेलवे स्टेशन से चलने वाली पटना-पलामू लिंक एक्सप्रेस अब स्वतंत्र रूप से चलेगी। रेलवे बोर्ड ने पटना पलामू लिंक एक्सप्रेस को स्वतंत्र रूप में चलाने का निर्णय लिया गया है। रेलवे बोर्ड की ओर से इस बावत आदेश भी जारी कर दिया गया है। रेलवे के इस निर्णय के बाद लिंक एक्सप्रेस को शक्तिनगर स्टेशन से चलाने की मांग भी की गई है।

यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर सोनभद्र सांसद पकौली लाल कोल व राज्यसभा सांसद रामशकल ने मांग की है कि इस ट्रेन को चार दिन सिंगरौली रेलवे स्टेशन और तीन दिन शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से चलाई जाए। रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य एसके गौतम के मुताबिक सांसदों ने इसके लिए रेलवे मंत्री को पत्र लिखा है।

समिति सदस्य गौतम ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सिंगरौली से पटना तक वाया चोपन-गढ़वा रोड चलने वाली पलामू लिंक एक्सप्रेस स्वतंत्र ट्रेन के रूप में अलग समय सारिणी के रूप में संचालित की जाएगी। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन को आदेश जारी किया गया है। इस समय यह ट्रेन बरकाकाना रेलवे स्टेशन से चलकर पटना स्टेशन तक जाती है।

अभी तक यह लिंक एक्सप्रेस गढ़वा रोड स्टेशन में जाकर ट्रेन नंबर 13347/13348 में जुड़ जाती थी लेकिन अब स्वतंत्र रूप में चलेगी। सांसद द्वय ने कहा कि इस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से कृष्णशिला व अनपरा स्टेशनों पर ठहराव देते हुए वाया चोपन, रेनुकूट, दुद्धिनगर, विंढमगंज, गढ़वा रोड स्टेशनों से होते हुए और शेष चार दिन सिंगरौली स्टेशन से वाया चोपन, गढ़वा रोड होते हुए पटना तक चलाया जाए।

सांसदों ने मांग किया है कि इस ट्रेन की समय सारिणी इस तरह बनाई जाए कि इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12453 गढ़वा रोड स्टेशन पर मिल सके। इससे उर्जांचल के रेल यात्रियों को राजधानी ट्रेन की एक अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। सिंगरौली जिले की एक बहुत बड़ी आबादी को शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलाए जाने से यात्रा करने में बहुत फायदा होगा। क्योंकि सिंगरौली जिले की ज्यादा आबादी शक्तिनगर स्टेशन के नजदीकी स्थानों व दूरी पर रहती है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।