scriptइ-पंचायतों का नेटवर्क गायब, सरपंच-सचिव के घर की शान बढ़ा रहे सरकारी टीवी और कम्प्यूटर | madhya pradesh e-panchayat kya hai | Patrika News
सतना

इ-पंचायतों का नेटवर्क गायब, सरपंच-सचिव के घर की शान बढ़ा रहे सरकारी टीवी और कम्प्यूटर

डिजीटलीकरण का सपना अधूरा

सतनाFeb 13, 2019 / 11:39 am

Sajal Gupta

इ-पंचायतों का नेटवर्क गायब, सरपंच-सचिव के घर की शान बढ़ा रहे सरकारी टीवी और कम्प्यूटर

इ-पंचायतों का नेटवर्क गायब, सरपंच-सचिव के घर की शान बढ़ा रहे सरकारी टीवी और कम्प्यूटर

सतना. ग्राम पंचायतों के कार्य में पारदर्शिता लाने, निर्णय प्रक्रिया में सुधार करने तथा आइटी के प्रयोग में समक्ष बनाने के लिए जिले की सभी ग्राम पंचायतों को इ-पंचायत का तमगा दिया गया। इ-पंचायत के लिए टीवी, कम्प्यूटर, प्रिंटर और नेट कनेक्शन के लिए डोंगल दिए गए, ताकि व्यवस्था का सुचारू संचालन हो सके। लेकिन, जिले की ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने का सरकार का सपना आज भी अधूरा है। टीवी, कम्प्यूटर, प्रिंटर या तो सरपंच-सचिव के घर की शोभा बढ़ा रहे हैं या फिर ग्राम पंचायत भवन के एक कोने में धूल फांक रहे हैं। स्थिति यह है कि जिले की कुल 692 पंचायतों में से 52 पंचायतों में नेटवर्क ही नहीं है। ऐसे में ऑनलाइन काम कैसे होगा, यह अंदाजा लगा सकते हैं। जबकि 40 फीसदी पंचायतों में टीवी और 25% में कम्प्यूटर बंद हैं। पत्रिका टीम ने इ-पंचायत का हाल जानने के लिए मंगलवार को कुछ पंचायतों की नब्ज टटोली तो स्थितियां चौंकाने वाली सामने आईं।
पेश है रिपोर्ट:-
सतना-कोठी रोड पर शहर की सीमा समाप्त होते ही ग्राम पंचायत मझगवां भ_ा लग जाती है। मुख्य रोड से २० कदम की दूरी पर पंचायत भवन है। बाहर से भवन में शानदार रंगरोगन है। अंदर एक कमरे में आंगनबाड़ी केंद्र लगता है। जो अन्य कमरे हैं वे कबाड़ रखने के काम में उपयोग हो रहे हैं। टीवी-कम्प्यूटर और डोंगल के बारे में सरपंच पवन रावत से पूछा तो वे चौंक गए। बोले-अपने पूरे कार्यकाल में टीवी नहीं देखा। शायद सचिव के घर रखा है। कम्प्यूटर और प्रिंटर रोजगार सहायक जगतवीर सिंह के पास है। हालांकि वह निलंबित हो चुका है। सचिव प्रिया सिंह ने कहा, अभी पुताई के कारण टीवी हटाया था। पहले भवन सही नहीं होने से चोरी के डर से टीवी पंचायत भवन में नहीं रखा था।
इ-पंचायतों का नेटवर्क गायब, सरपंच-सचिव के घर की शान बढ़ा रहे सरकारी टीवी और कम्प्यूटर
patrika IMAGE CREDIT: patrika
जिले से लगभग १० किमी आगे बरा कला ग्राम पंचायत है। यहां पुराने पंचायत भवन को तोड़ अन्य प्रयोजन के लिए तैयार किया जा रहा है। नए पंचायत भवन में ताला लगा था। तार खींचकर पंचायत भवन तक बिजली लाई गई थी, उसी के सहारे दिन में बल्व जल रहा था। सरपंच सुशीला दयाराम के पुत्र बेटे से टीवी, कम्प्यूटर, प्रिंटर के बारे में पूछा तो असहज हो गया। बोला- यहां फिङ्क्षटग नहीं है, इसलिए कहीं रखे हैं। जब सचिव कीर्ति सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सभी सामग्री सरपंच के घर रखी है। काम पूरा होते ही उसे संबधित स्थल पर लगा दिया जाएगा। ग्रामीणों ने बताया कि यहां कोई काम-धाम होता नहीं। हम लोगों को तो यह भी जानकारी नहीं कि पंचायत को टीवी और कम्प्यूटर भी दिया गया है।
पंचायत के स्टोर में कम्प्यूटर-टीवी, चलाने वाला ही कोई नहीं
मुख्य मार्ग से पांच किलोमीटर अंदर ग्राम पंचायत कुडिय़ा में ताला बंद मिला। यहां मौजूद चौकीदार ने ताला खोला और बताया कि सचिव जनपद में फीडिंग कराने गए हैं। रोजगार सहायक कलेक्ट्रेट में काम कर रहे हैं। उसने दिखाया कि टीवी, कम्प्यूटर, प्रिंटर सब पंचायत के स्टोर में रखा है। पर, इसे कोई चलने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में सवाल यह खड़ा हो गया कि विद्युत कनेक्शन के बाद भी यहां कम्प्यूटर चालू करने की कोशिश नहीं की गई।
यह है हकीकत
692 कुल पंचायतें
52 पंचायतों में नेटवर्क नहीं
40 फीसदी में टीवी बंद
25 फीसदी में कम्प्यूटर बंद
दो दिन के अंदर टीवी, कम्प्यूटर पंचायत भवनों में रखवा दिए जाएंगे। यह भी तय किया जा रहा कि सभी पंचायत भवनों में ये उपकरण रखे जाएं।
साकेत मालवीय,
सीइओ, जिला पंचायत
पहले सत्यापन कराया गया था। अब की जानकारी नहीं है। भट्टा और बराकला में सुरक्षा के लिहाज से पंचायत भवन में टीवी और कम्प्यूटर नहीं रखे गए हैं।
राजीव तिवारी,
जनपद सीइओ सोहावल

Home / Satna / इ-पंचायतों का नेटवर्क गायब, सरपंच-सचिव के घर की शान बढ़ा रहे सरकारी टीवी और कम्प्यूटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो