scriptइंटरनेशनल मार्केट में 20 करोड़ में बिक रहा एमपी का यह जानवर, चीन तक हो रही तस्करी | Pangolin smuggling from Singrauli to China | Patrika News
सिंगरौली

इंटरनेशनल मार्केट में 20 करोड़ में बिक रहा एमपी का यह जानवर, चीन तक हो रही तस्करी

Pangolin smuggling from Singrauli to China जानवरों पर प्रदेश में खतरा मंडरा रहा है, ये तस्करी कर विदेश में बेचे जा रहे हैं।

सिंगरौलीMar 03, 2024 / 10:29 am

deepak deewan

pangolin.png

जानवरों पर प्रदेश में खतरा मंडरा रहा

Pangolin smuggling from Singrauli to China एमपी में वन्य प्राणियों की बहुतायत है। यहां कई ऐसे जानवर भी हैं जोकि दुनियाभर में दुर्लभ हो गए हैं। ऐसे जानवरों पर प्रदेश में खतरा मंडरा रहा है, ये तस्करी कर विदेश में बेचे जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी करोड़ों की कीमत है। सिंगरौली के जंगलों से भी दुर्लभ जंगली जानवारों की तस्करी हो रही है। ऐसे ही 6 तस्करों को जब दबोचा गया तो पता चला कि ये करोड़ों कमा रहे हैं।

सिंगरौली में वन विभाग की टीम ने बम्हनी गांव में दबिश देकर पैंगोलिन की तस्करी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह के छह तस्करों को गिरफ्तार किया है। मौके से यूपी के दो तस्कर फरार हो गए। टीम ने आरोपियों से एक जीवित पैंगोलिन बरामद किया है, जिसे पेंच टाइगर रिजर्व में सुरक्षित छुड़वाया है। तस्कर सिंगरौली के जंगलों से पेंगोलिन पकड़कर उत्तरप्रदेश के रास्ते नेपाल और फिर चीन पहुंचाने का काम करते हैं।
गोरबी उप वन मंडल अधिकारी जया त्रिपाठी ने बताया कि टीम ने बम्हनी गांव में जगनारायण सिंह गोंड़ पिता लखपति सिंह के दबिश दी। मौके पर जगनारायण का साथी सुरेन्द्र सिंह गोंड़ एवं बाहर से आए दो व्यक्ति जीवित पैंगोलिन का सौदा करते मिले। टीम ने टीम ने जगरायण और सुरेंद्र को दबोच लिया। दो तस्कर फरार हो गए।
जिंदा पैंगोलिन का एक करोड़ में कर रहे थे सौदा
आरोपियों ने जीवित पैंगोलिन को बरगवां के जंगल से पकड़कर एक करोड़ में सौदा करने की जानकारी दी। निशानदेही पर अदान सिंह, भोला यादव सहित दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों को 14 दिन के ज्यूडिशयल रिमांड पर जेल भेज दिया है। अधिकारियों ने बताया कि तस्कर राष्ट्रीय स्तर पर एक पैंगोलिन की तस्करी एक-दो करोड़ में करते हैं।
अंतरराष्ट्रीय स्तर की कीमत 20 करोड़ से अधिक
तस्करों से छुड़ाए पैंगोलिन की अंतरराष्ट्रीय स्तर की कीमत 20 करोड़ से अधिक बताई गई है। बता दें कि पैंगोलिन का विदेशों में दवा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Home / Singrauli / इंटरनेशनल मार्केट में 20 करोड़ में बिक रहा एमपी का यह जानवर, चीन तक हो रही तस्करी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो