scriptदिव्यांग बच्चे स्वयं से तैयार किए हर्बल गुलाल से मनाएंगे होली का पर्व | Disabled children will celebrate the festival of Holi with herbal gula | Patrika News
शाहडोल

दिव्यांग बच्चे स्वयं से तैयार किए हर्बल गुलाल से मनाएंगे होली का पर्व

पलाश के फूल व पालक के पत्तों से तैयार किया गुलाल

शाहडोलMar 23, 2024 / 11:47 am

shubham singh

दिव्यांग बच्चे स्वयं से तैयार किए हर्बल गुलाल से मनाएंगे होली का पर्व

दिव्यांग बच्चे स्वयं से तैयार किए हर्बल गुलाल से मनाएंगे होली का पर्व

शहडोल. रंगों के पर्व होली को अब तीन दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पर्व की तैयारी में जुट गए हैं। बच्चों में रंगों के इस पर्व को लेकर विशेष उत्साह देखने मिल रहा है। ऐसा ही उत्साह नगर में संचालित सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास में रह रहे दिव्यांग बच्चों में भी है। इन बच्चों ने भी होली पर्व को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी है। छात्रावास में यह बच्चे होलिका दहन के साथ ही रंगोत्सव भी बड़े उत्साह से मनाएंगे। इनका यह रंगोत्सव खास होगा, क्योंकि यह बच्चे बाजार से रंग या गुलाल खरीदकर होली का पर्व नहीं मनाएंगे बल्कि स्वयं से तैयार किए गए हर्बल गुलाल से यह एक दूसरे को रंगेगे। इसके लिए इन दिव्यांग बच्चों ने सभी आवश्यक सामग्री एकत्रित कर गुलाल तैयार करना प्रारंभ कर दिया है। इनके इस कार्य में प्रेरणा फाउण्डेशन की संचालिका मधुश्री राय व छात्रावास स्टॉफ पूरा सहयोग कर रहा है।
छात्रावास में मनाएंगे होली का पर्व
सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास में रह रहे बच्चे रंगोत्सव के इस पर्व को बड़े ही उल्लास के साथ मनाने की तैयारी में है। इसकी तैयारी लगभग-लगभग पूरी हो चुकी है। होली के साथ ही अन्य पर्व भी छात्रावास में रह रहे दिव्यांग बच्चों के लिए खास होते हैं। दीपावली, रक्षाबंधन, गणेशोत्सव सहित अन्य पर्व भी यहां रह रहे बच्चे धूम-धाम से मनाते हैं। इस वर्ष सभी बच्चे 24 मार्च को सभी बच्चे मिलकर होलिका दहन करेंगे और 25 मार्च को रंगों का पर्व रंगोत्सव मनाएंगे।
इस तरह तैयार कर रहे गुलाल
दिव्यांग छात्र-छात्रा स्वयं ही हर्बल गुलाल तैयार कर रहे हैं। इसके लिए छात्रावास स्टॉफ ने उन्हें प्रशिक्षित किया है और वह इनके इस कार्य में पूरा सहयोग भी कर रहे है। हर्बल गुलाल के लिए बच्चों ने पलाश के फूल, पालक के पत्ते, संतरे के छिलके, गुलाब की पंखुडिय़ों के अलावा बेसन, मैदा व खुशबू के लिए चंदन का पाउडर एकत्रित कर रखा है। इनसे छात्र-छात्रा अलग-अलग रंग के गुलाल तैयार करेंगे। इसी से वह रंगों के पर्व की खुशियां एक-दूसरे के साथ मिलकर बांटेगे।

Home / Shahdol / दिव्यांग बच्चे स्वयं से तैयार किए हर्बल गुलाल से मनाएंगे होली का पर्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो