scriptशेखावाटी में स्कूलों को संभालने वाले ही नहीं, पढ़ाई का क्या खाक करेंगे नौनिहाल | In Shekhawati, no one can handle the schools, what will Naunihal do to | Patrika News

शेखावाटी में स्कूलों को संभालने वाले ही नहीं, पढ़ाई का क्या खाक करेंगे नौनिहाल

locationसीकरPublished: Sep 16, 2019 05:36:31 pm

Submitted by:

Gaurav

खंडेला ब्लॉक में कुल 88 उच्च प्राथमिक व सैकण्डरी स्कूल हैं। लेकिन इनमें से 29 स्कूलों में लंबे अरसे से मुखिया का पद खाली है।

शेखावाटी में स्कूलों को संभालने वाले ही नहीं, पढ़ाई का क्या खाक करेंगे नौनिहाल

शेखावाटी में स्कूलों को संभालने वाले ही नहीं, पढ़ाई का क्या खाक करेंगे नौनिहाल

कांवट. सरकारी स्कूलों में शैक्षिक गुणवता बढ़ाने को लेकर सरकार भले ही बड़े-बड़े दावे करती हों, लेकिन सच्चाई यह है कि खुद सरकार की अनदेखी के चलते स्कूली शिक्षा का ढांचा चरमराता दिख रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि खंडेला ब्लॉक में कुल 88 उच्च प्राथमिक व सैकण्डरी स्कूल है। लेकिन इनमें से 29 स्कूलों में लंबे अरसे से मुखिया का पद खाली है।
प्रधानाध्यापक का पद खाली होने से स्कूलों का प्रबंधन ठीक प्रकार से नही हो पा रहा है। प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों के चलते कार्यालय इंचार्ज बनाकर जैसे तैसे काम चलाया जा रहा है। रिक्त पद पर जिस अध्यापक को प्रधानाध्यापक का कार्यभार सौंपा जाता है वह उस जिम्मेदारी को पूरी तरह नहीं निभा पा रहे है। लिहाजा मुखिया का पद रिक्त होने से इन स्कूलों में प्रशासनिक निर्णय व विकास के कार्य हासिए पर है। घसीपुरा के रामावि में काफ ी समय से रिक्त चल रहे प्रधानाध्यापक के पद को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। रिक्त पद को भरने की मांग को लेकर महेन्द्र सिंह खोखर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने खंडेला एसडीएम महिपाल सिंह को ज्ञापन भी दिया है।
सैकण्डरी स्कूलों में मुखिया का पद खाली
रामावि ढाणी मालियान (थोई), सालवाड़ी, अगलोई, फ तेहपुरा भोमियान, घसीपुरा(कांवट), हरिपुरा (बुर्जा की ढाणी), रूपपुरा (उदलवास), नाहरसिंह वाला (पनिहारवास), गोरियां आदि स्कूलों में लंबे समय से प्रधानाध्यापक के पद रिक्त चल रहे है।
उच्च प्राथमिक स्कूलों में भी इंतजार
खंडेला ब्लॉक के राउप्रावि कारोई, खटुन्दरा, खंडेला नं. चार, बावड़ी, बुदि की ढाणी, ढाणी पावंडा की, दुर्गा मंदिर ठीकरिया, गढ़ी खानपुर, ज्ञानपुरा, रामपुरा थोई, हमीरपुरा कलां, हनुमानसागर, झुंपा, जोड़ला जोहड़ा, खातीवाला, माधोकाबास, नेहरा की ढाणी, नीमकी, शेेरपुरा, तिवाड़ी की ढाणी नं. 2 में प्रधानाध्यापक के पद रिक्त है।
लक्ष्मणगढ़. देशभर में चल रहे सेवा सप्ताह के दूसरे दिन रविवार को भाजपाईयों ने हाथ में झाडू थाम कस्बेवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया। सेवा सप्ताह अभियान के प्रभारी अरूण चौधरी व सहसंयोजक जगदीश सैनी ने बताया कि इस दौरान भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं की ओर से मुख्य सडक़ पर साफ-सफाई की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो