scriptVIDEO: प्रत्याशियों की उम्मीद को लगे कार्यकर्ताओं के पंख | Feathers of workers engaged in hopes of candidates | Patrika News

VIDEO: प्रत्याशियों की उम्मीद को लगे कार्यकर्ताओं के पंख

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 20, 2018 06:29:26 pm

Submitted by:

rakesh verma

www.patrika.com/rajasthan-news

आए प्रत्याशियों के समर्थक।

सवाईमाधोपुर. अम्बेडकर सर्किल पर नामांकन दाखिल करने आए प्रत्याशियों के समर्थक।

सवाईमाधोपुर. विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन का आखिरी दिन त्योहार सा रहा। सुबह से ही ढोल ताशों और पटाखों की धूम-धड़ाम ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। इस दौरान थोड़ी-थोड़ी देर पर लोगों का हुजूम पूरे उत्साह के साथ अपने-अपने प्रत्याशियों को नामांकन भरवाने के लिए शहर के अलग-अलग जगहों से कलक्टरी की ओर पैदल मार्च करता दिखा। वहीं कई प्रत्याशी लग्जरी कारों के काफिले के साथ पहुंचे। स्टेशन रोड से लेकर कलक्टरी तक पूरा दिन मेले सा माहौल रहा। विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ता झण्डा और बैनर लिए हुए सड़क पर चहलकदमी करते नजर आए। इस दौरान जब भी प्रत्याशी नामांकन के लिए जुलूस के साथ आगे बढ़ते। पुलिस भी हरकत में आ जाती। समर्थकों को कलक्टरी के मुख्य गेट पर ही रोक लिया जाता। वहीं प्रत्याशी को नामांकन के लिए अंदर जाने दिया जाता। बाहर कार्यकर्ता आतिशबाजी और नारेबाजी करने में व्यस्त रहते।

दीवाली जैसी आतिशबाजी
अम्बेडकर सर्किल से कलक्टरी मुख्य गेट तक प्रत्याशी समर्थकों ने जमकर आतिशबाजी की। वही ढोल नगाणों की थाप पर थिरके। सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों का प्रत्याशी हाथ जोड़कर अभिवादन करते हुए आगे बढ़े। कलक्टरी मुख्य गेट के बाहर मुस्तैद पुलिसकर्मी एक ओर यातायात व्यवस्थित करते रहे तो दूसरी ओर समर्थकों से जूझते रहे। कई बार समर्थक अपने प्रत्याशी के साथ कलक्टरी परिसर में घुसने की चेष्टा की तो पुलिसकर्मियों ने सड़क पर लाठिया पटक कर उन्हें गेट से परे धकेला।

धोक लगाई फिर चली चुनावी डगर
भाजपा प्रत्याशी ने शहर के दण्डवीर बालाजी मंदिर में धोक लगाकर कलक्टरी की ओर कूच की। समर्थकों के साथ शहर के मुख्य बाजार, भैरव दरवाजा, आलनपुर, हम्मीर सर्किल व बजरिया होते हुए कलक्टरी पहुंची। इस दौरान उनके समर्थकों ने जमकर आतिशबाजी की। नामांकन दाखिल होने के पश्चात इंद्रा मैदान में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में एक आमसभा भी हुई।

इधर, कांग्रेस प्रत्याशी आदर्श नगर स्थित बाबा टी स्टॉल से लवाजमे के साथ कलक्टरी के लिए रवाना हुए। जुलूस पुराना ट्रक यूनियन, मुख्य बाजार से होते हुए कलक्टरी पहुंचा। यहां करीब डेढ़ बजे नामांकन किया। इधर उनके समर्थक कलक्टरी के मुख्य गेट के बाहर काफी देर तक नारेबाजी करते रहे। नामांकन के आखिरी दिन से ही चुनाव प्रचार का आगाज भी हो गया। पूरा दिन कैँटर और अन्य लग्जरी वाहनों में समर्थक अपने प्रत्याशी के समर्थन में नारेबाजी करते निकले।

आगे पीछे किया नामांकन
कलक्टरी में करीब सवा एक बजे कांग्रेस प्रत्याशी जैसे ही दाखिल हुए। पहले से ही मौजूद कुछ समर्थकों ने उनसे एक माल पहनने की अपील की जो उन्होंने सहर्ष स्वीकर कर ली। रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय के बाहर उन्होंने समर्थकों से हाथ जोड़कर कहा- Þयह आप का चुनाव है। इसके बाद परचा भरा। कुछ देर बाद ही भाजपा प्रत्याशी पार्टी पदाधिकारियों के साथ परचा दाखिल करने पहुंची। रिटर्निंग कार्यालय में कांग्रेस प्रत्याशी व भाजपा जिलाध्यक्ष के बीच दुआ सलाम भी हुई। इसके बाद कम्यूनिस्ट पार्टी सहित अन्य कई निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी परचा दाखिल किया।

सेल्फी ली, वीडियो बनाई
समर्थकों ने अपने नेता के साथ जमकर सेल्फी ली। इस दौरान युवा समर्थक वीडियो बनाते नजर आए तो कुछ ने पूरे माहौल को अपने फेसबुक पेजों पर लाइव चलाया। प्रत्याशियों की आईटी टीम ने भी पूरे माहौल को लाइव दिखाया। इधर, पुलिस प्रशासन ने समर्थकों के साथ परचा दाखिल करने आए लोगों की अपने रिकार्ड के लिए वीडियोग्राफी करवाई।

खाली रही जाजम
भाजपा प्रत्याशी के सर्मथन में इंद्रा मैदान पर एक सभा की गई, जिसमें सभी स्थानीय पदाधिकारी उपस्थित रहे। हालांकि कार्यकर्ताओं को बिठाने के लिए बिछाई गई जाजम जरूर खाली रही। नेताओं ने स्थानीय विधायक के विधानसभा में कराए गए विकास कार्यों को याद किया। वहीं यह क्रम चलता रहे, इसलिए भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो