scriptस्कूलों में मिली अनियमितता, थमाए नोटिस | Schools get irregularities | Patrika News
सवाई माधोपुर

स्कूलों में मिली अनियमितता, थमाए नोटिस

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरSep 13, 2018 / 11:28 am

rakesh verma

 शिक्षा अधिकारी मंजूलता जैन।

राप्रावि किशनपुरा की ढाणी में बच्चों के पढ़ाई का स्तर देखती उपजिला शिक्षा अधिकारी मंजूलता जैन।

सवाईमाधोपुर. जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक महेशकुमार शर्मा व उपजिला शिक्षा अधिकारी मंजूलता जैन ने बुधवार को कई स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूलों में खुलकर कमियां सामने आई। कई स्कूलों में शिक्षक देरी से पहुंचे तो कई स्कूलों में पोषाहार व रजिस्टर संधारण अपडेट नहीं मिला था। एक स्कूल में शिक्षिका बिना अवकाश के नदारद थी। इस पर कार्रवाई करते हुए शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षकों का एक-एक माह का वेतन रोकने एवं नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब देने के निर्देश दिए।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक महेश कुमार शर्मा सुबह आठ बजे चौथकाबरवाड़ा ब्लॉक के तेंदू के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में निरीक्षण करने पहुंचे। यहां विद्यालय समय 7 बजकर 55 मिनट तक कोई भी अध्यापक नहीं आया। 8 बजकर 20 मिनट पर अध्यापक मदनलाल मीना विद्यालय पहुंचे। वहीं साढ़े आठ बजे शिक्षिका अनिता वर्मा पहुंची। इस पर डीईओ शर्मा ने नाराजगी जताई और उनको समय पर स्कूल आने के लिए पाबंद किया। इसी प्रकार विद्यालय में कई दिनों से पोषाहार नहीं बनाया जा रहा था। वहीं रिकॉर्ड में उसका संधारण भी नहीं किया जा रहा था। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने दोनों शिक्षकों का एक-एक माह का वेतन रोकने तथा कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब देने के निर्देश दिए। वहीं भविष्य में इस प्रकार की गलती नहीं करने की हिदायत दी।
इसी प्रकार सुबह साढ़े नौ बजे राजकीय प्राथमिक विद्यालय भगत का टापरा गुडाशी का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रधानाध्यापिका अनीता मीणा उपस्थित रही। वहीं अध्यापिका रेशम मीना बिना अवकाश के अनुपस्थित पाई गई। स्कूल में दूध का संधारण किया जा रहा था लेकिन दूध उपलब्ध नहीं था और ना ही पोषाहार बनाया जा रहा था। साथ ही छात्र नामांकन अन्य दिनों की तुलना में बहुत कम था। इस पर डीईओ ने सख्त हिदायत देते हुए ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को इनका भी एक-एक माह का वेतन रोकने के आदेश दिए। वहीं कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब देने के लिए पाबंद किया।

शैक्षणिक स्तर मिला कमजोर
उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मंजू लता जैन ने बुधवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय किशनपुरा की ढाणी का निरीक्षण कर खेलकूद प्रतियोगिता प्राथमिक वर्ग की लेकर बैठक ली। इस दौरान उन्होंने समस्त स्टॉफ को स्कूल की व्यवस्थाएं सुधार कर तीन दिन में अवगत कराने के लिए पाबंद किया। खेल मैदान एवं अन्य व्यवस्थाओं की व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान खेल प्रकोष्ठ प्रभारी तेज सिंह जाट को अवगत कराने के लिए पाबंद किया गया। इसके बाद सुबह 11 बजे राजकीय प्राथमिक विद्यालय हिम्मतपुरा का निरीक्षण किया। इसमें विद्यालय की व्यवस्थाएं दुरुस्त पाई गई, लेकिन बच्चों का शैक्षणिक स्तर कमजोर मिला। इस पर उप जिला शिक्षा अधिकारी ने उपस्थित अध्यापकों को 1 महीने के अंदर व्यवस्थाएं दुरुस्त कर बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारने के निर्देश दिए।

झोलाछाप का इलाज बना जानलेवा रवांजना डूंगर थाने में कराई रिपोर्ट दर्ज
सवाईमाधोपुर. फलौदी क्वारी कस्बे में स्थित झोलाछाप का इलाज एक रोगी के लिए जानलेवा बन गया है। इस संबंध में पीडि़त ने आरोपी झोलाछाप रामसहाय गुर्जर निवासी फलौदी के खिलाफ रवांजना डूंगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। थानाधिकारी गजानंद शर्मा के अनुसार पीडि़त रवांजना डूंगर निवासी बाबूलाल कीर ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि करीब एक डेढ़ माह पूर्व उसके बुखार आया तथा खाज खुजली हो गए। इस पर उसने झोला छाप को दिखाया। इस पर आरोपी ने उसके दोनों पु_ों पर इंजेक्शन लगाए। इंजेक्शन से घाव होकर पक गए और गांठ हो गई। बाद में उसे परेशानी होने लगी। इस पर उसने जयपुर में ऑपरेशन कराया तब जाकर उसके स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। पुलिस जांच में जुटी है।

मोबाइल चोर गिरोह सक्रिय
शिवाड़. शिवाड़ में एक रात में कई मोहल्लेे में मोबाइल चोरी हो गए। पीडि़त राकेश पुत्र बाबूलाल रैदास के 2, दिनेश सैनी कम्प्यूटर वाले के 2, गिर्राज पुत्र हरजी रैगर के 1, दयाराम कुशवाह के 2 मोबाइल चोरी हो गए। कस्बे के कई मोहल्लों में हुई मोबाइल चोरी से ग्रामीणों में रोष है।

Home / Sawai Madhopur / स्कूलों में मिली अनियमितता, थमाए नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो