scriptप्रभारी सचिव एवं पीएस हेल्थ पल्लवी जैन ने टटोली जिले की नब्ज, हेल्थ पर रहा पूरा फोकस | Incharge Secretary and PS Health Pallavi Jain inspection in satna | Patrika News
सतना

प्रभारी सचिव एवं पीएस हेल्थ पल्लवी जैन ने टटोली जिले की नब्ज, हेल्थ पर रहा पूरा फोकस

– चखे प्रसूताओं को बांटने वाले लड्डू, स्टाफ से कहा-नेल पॉलिस हटाओ- जिले का जांचा स्वास्थ्य: पीएस हेल्थ की नजर में ऑल इज वेल

सतनाJul 16, 2019 / 12:48 pm

suresh mishra

Incharge Secretary and PS Health Pallavi Jain inspection in satna

Incharge Secretary and PS Health Pallavi Jain inspection in satna

सतना। स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव और जिले की प्रभारी सचिव पल्लवी जैन गोविल ने सोमवार को जिले के स्वास्थ्य को जांचा। उन्होंने जिला अस्पताल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नव निर्मित जीएनएम भवन का जायजा लिया। प्रभारी सचिव को इस दौरान सभी व्यवस्थाएं ऑल इज वेल मिलीं। प्रमुख सचिव जैन सुबह जिला अस्पताल पहुंची। सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए गए कियोस्क सेंटर गईं और आयुष्मान मित्र से पूछा कि आपका परिचय पत्र कहां है। कल परिचय पत्र लेकर ही आना।
टीएमएस (ट्रांजेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम) और बीआईएस (बेनीफीसरी आईडेंटीफाई सिस्टम) के तहत कैसे काम करते हो। अभी कितने लोगों का पंजीयन है? कितने कार्ड बनाए गए हैं। इसके बाद वे अंत: रोग विभाग पहुंचीं। निर्माण देखकर पूछा कि यह कौन सी इकाई है? स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सर्जिकल वार्ड है। रिनोवेशन चल रहा। पीएस ने पूछा कि मरीज कहां शिफ्ट किए। ट्रॉमा यूनिट का नाम सुनते ही अधिकारियों को तलब किया। कहा, रिनोवेशन काम जल्द पूरा कराओ। ट्रामा यूनिट के मरीजों को उनके वार्ड में शिफ्ट करो। आइसीयू में मरीजों से उनका हाल जाना।
डॉक्टर की विजिट और नर्सिंग स्टाफ का बर्ताव पूछा। एसएनसीयू में प्रभारी चिकित्सक डॉ विजेयता वर्मा से पूछा कि आज कितने बच्चे इकाई में दाखिल हैं? इन और आउट बॉर्न में कितने मासूम हैं? कोई गंभीर मासूम आ जाए तो पहले क्या करते हो? नर्सिंग स्टाफ से पूछा कि माताओं को गाउन कैसे पहनाती हो बताओ? ब्रेस्ट फीड के लिए क्या और कैसे परामर्श देते हो? एनॉउंस क्यों करना पड़ता है। जिला अस्पताल मेन ऑपरेशन थियेटर में पाया कि ड्यूटी पर तैनात नर्सिंग स्टाफ के नाखून बड़े हैं। वे नेल पॉलिस भी लगाए हैं। सिर के बाद भी खुले हैं। यह देख प्रभारी ऊषाबाला दास सहित नर्सिंग स्टाफ को तलब किया। निर्देश दिए कि कल आने से पहले नाखून काट लेना और नेल पॉलिस हटाकर आना।
अटेंडेंट के लिए कुर्सियां लगवाओ
पीएस लेबर रूम पहुंचीं तो पाया कि अटेंडेंट जमीन पर पड़े हुए हैं। इससे अन्य लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही। सीएस सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस इकाई में कुर्सियां लगवाओ। लेबर रूम में डॉ रेखा त्रिपाठी से पूछा कि कितनी टेबल हैं। वेटिंग में गर्भवती कहां रहती हैं। कितना स्टाफ ट्रेंड है। अप्रशिक्षित स्टाफ को इकाई से हटाने के निर्देश दिए। गायनी वार्ड में भर्ती प्रसूताओं से पूछा कि सुबह नाश्ता कितनी समय मिलता है। दूध मिलता है या नहीं। कितने लड्डू मिलते हैं। इकाई का निरीक्षण करने के बाद पीएस रसोई पहुंचीं। डायटीशियन गंगाशरण तिवारी से पूछा कि रोटी मेकर कब और कहां से खरीदा गया है? एक बार में कितना आटा लगाते हो। जवाब सुनते ही कहा कि लगाकर दिखाओ। पूछा-प्रसूताओं को बांटे जाने वाले लड्डू कहां रखे हैं। एक प्लेट में लड्डू बुलवाए और खाकर भी देखा। लॉड्री में कर्मचारियों से पूछा कि वार्ड से आने वाले चादर कैसे धुलते हो। रोटेशन या एक साथ। रोटेशन का जवाब सुनते ही कहा कि दिखाओ अभी की आई चादर। रसोई और लॉड्री में सीएस को कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।
जीएनएम की कक्षाएं नए भवन में शुरू करो
पीएस ने स्वास्थ्य अधिकारियों को जीएनएम की कक्षाएं नए भवन में शुरू करने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि भवन का शीघ्र शुभारंभ कराया जाए। बैठक में सामने आया कि सिविल अस्पताल मैहर से सर्जरी के सभी मामले जिला अस्पताल रेफर किए जा रहे हैं। पीएस ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि चिकित्सक सहित अन्य सुविधाएं होने के बाद भी पीडि़तों को लाभ क्यों नहीं मिल रहा है? पत्रिका ने सवाल उठाया कि जिला अस्पताल सहित जिलेभर में चिकित्सकों की कमी है। १९ पीएचसी में चिकित्सक नहीं हैं। पीएस ने कहा कि अभी चार चिकित्सकों की पदस्थापना की जाएगी। जल्द ही अन्य रिक्त पदों पर भी नियुक्ति होगी।
पीएचसी: दो दिन पहले तक डॉक्टर नहीं थे तो दवाइयां कौन-कैसे बांट रहा था
जिला अस्पताल की चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लेने के बाद पीएस नई बस्ती स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचीं। वहां ड्यूटी पर तैनात नर्स से पूछा कि कौन-कौन सी दवाइयां उपलब्ध हैं। रोजाना की ओपीडी कितनी है। चिकित्सक से पूछा कि आप रिटायरमेंट के बाद सेवाएं दे रहे हैं? कब ज्वॉइन किया है? दो दिन का जवाब सुनते ही नर्स को तलब किया। पूछा-दो दिन पहले तक मरीजों को दवाइयां किस आधार पर बांट रही थी। चिकित्सक के परामर्श के बिना दवाइयां मत देना।
जीएनएम भवन: बिल्डिंग में लिफ्ट क्यों नहीं
नवनिर्मित जीएनएम भवन का जायजा लेने के बाद ई एमएस खरे को तलब किया। कहा कि इतनी बड़ी बिल्डिंग में लिफ्ट क्यों नहीं है? आकस्मिक स्थिति में स्टूडेंट्स को दिक्कत आ सकती है। इसमें लिफ्ट लगवाने का प्रबंध करो। उपयंत्री से पूछा कि पूरे परिसर में कांक्रीट क्यों करवा दिया है? पौधरोपण के लिए जगह क्यों नहीं छोड़ी है? कलेक्टर सतेंद्र सिंह ने ई और जेई को पौधरोपण के लिए जगह बनाने के निर्देश दिए। उनके साथ जेडी डॉ एसके सालम, सीएमएचओ डॉ विजय आरख, सीएस डॉ एसबी सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट संस्कृति शर्मा, डीपीएम नृपेश सिंह, अभय पाण्डेय मौजूद रहे।
ओपीडी का सर्वर फेल, पर्चे के लिए कतार
पीएस के अस्पताल पहुंचने के पहले ही ओपीडी का सर्वर फेल हो गया था। पीडि़तों को हाथ से लिखकर मैन्युअल पर्चा दिया जा रहा था। इससे काउंटर पर लम्बी कतार लगी थी।

Home / Satna / प्रभारी सचिव एवं पीएस हेल्थ पल्लवी जैन ने टटोली जिले की नब्ज, हेल्थ पर रहा पूरा फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो