scriptGovt Job 2018 : हजारों पदों पर मिल रही है सरकारी नौकरी, चुने जाएंगे सिर्फ ये ही बेरोजगार | 7275 Govt job in IBPS clerk 2018 | Patrika News
सीकर

Govt Job 2018 : हजारों पदों पर मिल रही है सरकारी नौकरी, चुने जाएंगे सिर्फ ये ही बेरोजगार

www.patrika.com/sikar-news/

सीकरSep 18, 2018 / 04:26 pm

vishwanath saini

youth

sikar patrika job page

सीकर. बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) ने क्लर्क के 7275 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है। इस वर्ष 19 राष्ट्रीकृत बैंक इस भर्ती से जुड़े हैं। आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि दस अक्टूबर है। किसी भी विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु की न्यूनतम सीमा 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी/एसटी उम्मीदवार को आयु में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 01 सितंबर, 2018 से की जाएगी। अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिमिनेरी और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर होगा। प्रीलिम्स एग्जाम इस वर्ष दिसंबर माह में होगी। प्रीलिम्स एग्जाम कॉल लेटर नवंबर में जारी होंगे। परीक्षाएं दिसंबर में 8, 9, 15 और 16 को होगी। ऑनलाइन प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट दिसंबर या जनवरी माह में जारी होगा। ऑनलाइन मेन्स एग्जाम 20 जनवरी को होगा।

एचसीएल में 105 पदों पर भर्तियों का मौका
हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) ने विभिन्न श्रेणी में 105 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसमें असिस्टेंट मैनेजर और डिप्टी मैनेजर के पद शामिल हैं। ऑनलाइन आवेदन छह अक्टूबर तक होंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए एक हजार व एससी -एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए परीक्षा शुल्क तय है।

पशुधन सहायक भर्ती परीक्षा 14 को
पशुपालन विभाग में पशुधन सहायक की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 14अक्टूबर रविवार को सुबह ११ से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से किया जाएगा। कुल २०७७ पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें १८३३ पद गैर अनुसूचित क्षेत्र तथा २४४ पद अनुसूचित क्षेत्र के लिए रहेंगे। बोर्ड के सचिव के अनुसार परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही तारीख घोषित की जाएगी। इसके बाद से बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकेंगे।


एमपी में १७ हजार शिक्षकों की भर्ती
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) भोपाल ने हाई स्कूल टीचर के १७ हजार पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। बोर्ड शिक्षा पात्रता परीक्षा 2018 के जरिए यह भर्ती होगी। इसके लिए विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन २५ सितम्बर तक होंगे। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 30 सितंबर तक होंगे। आरक्षण का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को अनारक्षित श्रेणी का माना जाएगा। लिखित परीक्षा भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, कटनी, सीधी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, रीवा, सिवनी, खरगोन केन्द्रों पर होगी। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है। परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को फोटो युक्त आईडी साथ लेकर जानी होगी। पीईबी की वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा के मॉक टेस्ट की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। लिखित परीक्षा 29 दिसंबर 2018 को दो पारियों में आयोजित होगी।


कृषि विवि में ३३४ पदों पर भर्ती
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विवि (सीसीएसएचएयू) हिसार ने विभिन्न श्रेणी के 334 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसमें लिपिक, स्टेनो टाइपिस्ट और लैब असिस्टेंट सहित अन्य पद शामिल है। ऑनलाइन आवेदन चार अक्टूबर तक होंगे। आरक्षण का लाभ केवल हरियाणा के मूल निवासियों को मिलेगा। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इस भर्ती में अभ्यर्थियों को अनुभव के अंक भी दिए जाएंगे।

महत्वपूर्ण प्रश्न
राजस्थान में प्रथम ग्राम न्यायालय की स्थापना कहाँ हुई – बस्सी (जयपुर)
मानसी, वाकल और सोम नदियां किस वन्य जीव अभयारण्य से गुजरती है – फु लवारी की नाल (उदयपुर)
अमृता देवी मृग वन स्थित है – खेजड़ली (जोधपुर)
राजस्थान अभ्रक ईंट उद्योग केन्द्रित है – भीलवाड़ा में
जिप्सम भंडार एवं खदानों के लिये सुप्रसिद्ध गोट-मांगलोद किस जिले में स्थित है – नागौर
श्री तेजाजी पशु मेला का स्थान है – परबतसर
बीजक की पहाड़ी कौनसी सभ्यता से संबंधित है- मौर्यकाल से
राज्य में न्यूतनम महिला साक्षरता वाला जिला – जालौर
आयुर्वेद विश्वविद्यालय है – जोधपुर में
गरासियों द्वारा किया जाना वाला नृत्य है – वालर
बखतरी वस्त्र क्या है – ग्रामीण क्षेत्र में पुरूषों के शरीर के ऊपरी भाग में पहना जाने वाला वस्त्र।
चिरायु योजना का लक्ष्य है – वृद्धाश्रम एवं वृद्धों को संरक्षण
कुशलमाता का भव्य मन्दिर जिसका निर्माण महाराजा कुम्भा ने करवाया, स्थित है – बदनोर (भीलवाड़ा)
झाड़शाही सिक्का कौनसी रियासत में प्रचलित था – जयपुर
मूसी महारानी की छतरी कहां है – अलवर
‘तेरहताली नृत्य’ किस लोकदेवता को समर्पित है -रामदेवजी
महाराणा प्रताप का राज्याभिषेक हुआ था – 1572 में गोगुन्दा में (उदयपुर)
‘तलवार बन्धाई’ शुल्क था – उत्तराधिकार शुल्क
राजपूत वैदिक आर्यों की संतान है, इस मत के प्रतिपादक थे – गौरीशंकर हीराचन्द ओझा
गेपरनाथ महादेव मंदिर स्थित है – कोटा में
हल्दीघाटी के युद्ध को किस विद्वान ने ‘खमनोर का युद्ध’ कहा है – अबुल फ जल
‘जमीन रो धणी कुणी’ व ‘मींझर’ पुस्तकों के रचयिता है – कन्हैयालाल सेठिया
राजस्थान का प्रथम रोप-वे किस जिले में है – जालौर में
‘मध्यमिका नगरी’ किस जिले में स्थित है – चित्तौडग़ढ़
कविराज श्यामलदास एवं पुरातत्ववेता मुनि विजय का किस जिले में जन्म हुआ – भीलवाड़ा
‘रिडकोर’ का पूरा नाम – रोड इन्फ्र ास्ट्रक्चर डवलपमेन्ट कम्पनी ऑफ राजस्थान
राजस्थान में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का चयन करता है – संघ लोक सेवा आयोग

इन दिनों चर्चा में…


साहित्य अकादमी पुरस्कार
उदयपुर स्थित राजस्थान साहित्य अकादमी का वर्ष 2018 का सर्वोच्च मीरां पुरस्कार जयपुर के सवाईसिंह शेखावत को उनके कविता संग्रह ‘निज कवि धातु बचाई मैंने’ के लिए दिया जायेगा। कविता विधा के सुधीन्द्र पुरस्कार के लिए रामनारायण मीणा को उनकी कृति ‘अभी उम्मीद बाकी है’ के लिए तथा बाल साहित्य का शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार आशा शर्मा को ‘अंकल प्याज’ कृति के लिए दिया जायेगा।


मानव विकास सूचकांक
मानव विकास सूचकांक को लेकर संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा वर्ष 2017 के आधार पर जारी रिपोर्ट में गत वर्ष की तुलना में एक अंक का सुधार कर भारत अब 130 वें स्थान पर है। भारत का मानव विकास सूचकांक मूल्य 0.640 है। सूची में शीर्ष पर नार्वे तथा अंतिम स्थान पर नाइजर है।


अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस
8 सितम्बर को पूरी दुनिया में यह दिवस मनाया गया। इस 52 वें अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की इस वर्ष की थीम ‘साक्षरता और कौशल विकास’ थी। भारत में राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 11 नवम्बर को मनाया जाता है।


यूएस ओपन 2018
हर वर्ष आयोजित होने वाले विश्व के चार ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट में से एक यूएस ओपन (न्यूयार्क) में इस वर्ष पुरूष वर्ग में सर्बिया के नोवाक जोकोविच तथा महिला वर्ग में जापान की नाआमी ओसाका विजेता रहे।

पत्रिका के हर मंगलवार को प्रकाशित होने वाले यूथ अलर्ट पेज के संबंध में सुझाव फेसबुक पेज पर भेज सकते है। प्रतियोगी परीक्षाओं के अपडेट के लिए लाइक करें एफबी पेज
https://www.facebook.com/patrika.sikar/

एक्सपर्ट टीम
जितेन्द्र सिंह, महेश सुण्डा, विनित डोटासरा, जगदीश प्रसाद ढ़ाका

Home / Sikar / Govt Job 2018 : हजारों पदों पर मिल रही है सरकारी नौकरी, चुने जाएंगे सिर्फ ये ही बेरोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो