scriptRanthambore Tiger Reserve: आम पर्यटकों को टिकट तक नहीं, VIP सरकारी जिप्सी में कर रहे मुफ्त सैर | Ranthambore Tiger Reserve: Ordinary tourists do not even have tickets, VIPs are taking free rides in government gypsies | Patrika News
सवाई माधोपुर

Ranthambore Tiger Reserve: आम पर्यटकों को टिकट तक नहीं, VIP सरकारी जिप्सी में कर रहे मुफ्त सैर

Ranthambore Tiger Reserve: देश-विदेश से रणथम्भौर टाइगर रिजर्व घूमने आने वाले पर्यटक जहां एंट्री टिकट नहीं मिलने से निराश होते हैं, वहीं वीआइपी और अफसरों के रिश्तेदार सरकारी खर्चे पर जंगल की मुफ्त सैर कर रहे हैं। इतना ही नहीं एनटीसीए की गाइडलाइन को ताक में रख रहे सो अलग। सोमवार सुबह की पारी में […]

सवाई माधोपुरApr 23, 2024 / 03:31 pm

Santosh Trivedi

Ranthambore National Park
Ranthambore Tiger Reserve: देश-विदेश से रणथम्भौर टाइगर रिजर्व घूमने आने वाले पर्यटक जहां एंट्री टिकट नहीं मिलने से निराश होते हैं, वहीं वीआइपी और अफसरों के रिश्तेदार सरकारी खर्चे पर जंगल की मुफ्त सैर कर रहे हैं। इतना ही नहीं एनटीसीए की गाइडलाइन को ताक में रख रहे सो अलग। सोमवार सुबह की पारी में एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया। सरकारी जिप्सी में वीआइपी जंगल की सैर करते नजर आए। इस संबंध में अफसरों से बात करनी चाही तो फोन नहीं उठाए।

सरकारी जिप्सियां रोज तोड़ रही एनटीसीए की गाइडलाइन

एनटीसीए ने प्रति पारी अधिकतम 140 पर्यटन वाहनों की संख्या निश्चित की हैं, लेकिन इनमें सरकारी जिप्सियों को शामिल नहीं किया है। जबकि वन विभाग की ओर से प्रति पारी कम से कम तीन से चार सरकारी जिप्सियों से पर्यटकों को पार्क में भेजा जाता है। ऐसे में एनटीसीए की गाइड लाइन का वन विभाग के अफसर ही मखौल उड़ा रहे हैं।

अब पीक सीजन में भी पर्यटकों को टिकट नहीं मिलता

पर्यटक वाहनों की संख्या एक पारी में 140 निर्धारित है। 2016 तक मुख्य जोन यानी एक से पांच में ही वाहनों की संख्या निर्धारित थी, अन्य बाहरी जोन छह से दस में वाहनों निर्धारित नहीं थे। 2016 से बाहरी जोन में भी वाहनों की संख्या तय की गई है। अब पीक सीजन में भी पर्यटकों को टिकट नहीं मिलता। वहीं सरकारी जिप्सियों में वीआइपी के नाम पर पर्यटक मुफ्त में जंगल की सैर करते हैं।

Home / Sawai Madhopur / Ranthambore Tiger Reserve: आम पर्यटकों को टिकट तक नहीं, VIP सरकारी जिप्सी में कर रहे मुफ्त सैर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो