scriptनगर की सफाई व्यवस्था बेपटरी, जगह जगह कचरे का ढ़ेर | Cleanliness of the city displaced, place to be replaced by garbage | Patrika News
शाहडोल

नगर की सफाई व्यवस्था बेपटरी, जगह जगह कचरे का ढ़ेर

नपा के पास नहीं हैं संसाधन, कैसे बढ़ेगी स्वच्छता की रैंकिंग

शाहडोलJul 20, 2019 / 09:37 pm

lavkush tiwari

Cleanliness of the city displaced, place to be replaced by garbage

Cleanliness of the city displaced, place to be replaced by garbage

शहडोल. नगर की स्वच्छता और सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है, नपा द्वारा घर घर कचरा उठाव वाहन जहां घरों से कचरा उठाने नहीं पहुंच पा रहे हैं, वहीं नगर के कई मुहल्लों और कालोनियों में कचरे का ढ़ेर और अंबार लगा हुआ है। ऐसे में नपा की स्वच्छता रैंकिंग बढ़ाए जाने की सपना पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है। बताया गया है कि नगर के पाण्डवनगर, पुरानी बस्ती, इतवारी मुहल्ला, बस स्टैंड, सोहागपुर, पटेल नगर, कोनी, सिंहपुर रोड़, निगम कालोनी, कोर्ट के पीछे स्थित कालोनी, सौखी मुहल्ला, किरन टाकीज, सब्जी मण्डी, पाली रोड़ सोहागपुर छात्रावास के पीछे, घरौला मुहल्ला, पुराना बस स्टैंड शहीद भगत सिंह कांपलेक्स, पुराना नगरपालिका स्थित कांपलेक्स, सहित अन्य कालोनियों में कचरे का ढ़ेर लगा हुआ है। इस मामले को लेकर नपा गंभीर नहीं है।
57 सफाई कर्मियों को सेवा से किया अलग-
नगर से निकलने वाले नालों और नालियों तथा वार्डों की सफाई के लिए नपा द्वारा अस्थाई रूप से भर्ती किए गए कर्मचारियों को सेवा से निकाले जाने के कारण शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी हो गई है। वहीं शहर से निकलने वाले नालों में कचरे औरमलवे का अंबार लगा हुआ है। बताया गया है कि नपा के पास सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण समस्या गंभीर हो गई है। गंदगी और कचरे का अंबार लगा होने से अब बारिश के दिनों में संक्रमक बीमारियों का खतरा भी नगर में होने का भय बना हुआ है। बताया गया है कि नगर से घर घर कचरा उठाव वाहन भी नहीं पहुंचने के कारण लोगों द्वारा कालोनियों में खाली पड़े प्लाटों में कचरा फेंका जा रहा है, जिससे जगह-जगह कचरे का अंबार लगा हुआ है। बताया गया है कि रविवार को नगर में सफाई व्यवस्था नहीं कराए जाने के कारण नगर की मुख्य सड़कों के किनारे कचरे का ढ़ेर लगा होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
व्यवस्था में कराया जाएगा सुधार
नगर की सफाई के लिए अलग अलग जोन में सफाई की व्यवस्था के लिए जोन प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। अगर सफाई में लापरवाही बरती जा रही है तो निरीक्षण करने के बाद जवाबदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
अजय श्रीवास्तव
सीएमओ

Home / Shahdol / नगर की सफाई व्यवस्था बेपटरी, जगह जगह कचरे का ढ़ेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो