scriptmp election 2018 चार जिलों की 23 में से 11 सीटों पर त्रिकोणीय, षट्कोणीय मुकाबला,  दमोह जिले में बिगड़े हैं सबसे ज्यादा समीकरण | mp election 2018 | Patrika News
सागर

mp election 2018 चार जिलों की 23 में से 11 सीटों पर त्रिकोणीय, षट्कोणीय मुकाबला,  दमोह जिले में बिगड़े हैं सबसे ज्यादा समीकरण

विधानसभा चुनाव के समीकरण-, सागर जिले में ८ में से १, टीकमगढ़ में चार तो छतरपुर में तीनपर बन रहे समीकरण

सागरNov 19, 2018 / 03:32 pm

manish Dubesy

patrika

Congress,Congress leader,bjp mla,Assembly Elections 2018,changemaker,

सागर/टीकमगढ़. विधानसभा चुनाव-२०१३ की तुलना में इस बार सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और दमोह जिले की २३ विधानसभा सीटों में से ११ सीटों पर चुनावी घमासान त्रिकोणीय से लेकर छठकोणीय तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा दमदार प्रत्याशी और चुनावी टशन दमोह जिले की पथरिया विस पर देखने को मिल रहा है जहां मुकाबला छठकोणीय हो गया है।
यहां पर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में अच्छा खासा शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं सागर जिले की सिर्फ सागर विस में ही एेसे स्थिति बनी है जहां पर भाजपा-कांग्रेस के लिए सपा, आप, बसपा समेत निर्दलीय प्रत्याशी थोड़ी-थोड़ी चुनौती दे रहे हैं।
दमोह जिला
पथरिया विस: यह सीट पूरे संभाग और प्रदेश में सुर्खियां बटोर रही है। प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी जोर लगा रहे हैं। भाजपा ने लखन पटैल, कांग्रेस ने गौरव पटैल, बसपा से रामबाई, सपा से अनुराग वर्धन सिंह, आप से चंद्र मोहन गुरु और निर्दलीय पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया के बीच सीधा मुकाबला है।
इसके साथ ही जिपं सदस्य बृजेंद्र राव भी अन्य प्रत्याशियों को टशन दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान भाजपा व कांग्रेस को उठाना पड़ सकता है।
दमोह विधानसभा : इस विस पर भाजपा के जयंत मलैया, कांग्रेस के राहुल सिंह और पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में यहां भी पर दोनों दलों को टशन दिए हुए हैं। कुसमरिया ने पथरिया के साथ दमोह से भी नामांकन फॉर्म भरा है। यहां त्रिकोणीय मुकाबला है।
जबेरा विधानसभा : भाजपा के धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी, कांग्रेस के प्रताप सिंह लोधी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी आशीष शुक्ला समेत निर्दलीय के रूप में भाजपा के बागी प्रत्याशी ऋषि पटैल व कांग्रेस से बागी पूर्व मंत्री स्व. रत्नेश सॉलोमन के बेटे आदित्य सॉलोमन के बीच मुकाबला है।
हटा विधानसभा: यहां पर कांग्रेस के हरिशंकर चौधरी, भाजपा के पुरषोत्तम लाल तंतुवाय समेत निर्दलीय प्रत्याशी प्रदीप खटीक के बीच में मुकाबला है। प्रदीप कांग्रेस से बागी होकर चुनावी मैदान
में डटे हैं।

सागर जिले की स्थिति
यहां पर भाजपा के शैंलेंद्र जैन और कांग्रेस के नैवी जैन में सीधी मुकाबला है लेकिन आप से इंद्र विक्रम सिंह, सपा से जगदीश यादव, बसपा से संतोष प्रजापति और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में डॉ. अंकलेश्वर दुबे प्रमुख दलों का समीकरण बिगाडऩे का माद्दा रखते हैं। २०१३ विस चुनाव में इसके ठीक विपरीत स्थिति थी जिसमें सीधा मुकाबला भाजपा व कांग्रेस के बीच रहा था। जिले की अन्य सात विधानसभाओं में
दोनों प्रमुख दलों के लिए ही जंग छिड़ी हुई है।

टीकमगढ़ जिले के हाल-

जतारा
कांग्रेस से बागी हुए विधायक दिनेश अहिरवार निर्दलीय रूप से मैदान में है। भाजपा से बागी अनीता प्रभुदयाल खटीक सपा से किस्मत आजमा रहीं हैं। भाजपा ने यहां से पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक को उम्मीदवार बनाया है तो कांग्रेस ने लोक तांत्रिक जनता दल के प्रत्याशी विक्रम चौधरी को अपना समर्थन दिया है।
पृथ्वीपुर
इस बार भी यहां त्रिकोणीय मुकाबला दिखाई दे रहा है। कांग्रेस के बृजेन्द्र सिंह राठौर, भाजपा के अभय प्रताप सिंह यादव और सपा से शिशुपाल यादव के बीच सीधा मुकाबला है।
निवाड़ी
भाजपा विधायक अनिल जैन और कांग्रेस के सुरेन्द्र यादव के बीच मुकाबला है। सपा ने मीरा यादव को मैदान में उतारकर समीकरण पेंचीदा कर दिए हैं।
खरगापुर
भाजपा से बागी हुए पूर्व विधायक अजय यादव इस बार बसपा के हाथी पर सवार हो गए हैं। वहीं भाजपा से उमा भारती के भतीजे राहुल सिंह लोधी मैदान में है, तो कांग्रेस से निर्वतमान विधायक चंदा सिंह गौर चुनाव लड़ रही हैं। बसपा से चुनाव लड़ रहे अजय यादव भी यहां पर प्रमुख दलों का गणित बिगाड़ सकते हैं।
छतरपुर जिला –
बिजावर: भाजपा से पुष्पेंद्र नाथ पाठक, कांग्रेस से शंकर प्रताप सिंह और सपा के राजेश शुक्ला के बीच मुकाबला है। तीनों प्रत्याशी एक-दूसरे का समीकरण बिगाडऩे के लिए पुरजोर तरीके से मैदान में हैं।
महाराजपुर: भाजपा के मानवेंद्र सिंह, कांग्रेस के विनोद दीक्षित और बसपा के राजेश मेंहतो के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। विकास के नाम पर चुनाव लड़ा रहा है लेकिन जनता के बीच पहुंचकर प्रत्याशी अपने आपको स्थापित नहीं कर पा रहे हैं।
राजनगर विस: भाजपा के अरविंद पटैरिया, कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा और सपा के प्रत्याशी नितिन चतुर्वेदी के बीच कड़ा मुकाबला है।

Home / Sagar / mp election 2018 चार जिलों की 23 में से 11 सीटों पर त्रिकोणीय, षट्कोणीय मुकाबला,  दमोह जिले में बिगड़े हैं सबसे ज्यादा समीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो