scriptराजस्थान में बेरोजगारों की खुशियों की हैट्रिक, शिक्षा मंत्री ने खोली 42 हजार भर्तियों की राह | 42 thousand recruits open in rajasthan edu minister doatsara say | Patrika News
सीकर

राजस्थान में बेरोजगारों की खुशियों की हैट्रिक, शिक्षा मंत्री ने खोली 42 हजार भर्तियों की राह

प्रदेश में महीनों से अटकी शिक्षा विभाग की 42 हजार से अधिक भर्तियों की राह सत्ता परिवर्तन के बाद खुल गई है। भर्तियों की राह खुलने की हैट्रिक से बेरोजगारों की नौकरी के अरमानों को पंख लग गए है।

सीकरFeb 11, 2019 / 03:09 pm

Vinod Chauhan

प्रदेश में महीनों से अटकी शिक्षा विभाग की 42 हजार से अधिक भर्तियों की राह सत्ता परिवर्तन के बाद खुल गई है। भर्तियों की राह खुलने की हैट्रिक से बेरोजगारों की नौकरी के अरमानों को पंख लग गए है।

राजस्थान में बेरोजगारों की खुशियों की हैट्रिक, शिक्षा मंत्री ने खोली 42 हजार भर्तियों की राह

सीकर.

प्रदेश में महीनों से अटकी शिक्षा विभाग की 42 हजार से अधिक भर्तियों की राह सत्ता परिवर्तन के बाद खुल गई है। भर्तियों की राह खुलने की हैट्रिक से बेरोजगारों की नौकरी के अरमानों को पंख लग गए है। लगभग दो वर्ष से न्यायालय में उलझे गणित-विज्ञान के शिक्षकों की सबसे पहले राह खुली। इस मामले में वर्ष 2016 व 2018 में रीट के जरिए चयनित शिक्षकों को दिसम्बर महीने में नियुक्ति मिली। इसके बाद रीट द्वितीय लेवल की वरीयता सूची जारी हुई और अब रीट प्रथम लेवल का निर्णय आने के बाद 26 हजार बेरोजगारों की राह खुल गई है। इस मुद्दे को लेकर अब शिक्षामंत्री लगातार भाजपा पर सियासी हमले कर रहे है। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग में अभी 58 हजार 324 पद खाली है। रीट लेवल प्रथम, द्वितीय श्रेणी व प्रधानाध्यापक के चयनितों को नियुक्ति मिलने के बाद बाद यह आंकड़ा कुछ कम होगा।


परिणाम जल्द
कई महीनों से परिणाम का इंतजार कर रहे द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती और प्रधानाध्यापक भर्ती के अभ्यर्थियों की आस जल्द पूरी होगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने इसकी तैयारी भी कर ली है। अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग को इसी सप्ताह परिणाम जारी करना चाहिए, ताकि आचार संहिता से पहले नियुक्ति मिल सके।


रीट द्वितीय लेवल
रीट द्वितीय लेवल में लगभग सात हजार पदों पर प्रतीक्षा सूची जारी हो चुकी है। रिसफल परिणाम के बाद जिला आवंटन में हुए विवादों के बाद कलैण्डर जारी नहीं हो सका। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जल्द दस्तावेज सत्यापन के लिए कलैण्डर जारी किया जाएगा। इसके बाद प्रतीक्षा सूची के चयनितों को नौकरी मिल सकेगी।


रीट प्रथम लेवल
रीट प्रथम लेवल के मामले में न्यायालय का निर्णय आ चुका है। लेकिन न्यायालय के निर्णय की कॉपी नहीं मिली है। इस कारण चयनितों को अभी तक नियुक्ति नहीं मिल सकी है। सूत्रों की माने तो रीट प्रथम लेवल मामले में न्यायालय के निर्णय की कॉपी सोमवार दोपहर तक जारी होने की संभावना है। हालांकि बेरोजगारों ने अपने-अपने जिलों में नियुक्ति के लिए जाना शुरू कर दिया है। यदि न्यायालय के निर्णय की कॉपी सोमवार को मिल जाती है तो मंगलवार-बुधवार के बाद नव नियुक्त शिक्षक कार्यग्रहण कर सकेंगे।


द्वितीय श्रेणी का परिणाम भी जल्द: डोटासरा
शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा का कहना है कि भाजपा की नियत युवाओं को रोजगार देने की नहीं थी। इसलिए तो चार वर्ष में भर्ती नहीं कर सकी। आखिरी समय में बिना योजना के भर्ती शुरू की, इसका नतीजा यह हुआ कि ज्यादातर भर्ती विवादों में उलझ गई। हमारी सरकार बनने के बाद शिक्षा विभाग की 42 हजार भर्तियों के पेंच को सुलझाया है। जल्द सभी स्कूलों में शिक्षक होंगे, प्रदेश में एक भी एकल विद्यालय नहीं रहेगा। आरपीएससी की ओर से हुई द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती और प्रधानाध्यापक भर्ती का परिणाम भी जल्द घोषित कराया जाएगा।

Home / Sikar / राजस्थान में बेरोजगारों की खुशियों की हैट्रिक, शिक्षा मंत्री ने खोली 42 हजार भर्तियों की राह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो