आवास की किस्त लेने के बाद नहीं कराया निर्माण तो जाएंगे जेल

By: Ajit Shukla

Updated On: 25 Aug 2019, 10:17:42 PM IST

  • कलेक्टर ने दी नसीहत....

सिंगरौली. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए किस्त के रूप में मिली रकम को कहीं और नहीं खर्च करें। रकम खर्च हो गई और आवास नहीं बना तो पूरी राशि ब्याज के साथ वसूल की जाएगी। ब्याज के साथ राशि नहीं देने पर संबंधित जेल भी जाना पड़ सकता है। कलेक्टर केवीएस चौधरी ने ग्रामीणों को कुछ इस तरह से सचेत किया।

चितरंगी विकासखंड में भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत रजदहा व खुरमुचा के ग्रामीणों से संवाद भी किया। संवाद के दौरान कलेक्टर की ओर से ग्रामीणों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी भी दी गई। ग्रामीणों ने संवाद के दौरान शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से मिलने वाले राशन, वृद्धा पेंशन, समाजिक सुरक्षा राशन व विधवा पेंशन जैसी योजनाओं से संबंधित जानकारी भी ली।

कलेक्टर ने इस दौरान उपस्थित सचिवों व रोजगार सहायकों को निर्देशित किया कि वह वंचित पात्र ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ भी दिलाएं। तहसीलदार व जनपद पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह ग्रामीणों को उज्जवला योजना के तहत आवेदन भरवा कर गैस कनेक्शन दिलाएं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिन किसानों का आवेदन अभी तक नहीं लिया गया है, उनका आवेदन लिया जाए।

आवास योजना में कई ने नहीं कराया कार्य
कलेक्टर ने संवाद के दौरान ग्रामीणो ंको बताया कि खुरमुचा में 66 व्यक्तियों को आवास निर्माण के लिए एक किस्त दी गई है। लेकिन इनमें से कई लोगों ने मकान निर्माण का कार्य शुरू नहीं किया है। बताया कि इसी ग्राम पंचायत के पतिराज, जगजीवन केवट, कैलाश कोल व गुलाबी कोल ने एक वर्ष बीतने के बावजूद आवास का निर्माण कार्य शुरू नहीं किया है।इन सभी ने राशि दूसरे कार्यों में खर्च कर दिया है। अब इनके खिलाफ वसूली की कार्रवाई होगी।

आशा कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई का निर्देश
संवाद में ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि यहां पर बच्चों के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई कर्मी नहीं भेजा जाता है और न ही संस्थागत प्रसव के लिए वाहन उपलब्ध होता है। शिकायत पर कलेक्टर ने सीएमएचओ को क्षेत्र के एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। हाईस्कूल खरमुचा के छात्रों व ग्रामीणों की मांग पर विद्यालय से मुख्य सडक़ तक पहुंच मार्ग निर्माण कराए जाने के लिए भी कलेक्टर ने निर्देशित किया।

Updated On:
25 Aug 2019, 10:17:41 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।