scriptअवैध निर्माण पर 5 गुना भरना होगा जुर्माना | 5 times the fines will be imposed on illegal construction | Patrika News

अवैध निर्माण पर 5 गुना भरना होगा जुर्माना

locationशाहडोलPublished: Jul 14, 2019 08:38:19 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

बिना अनुमति भवन निर्माण का नपा कराएगी भौतिक सत्यापन

5 times the fines will be imposed on illegal construction

5 times the fines will be imposed on illegal construction

शहडोल. नगर के बिना अनुमति भवन निर्माण कराए गए हैं, वहीं लोगों द्वारा नपा से दी गई अनुमति से ज्यादा क्षेत्रफल और दो मंजिला की जगह तीन से पांच-पांच मंजिला इमारतों का निर्माण कराया गया है। इससे नपा को लाखों रुपए के राजस्व का घाटा हो रहा है। नगर पालिका द्वारा नगर में ताबड़तोड़ बिना अनुमति कराए जा रहे निर्माण पर रोक लगाने और राजस्व चोरी को रोकने तथा अवैध निर्माण कर्ताओं से राशि वसूली करने की कार्रवाई के लिए नगर भर में बनाए गए बिना अनुमति निर्माण का भौतिक सत्यापन राजस्व विभाग की टीम से कराई जाएगी और इसके बाद नपा द्वारा अवैध निर्माण कर्ताओं पर शिकंजा कसते हुए उनसे 5 गुना राशि जुर्माने के बतौर वसूली की जाएगी और ऐसा नहीं करने पर नपा द्वारा भवन तोडऩे की कार्रवाई भी की जाएगी। गौरतलब है कि शहर के कई बिल्डरों और रसूखदारों ने बिना अनुमति इमारतों का निर्माण कराया है, वहीं कई ऐसे भी मामले आए हैं जहां अनुमति से जयादा क्षेत्रफल में निर्माण कार्य कराते हुए राजस्व राशि की चोरी की गई है।
शहर में लगभग साढ़े तेरह हजार मकान नपा में दर्ज-
नपा शहडोल के 39 वार्डों में लगभग 1 लाख की आबादी के बीच नपा के रिकार्ड में लगभग साढ़े तेरह हजार मकान दर्ज किए गए हैं, जबकि बनाए गए आवासों की अनुमानित संख्या 20 हजार से अधिक बताई जा रही है। ऐसे में शेष आवासों का निर्माण किस आधार पर लोगों ने करा लिए इसको लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। आखिर बिना अनुमति बनाए गए भवनों पर नपा ने रोक लगाना उचित क्यों नहीं समझा। इस मामले में कहीं न कही नपा के राजस्व अमले की भूमिका संदिग्ध रही है, जिससे बिना अनुमति ताबड़तोड़ भवनों का निर्माण लोगों ने नपा की बिना रोक टोक और भवन निर्माण के लिए जमा करने वाली राशि की ब्यापक पैमाने पर चोरी की गई है।
कराया जाएगा भवनों का सत्यापन
नगर में बिना अनुमति और अनुमति से अधिक एरिया में कराए गए भवनों के निर्माण का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा और अगर अवैध निर्माण पाया गया तो राजस्व की 5 गुना राशि बतौर जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई की जाएगी।
अजय श्रीवास्तव
सीएमओ
नपा-शहडोल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो