scriptFlood threat : बांध और नदियों से 28 गांवों में बाढ़ का खतरा, अधिकारियों और को अलर्ट रहने के निर्देश | Flood threat : Due to floods in 28 villages from the dams and rivers | Patrika News
सीहोर

Flood threat : बांध और नदियों से 28 गांवों में बाढ़ का खतरा, अधिकारियों और को अलर्ट रहने के निर्देश

तेज बारिश में बाढ़ के हालात से निपटने तैयारी की पूरी

सीहोरJun 27, 2019 / 11:45 am

Anil kumar

news

बाढ़

सीहोर. जिले में मानसून monsoon के आमद देते ही तेज बारिश heavy rain होने पर 71 बांध, 71 dams (तालाब) और सात नदियों seven rivers से आसपास के 28 गांव villages और कई शहर में बाढ़ का खतरा Flood threat बना हुआ है। पुलिस-प्रशासन बाढ़ प्रभावित इन चिन्हित गांव और शहर को लेकर अलर्ट हो गया है। कंट्रोल रूम Control Room बनाकर अन्य संसाधन की व्यवस्था arranged and other resources की है। कलेक्टर ने collector एसडीएम SDM और तहसीलदार Tehsildar को निर्देशित कर निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं ऐसी स्थिति बने तो लोगों को पंचायत panchayat या फिर अन्य जगह ठहराने का कहा है।


अलर्ट रहने के निर्देश दिए
जिले में वैसे तो नदी किनारे बसे शहर और गांव लंबें समय से बारिश में बाढ़ की मार सहते आ रहे हैं। तेज बारिश हुई कि कई लोग इसमें फंस जाते हैं, जिनको निकालने में पुलिस-प्रशासन को मशक्कत करना पड़ती है। इस बार ऐसी स्थिति नहीं बने, उसे लेकर पुलिस-प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। बाढ़ से निपटने सभी अधिकारी और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

इन गांवों में है बाढ़ का खतरा
जिले में प्रशासन बारिश के मौसम में नर्मदा, सीप, अजनाल, कोलार, पार्वती, पपनास, सीवन नदी और 71 बांध से बाढ़ का खतरा मानकर चल रहा है। इससे प्रभावित गांव की बात की जाएं तो छिपानेर, भोलपुरा, चौरसाखेड़ी, सातदेव, रानीपुरा, जमोनिया कलां, चकलाह, नारायणपुरा, नीलकंठ, चींच, मंझली, अतरालिया, सीलकंठ, टिगाली, बोरखेड़ा, डिमावर, अंबाह जदिद, बडग़ांव, छिंदगांव काछी, रिछडिय़ा जदिद, खंडगांव, पाड़लिया, तिलाडिय़ा है।

MUST READ : inter-caste marriages : अजाक्स संगठन ने कहा अंतरजातीय विवाह का हो प्रवाधान

 


सीहोर में 42 जवान 8 घंटे की करेंगे ड्यूटी
आपदा प्रबंधन के अनुसार जिला मुख्यालय सीहोर में 42 जवान तैनात रहेंगे। इसमें प्रशासनिक अमला अलग है। पुलिस के 14 जवान तीन शिफ्ट में 8-8 घंटे की ड्यूटी करेंगे।

नाव से पहुंचाना पड़ा था।
उल्लेखनीय है कि कुछ साल पहले सीहोर में बाढ़ के हालात बने थे। जिससे घर में पानी भराने के कारण लोगों को नाव से सुरक्षित स्थान पहुंचाना पड़ा था। इसी तरह पार्वती नदी बीच आष्टा से निकलने से यहां भी बाढ़ आने की सबसे ज्यादा संभावना रहती है। उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाया है। जिसमें बाढ़ की स्थिति बनने पर लोग कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

MUST READ : PM Awas Yojana : अधूरे पड़े हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकान,किराए के मकान में रहने को मजबूर रहवासी

इधर 28 से हो सकती है तेज बारिश
इधर तेज बारिश की झड़ी लगने का अभी लोगों को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। आरएके कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एसएस तोमर के अनुसार 26, 27 में हल्की और 28 जून को तेज बारिश होने का अनुमान है। इसमें हवाएं परिवर्तनशील रहेगी। इससे पहले मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 37 डिग्री रेकार्ड किया गया। इससे गर्मी और उमस ने लोगों को दिनभर काफी परेशान किया। जिससे निजात पाने वह कई उपाय करते नजर आएं।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में यह रहेंगे इंतजाम


1. क्षेत्र- बुदनी
मोटर बोट- 01
लाइफ जैकेट- 10
लाइफ बॉय (रिंग)- 10
सैनिक- 07


2. क्षेत्र- आष्टा
मोटर बोट- 01
लाइफ जैकेट- 10
लाइफ बॉय (रिंग)- 10
सैनिक- 10


3. क्षेत्र- नसरूल्लागंज
मोटर बोट- 01
लाइफ जैकेट- 14
लाइफ बॉय (रिंग)- 06
सैनिक- 10


4. क्षेत्र- शाहगंज
मोटर बोट- 01
लाइफ जैकेट- 09
लाइफ बॉय (रिंग)- 05
सैनिक- 10


5. क्षेत्र- दोराहा
मोटर बोट- …
लाइफ जैकेट- 05
लाइफ बॉय (रिंग)- 05
सैनिक- ….


6. क्षेत्र- जावर
मोटर बोट- ….
लाइफ जैकेट- 05
लाइफ बॉय (रिंग)- 03
सैनिक- ….


7. क्षेत्र- इछावर
मोटर बोट- …
लाइफ जैकेट- 05
लाइफ बॉय (रिंग)- 03
सैनिक- ….


8. क्षेत्र- रेहटी
मोटर बोट- …
लाइफ जैकेट- 08
लाइफ बॉय (रिंग)- 05
सैनिक- ….


तैयारी पूर कर ली है
हमारी तरफ से बारिश में बाढ़ के हालात से निपटने पूरी तैयारी कर ली है। इसे लेकर बैठक आयोजित की थी। जिसमें सभी एसडीएम और तहसीलदार को निर्देशित किया गया है।
वीके चर्तुवेदी, एडीएम सीहोर

Home / Sehore / Flood threat : बांध और नदियों से 28 गांवों में बाढ़ का खतरा, अधिकारियों और को अलर्ट रहने के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो