scriptEmbezzlement : जल संसाधन विभाग में मद परिवर्तन कर 20 लाख रुपए का गबन | embezzlement of 20 lakhs by changing items in W.R.D. | Patrika News
सिवनी

Embezzlement : जल संसाधन विभाग में मद परिवर्तन कर 20 लाख रुपए का गबन

– प्रभारी मुख्य अभियंता ने सेवानिवृत प्रभारी कार्यपालन अधिकारी के खिलाफ बैठाई जांच- मध्यम हेड के फंड की बुकिंग माइनर योजना में कर गबन करने का आरोप

सिवनीApr 05, 2024 / 09:53 pm

akhilesh thakur

sabela_talab_dungapur.jpg
अखिलेश ठाकुर सिवनी. वैनगंगा कछार जल संसाधन विभाग सिवनी में 20 लाख रुपए का गबन (भ्रष्टाचार) करने का मामला सामने आया है। इस मामले में प्रभारी मुख्य अभियंता एके डेहरिया ने आरोपी प्रभारी कार्यपालन यंत्री एनके बेलवंशी के खिलाफ नौ जनवरी को जांच बैठाई। जांच की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हुई है। प्रभारी कार्यपालन यंत्री 29 फरवरी को सेवानिवृत्त हो गए। मुख्य अभियंता ने जांच पूरी होने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की बात कही है।

प्रभारी मुख्य अभियंता के सौंपे गए जांच पर गौर करें तो सेवानिवृत हो चुके प्रभारी कार्यपालन यंत्री बेलवंशी पर आरोप है कि उन्होंने जल संसाधन विभाग संभाग क्रमांक-एक सिवनी में रहते हुए मध्यम हेड के फंड की बुकिंग माइनर योजनाओं में करके 20 लाख रुपए की वित्तीय अनियमितता की है। जिन पैसों का गबन आरोपी ने किया है, वह पैसे अरी, बोरी, बिजना, चीचबंध जैसी मध्यम योजनाओं के लिए आवंटित हुआ था। बताया जा रहा है कि कार्यपालन यंत्री को मद परिवर्तन करने का अधिकार नहीं है।
आरोप है कि इसके बावजूद उन्होंने मद परिवर्तन कर लघु परियोजनाओं में बिना नहर, बांध के सुधार कार्य कराए पैसे का गबन कर लिया। नौ जनवरी को सौंपे गए जांच के संदर्भ में 18 जनवरी को जांच अधिकारी/सहायक यंत्री कार्यालय मुख्य अभियंता वैनगंगा कछार जल संसाधन विभाग सिवनी पीएन नाग ने अभिलेख प्रस्तुत करने आरोपी बेलवंशी से पत्राचार किया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया और अब सेवानिवृत्त भी हो गए।
ऐसे किया गबन
विभागीय आकड़ों पर गौर करें तो वर्ष 2022-23 के फरवरी व मार्च तथा वर्ष 2023-24 के अक्टूबर व नवंबर माह में सुधार कार्य के मद में प्रदाय राशि को सक्षम अधिकारी से अनुमति लिए बिना अपनी मनमर्जी से आरोपी ने मद परिवर्तन कर दिया। इसके बाद लघु योजना मद में राशि को फर्जी तरीके से खर्च कर दिया। आरोप है कि ऐसा कर बेलवंशी ने गंभीर वित्तीय अनियमिता कर शासन के 20 लाख रुपए का गबन किया है।
जांच बैठाया पर संयुक्त संचालक से नहीं किया पत्राचार
आरोपी प्रभारी कार्यपालन यंत्री बेलवंशी अब सेवानिवृत्त हो गए है। उनके खिलाफ 20 लाख रुपए के गबन की जांच लंबित है। नियमानुसार जांच पूर्ण होने तक पेंशन एवं अन्य स्वायतों के भुगतान नहीं किए जाने के लिए संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा संभाग जबलपुर को मुख्य अभियंता कार्यालय से पत्र प्रेषित किया जाना था, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं किया गया है। जांच की प्रक्रिया चार माह से चल रही है।
संदेह जताया जा रहा है कि मुख्य अभियंता कार्यालय से कहीं आरोपी को ऐसी छूट तो नहीं दी जा रही है कि जांच होने के पूर्व वह उक्त स्वायतों का भुगतान करा लें। यदि ऐसा नहीं है तो जांच जांच सप्ताहभर में होनी थी? लेकिन चार माह में पूरी नहीं हुई।

उधर प्रभारी कार्यपालन यंत्री एनके बेलवंशी अपना मोबाइल नंबर 6263324465 स्वीच ऑफ कर गबन (भ्रष्टाचार) की जांच पूर्ण हो इसके पूर्व जल्द से जल्द पेंशन एवं अन्य स्वायतों के भुगतान कराने जोर लगा रहे हैं। मुख्य अभियंता कार्यालय में तैनात एक कर्मचारी ने इसकी पुष्टि की है। उसकी माने तो आरोपी जुगाड़ लगाकर संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा संभाग जबलपुर में पेंशन का कार्य कराने में जुटा है। जांच में भी वह सहयोग नहीं कर रहे।
वर्जन –
प्रभारी कार्यपालन यंत्री एनके बेलवंशी के खिलाफ जांच बैठाई गई है। जांच की प्रक्रिया अभी जारी है। संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा संभाग जबलपुर को पेंशन व अन्य स्वायतों का भुगतान रोकने के लिए कोई पत्राचार नहीं किया गया है।
– एके डेहरिया, प्रभारी मुख्य अभियंता वैनगंगा कछार जल संसाधन विभाग सिवनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो