अपराध रोकने के लिए पुलिस इस तरह तैयार करेगी खबरिया नेटवर्क

By: Shiv Mangal Singh

Published On:
May, 20 2019 08:40 PM IST

  • पुलिस से सीधे जुड़ेंगे लोग, अपराधों के अलावा भी हर समस्याओं में पुलिस बनेगी साथी, शहडोल पुलिस की पहल, समिति में होंगे मोहल्ले के 25 सजग लोग

शहडोल. अपराधिक गतिविधियों और अपराध रोकने की दिशा में मोहल्ले कॉलोनियों में पुलिस की समिति बनेगी। मोहल्ले मोहल्ले पुलिस मुखबिर तैयार करेगी। ये पुलिस को आपराधिक गतिविधियों के अलावा अन्य घटनाओं की जानकारी देंगे। एसपी कुमार सौरभ ने जिले के हर मोहल्ले कॉलोनी में समिति तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में घरौला मोहल्ला में समिति की बैठक हुई। इसमें एसपी कुमार सौरभ के अलावा डीएसपी हेड क्वार्टर बीडी पांडेय, यातायात डीएसपी अखिलेश तिवारी के अलावा टीआई कोतवाली रावेन्द्र द्विवेदी, दिलीप सिंह, रजनीश तिवारी, कामता पयासी, रामनारायण पांडेय मौजूद थे। इस दौरान दो सैकड़ा से ज्यादा रहवासी शामिल हुए। जिन्हे पुलिस अधिकारियों ने अपराध रोकने और अपराधिक गतिविधियों की जानकारी साझा करने से जुड़ी जानकारी दी।
एसपी कुमार सौरभ ने रहवासियों को कहा कि पुलिस एक परिवार की ही तरह है। आपके द्वारा साझा की गई जानकारी अपराध रोकने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसी तरह अन्य मोहल्ले में भी समिति तैयार होगी।
समिति सदस्यों का वैरिफिकेशन, तैयार होगी कोर कमेटी
टीआई रावेन्द्र द्विवेदी के अनुसार, अभी शहर में मोहल्ला समिति बना रहे हैं। 20 से 30 लोगों को जोड़ा जाएगा। जिनमें फीडबैक के अलावा बीच बीच में सूचना संकलन भी किया जाएगा। इनके साथ बैठकर प्लानिंग भी तैयार की जाएगी कि किस तरह अपराधों में अंकुश लगे। सदस्यों का वैरिफिकेशन भी होगा।


इस तरह सूचना संकलन करेगी पुलिस
-कॉलोनी मोहल्ले में किस तरह के संदिग्ध लोग रह रहे हैं।
-कॉलोनी में बाहर से आने वाले और रैकी करने वाले लोगों की जानकारी।
- घरों में रहने वाले नौकर और दुकानों में काम करने वाले लोगों की जानकारी।
बाहरी लोग और किराएदारों की जानकारी।
-लंबे समय से लंबित शिकायत और फरियादियों की शिकायत भी सुन सकेंगे।
-कुछ समय बाद नगरपालिका, स्वास्थ्य विभाग को भी जोड़ा जाएगा।


सीधे जनता को जोडऩे की पहल
अपराधों के रोकथाम और अन्य समस्याओं के निराकरण की दिशा में यह पहल की गई है। कई जगहों में समिति भी बनाकर बैठक ली गई है। पुलिस के अलावा अन्य विभागों की भी समस्याएं सुनी जाएगी। आमजनता को पुलिस से सीधे कनेक्ट करने के लिए यह पहल की गई है।
कुमार सौरभ, एसपी, शहडोल।

Published On:
May, 20 2019 08:40 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।